727 infected with corona virus in Uttar Pradesh, first death corona virus in Lucknow | उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस से 727 लोग संक्रमित, लखनऊ में हुई पहली मौत
उत्तर प्रदेश में 55 लोग पूरी तरह से ठीक हो गए और 11 लोगों की मौत हो गई। राज्य में  44 जिले प्रभावित हैं।

Highlightsउत्तर प्रदेश में अब तक 727 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित पाये गये हैं।उत्तर प्रदेश 44 जिले कोरोना वायरस से प्रभावित हैं।

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस से संक्रमण के मामलों की संख्या बुधवार को बढ़कर 727 हो गई। राज्य में इस संक्रमण से 11 लोगों की मौत हो चुकी है। प्रमुख सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने यहां संवाददाताओं को बताया कि लखनऊ, आगरा कानपुर से एक एक लोगों की मौत होने की खबर है उन्होंने बताया कि अब तक 55 लोग इलाज के बाद अपने घर जा चुके हैं। उन्होंने बताया कि 10,661 मरीज पृथकवास में हैं सरकार ने कोरोना मरीजों की ‘‘डेथ ऑडिट’’ कराने का फैसला किया है। अपर मुख्य सचिव सूचना एवं गृह अवनीश कुमार अवस्थी ने बताया कि कोरोना वायरस से संक्रमित मामलों में लगभग 60 प्रतिशत मरीज तबलीगी जमात से संबंधित हैं।

उन्होंने बताया कि 10,661 मरीज पृथकवास में हैं सरकार ने कोरोना मरीजों की ‘‘डेथ ऑडिट’’ कराने का फैसला किया है। अपर मुख्य सचिव सूचना एवं गृह अवनीश कुमार अवस्थी ने बताया कि कोरोना वायरस से संक्रमित मामलों में लगभग 60 प्रतिशत मरीज तबलीगी जमात से संबंधित हैं।

वर्तमान में संदेह एवं सर्वेक्षण के आधार पर 9274 लोगों को पृथक वास केंद्रों में रखा गया है। प्रसाद ने कहा कि ऐसे वरिष्ठ नागरिक ज्यादा संवेदनशील हैं जिन्हें मधुमेह, हाइपरटेंशन या किडनी की बीमारी है, लिहाजा बड़े-बुजुर्गों को इस संक्रमण से अवश्य बचायें। इस संक्रमण से घबराने की नहीं बल्कि सावधानी बरतने की आवश्यकता है।

गृह विभाग के प्रमुख सचिव अवनीश अवस्थी ने इस मौके पर बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 'टीम 11' के सदस्यों के साथ बैठक कर कई निर्देश जारी किए हैं। उन्होंने कहा, ‘‘फसल कटाई का सीजन चल रहा है। इसके लिए शासन स्तर पर सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। 15 अप्रैल से फसल खरीद का काम शुरू हो जाएगा। फसलों को बाजार व मंडियों तक लाने ले जाने में किसानों को कोई परेशानी ना हो। इसके लिए योगी ने निर्देश दिए हैं।’’ अवस्थी ने बताया कि योगी ने संक्रमण से बचाव के लिए स्वास्थ्य और स्वास्थ्य चिकित्सा विभाग के मास्टर ट्रेनर्स को ट्रेनिंग देकर जनपद स्तर पर भी नर्सिंग स्टाफ, पैरामेडिकल, एनसीसी, एनएसए से जुड़े स्वयं सेवकों को निरंतर प्रशिक्षण देने के निर्देश दिए हैं।

उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री ने निर्देश दिया है कि लॉकडाउन का दूसरा चरण 15 अप्रैल से शुरू हो रहा है, ऐसे में प्रदेश स्तर पर निशुल्क राशन की समीक्षा कर ली जाए। इसके अलावा चिन्हित हॉटस्पॉट क्षेत्रों में आपूर्ति श्रंखला में कोई बाधा न आए। अपर मुख्य सचिव ने बताया कि राज्य सरकार द्वारा अब तक 15 जिलों में हॉटस्पॉट बनाए गए हैं, अब इनकी संख्या बढ़ गई है।उन्होंने कहा कि 15 जिलों के अलग-अलग थानों के अंतर्गत 149 हॉटस्पॉट एरिया को चिन्हित कर लिया गया है तथा उसमें 1 लाख 75 हजार 285 मकान और 10 लाख 5 हजार 762 लोगों को चिन्हित किया गया है।

 

Web Title: 727 infected with corona virus in Uttar Pradesh, first death corona virus in Lucknow
भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे