दिल्ली समेत 50 शहरों में सक्रिय हुई 5जी सेवा, केंद्र ने दी जानकारी, देखें कहां-कहां शुरू हुई ये सर्विस

By मनाली रस्तोगी | Published: December 14, 2022 04:55 PM2022-12-14T16:55:34+5:302022-12-14T16:57:15+5:30

केंद्र सरकार ने संसद के चल रहे शीतकालीन सत्र के दौरान बुधवार को कहा कि एक अक्टूबर को 5जी तकनीक के लॉन्च के बाद से 13 राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश के 50 शहरों/कस्बों में इसकी सेवाएं सक्रिय कर दी गई हैं।

5G activated in 50 cities including Delhi says government | दिल्ली समेत 50 शहरों में सक्रिय हुई 5जी सेवा, केंद्र ने दी जानकारी, देखें कहां-कहां शुरू हुई ये सर्विस

दिल्ली समेत 50 शहरों में सक्रिय हुई 5जी सेवा, केंद्र ने दी जानकारी, देखें कहां-कहां शुरू हुई ये सर्विस

Highlightsलोकसभा सांसद देवेंद्र सिंह भोले के एक सवाल के जवाब में संचार राज्य मंत्री (एमओएस) देवुसिंह चौहान ने (26 नवंबर तक) आंकड़े उपलब्ध कराए थे।आंकड़ों से पता चलता है कि राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली एक केंद्र शासित प्रदेश है जिसके पास भी ये सुविधा है।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक अक्टूबर को भारत में 5जी सर्विस को लॉन्च किया था।

नई दिल्ली: केंद्र सरकार ने संसद के चल रहे शीतकालीन सत्र के दौरान बुधवार को कहा कि एक अक्टूबर को 5जी तकनीक के लॉन्च के बाद से 13 राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश के 50 शहरों/कस्बों में इसकी सेवाएं सक्रिय कर दी गई हैं। लोकसभा सांसद देवेंद्र सिंह भोले के एक सवाल के जवाब में संचार राज्य मंत्री (एमओएस) देवुसिंह चौहान ने (26 नवंबर तक) आंकड़े उपलब्ध कराए थे।

आंकड़ों के अनुसार, गुजरात के तैंतीस शहरों में सुविधा है, इसके बाद महाराष्ट्र के तीन, पश्चिम बंगाल और उत्तर प्रदेश के दो-दो और तमिलनाडु, कर्नाटक, तेलंगाना, राजस्थान, हरियाणा, असम, केरल, बिहार और आंध्र प्रदेश के एक-एक शहर शामिल हैं। आंकड़ों से पता चलता है कि राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली एक केंद्र शासित प्रदेश है जिसके पास भी ये सुविधा है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक अक्टूबर को भारत में 5जी सर्विस को लॉन्च किया था। 4जी की तुलना में 5जी नेटवर्क कई गुना तेज गति देता है और बाधा रहित संपर्क मुहैया कराता है और अरबों जुड़े डिवाइसों को वास्तविक समय में डेटा साझा करने में सक्षम बनाता है। 5जी दूरसंचार सेवाओं के जरिये कुछ ही सेकंड में मोबाइल और अन्य उपकरणों पर उच्च-गुणवत्ता वाले लंबी अवधि के वीडियो या फिल्म को डाउनलोड किया जा सकता है।

Web Title: 5G activated in 50 cities including Delhi says government

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे