Mann Ki Baat: पीएम मोदी ने की 'मन की बात', कहा- 'परीक्षा पे चर्चा' के देश का युवा आत्म विश्वास से भरा हुआ, हर चुनौती के लिए तैयार

By रामदीप मिश्रा | Published: January 26, 2020 06:01 PM2020-01-26T18:01:10+5:302020-01-26T19:02:12+5:30

Mann Ki Baat: पीएम मोदी ने कहा कि पिछले दिनों में जब त्योहारों की धूम थी तब दिल्ली एक ऐतिहासिक समझौते का साक्षी बन रहा था। इसके साथ ही, लगभग 25 वर्ष पुरानी ब्रू-रींग रिफ्यूजी क्राइसिस, एक दर्दनाक चेप्टर का अंत हुआ। समझौते के तहत अब उनके लिए गरिमापूर्ण जीवन जीने का रास्ता खुल गया है।

61th Mann Ki Baat, live updates, all highlights republic day 26 january | Mann Ki Baat: पीएम मोदी ने की 'मन की बात', कहा- 'परीक्षा पे चर्चा' के देश का युवा आत्म विश्वास से भरा हुआ, हर चुनौती के लिए तैयार

File Photo

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस साल की पहली 'मन की बात' गणतंत्र दिवस के अवसर पर लोगों से की। इस बार कार्यक्रम का प्रसारण पूर्वाह्न 11 बजे की जगह शाम छह बजे से किया गया। सुबह के समय गणतंत्र दिवस समारोह और प्रधानमंत्री की अन्य व्यस्तताओं के चलते कार्यक्रम का समय बदला गया। इससे पहले प्रधानमंत्री की 'मन की बात' 29 दिसंबर को प्रसारित हुई थी।

मन की बात का लाइव अपडेट...

- ये समझौता कई वजहों से बहुत ख़ास है। ये कॉपरेटिव फेडरलिज्म की भावना को दर्शाता है। समझौते के समय मिज़ोरम और त्रिपुरा, दोनों राज्यों के मुख्यमंत्री मौज़ूद थे। ये समझौता दोनों राज्यों की जनता की सहमति और शुभकामनाओं से ही सम्भव हुआ है। अभी कुछ दिनों पहले असम में 8 अलग-अलग मिलिटेंट ग्रुप के सैकड़ों लोगों ने अपने हथियारों के साथ आत्म-समर्पण किया। जो पहले हिंसा के रास्ते पर चले गए थे, उन्होंने अपना विश्वास, शान्ति में जताया और देश के विकास में भागीदार बनने का निर्णय लिया है। 

- पिछले दिनों में जब त्योहारों की धूम थी तब दिल्ली एक ऐतिहासिक समझौते का साक्षी बन रहा था। इसके साथ ही, लगभग 25 वर्ष पुरानी ब्रू-रींग रिफ्यूजी क्राइसिस, एक दर्दनाक चेप्टर का अंत हुआ। समझौते के तहत अब उनके लिए गरिमापूर्ण जीवन जीने का रास्ता खुल गया है। आखिरकार 2020 का नया दशक, ब्रू-रींग समुदाय के जीवन में एक नई आशा और उम्मीद की किरण लेकर आया। करीब 34,000 ब्रू-शरणार्थियों को त्रिपुरा में बसाया जाएगा। 

- देश के करोड़ों विद्यार्थियों के साथ 'परीक्षा पे चर्चा' कार्यक्रम के अनुभव के बाद मैं विश्वास के साथ कह सकता हूं कि देश का युवा आत्म विश्वास से भरा हुआ है और हर चुनौती के लिए तैयार है। 18 जनवरी को यवाओं ने देशभर में साइक्लॉथोन का आयोजन किया। जिसमें शामिल लाखों देशवासियों ने फिटनेस का संदेश दिया। हमारा नए इंडिया पूरी तरह से फिट रहे इसके लिए हर स्तर पर जो प्रयास देखने को मिल रहे हैं, वे जोश और उत्साह से भर देने वाले हैं।  

- मैं असम की सरकार और असम के लोगों को खेलो इंडिया की शानदार मेजबानी के लिए बहुत-बहुत बधाई देता हूं। इस महोत्सव ओए अंदर 80 रिकॉर्ड टूटे जिसमें से 56 रिकॉर्ड तोड़ने का काम हमारी बेटियों ने किया है। अगले महीने 22 फरवरी से 1 मार्च तक ओडिसा के कटक और भुवनेश्वर में पहले खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स आयोजित हो रहे हैं। इसमें भागीदारी के लिए 3 हजारे से ज्यादा खिलाड़ी क्वालीफाई कर चुके हैं।  

- स्वच्छता के बाद जन-भागीदारी की भावना, पार्टीसिपेटिव स्प्रिट आज एक और क्षेत्र में तेजी से बढ़ रही है और वह है 'जन संरक्षण'। जल संरक्षण के लिए कई व्यापक और इन्नोवेटिव प्रयास देश के हर कोने में चल रहे।

- मैंने नए साल पर मन की बात पर चार्टर बनाया है, जिसमें कई चीजों की लिस्ट बनाई गई है। इस ‘मन की बात चार्टर’ को जब मैं पढ़ रहा था, तब, मुझे भी आश्चर्य हुआ कि इतनी सारी बाते हैं! इतने सारे हैश-टैग्स हैं! और, हम सबने मिलकर ढ़ेर सारे प्रयास भी किए हैं। जब हर भारतवासी एक कदम चलता है तो हमारा भारतवर्ष 130 करोड़ कदम आगे बढ़ाता है। इसलिए चरैवेति, चरैवेति का मंत्र लिए अपने प्रयास करते रहें।

‘मन की बात - शेयरिंग, लर्निंग और ग्रोइंग टूगेदर का एक अच्छा और सहज प्लेटफॉर्म बन गया है | हर महीने हज़ारों की संख्या में लोग, अपने सुझाव, अपने प्रयास, अपने अनुभव शेयर करते हैं। उनमें से, समाज को प्रेरणा मिले, ऐसी कुछ बातों, लोगों के असाधारण प्रयासों पर हमें चर्चा करने का अवसर मिलता है।

- दिन बदलते हैं, हफ्ते बदल जाते हैं, महीने भी बदलते हैं, साल बदल जाते हैं, लेकिन, भारत के लोगों का उत्साह और हम भी कुछ कम नहीं हैं, हम भी कुछ करके रहेंगे। ‘ केन डू’...ये ‘केन डू’ का भाव, संकल्प बनता हुआ उभर रहा है। देश और समाज के लिए कुछ कर गुजरने की भावना, हर दिन, पहले से अधिक मजबूत होती जाती है।

- इस बार ‘गणतंत्र दिवस’ समारोह की वजह से आपसे ‘मन की बात’, उसके समय में परिवर्तन करना, उचित लगा | और इसीलिए, एक अलग समय तय करके आज आपसे ‘मन की बात’ कर रहा हूँ। 

- पीएम मोदी ने कहा कि आज 26 जनवरी है। गणतंत्र पर्व की अनेक-अनेक शुभकामनायें। 2020 का ये प्रथम ‘मन की बात’ का मिलन है। इस वर्ष का भी यह पहला कार्यक्रम है, इस दशक का भी यह पहला कार्यक्रम है।

यह प्रधानमंत्री मोदी का 61वां 'मन की बात' कार्यक्रम है। इससे पहले 29 दिसंबर को पीएम मोदी ने मन की बात की थी। 

Web Title: 61th Mann Ki Baat, live updates, all highlights republic day 26 january

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे