50 percent reservation for women in RPF recruitment, rail minister Piyush Goyal announces on Bihar visit | आरपीएफ की भर्ती में महिलाओं को मिलेगा 50 फीसदी आरक्षण, बिहार दौरे पर रेलमंत्री पीयूष गोयल ने की घोषणा
आरपीएफ की भर्ती में महिलाओं को मिलेगा 50 फीसदी आरक्षण, बिहार दौरे पर रेलमंत्री पीयूष गोयल ने की घोषणा

पटना,12 अगस्तःबिहार के एक दिवसीय दौरे पर पटना आये रेलमंत्री पीयूष गोयल ने आज यहां घोषणा किया है कि रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) की भर्ती में महिलाओं को 50 फीसदी आरक्षण दिया जायेगा। इस दौरान गोयल ने रेलवे की कई परियोजनाओं का शिलान्यास किया। उन्होंने कहा कि बिहार में जिस तेज गति से विकास हो रहा है उसमें रेलवे की योजनाएं भी रफ्तार देगी।

रेल मंत्री ने कहा कि महिलाओं और बच्चों के प्रति आरपीएफ का कार्य सराहनीय है। सरकार आरपीएफ की बहाली में महिलाओं को 50 फीसदी आरक्षण देगी। सभी महत्वपूर्ण स्टेशनों पर सीसीटीवी लगेंगे। इसके साथ ही रेल मंत्री ने पटना घाट से पटना साहिब की जमीन भी जल्द ही बिहार सरकार को देने की बात कही। उन्होंने कहा कि डालमियानगर में 600 करोड का पीओएच बनाने का काम शुरू किया जायेगा। साथ ही 10 महीने के भीतर कोसी के ब्रिज का काम भी पूरा होगा।

उन्होंने कहा कि बिहार में बिजली के क्षेत्र में भी तेजी से विकास हो रहा है। नवंबर-दिसंबर तक बिहार के हर घर तक बिजली पहुंचेगी। अब भविष्य में बिहार कभी अंधेरे में नहीं रहेगा। उन्होंने कहा कि बिहार को अंधकार में भेजने वाले अब सरकार से ही बाहर हो गये हैं। गोयल ने कहा कि जीएसटी को सही तरीके से बिहार में लागू किया गया है। इसके लिए नीतीश कुमार और सुशील मोदी समेत पूरी सरकार बधाई की पात्र है।


रेलमंत्री पीयूष गोयल आज पटना पहुंचे। इस दौरान राजधानी के ज्ञान भवन में आयोजित कार्यक्रम के दौरान उन्होंने बिहार के लिए रेलवे के कई सौगातों की घोषणा की। कार्यक्रम में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी भी मौजूद रहे। साथ ही स्थानीय सांसद और विधायक ने भी कार्यक्रम में शिरकत की। रेल मंत्री ने पटना-दीघा रेल लाइन की जमीन बिहार सरकार को हस्तांतरित किया। साथ ही कई रेल परियोजनाओं का शुभारंभ एवं शिलान्यास किया।

वीडियो लिंक द्वारा रक्सौल- नरकटियागंज आमान परिवर्तित रेलखंड का लोकार्पण किया तथा इस रेलखंड पर प्रथम सवारी गाडी के परिचालन का शुभारंभ किया। सुपौल-अररिया नई रेल लाइन का शिलान्यास, बिरौल- हरनगर नई लाइन का लोकार्पण एवं तीन जोडी सवारी गाडियों के परिचालन का मार्ग विस्तार किया। इससे पहले केन्द्रीय मंत्री पियूष गोयल बिहार चैम्बर ऑफ कामर्स पहुंचे। जहां उन्होंने सभी अधिकारियों और सदस्यों से मुलाकात कर जीएसटी एवं वाणिज्यिक संस्थान पर चर्चा की। पटना के बाद रेलमंत्री आरा के लिए भी रवाना हुए, जहां उन्होंने आरा-सासाराम रेल लाइन के इलेक्ट्रिफिकेशन कार्य का शिलान्यास करने के साथ-साथ कई रेलवे स्टेशनों पर ओवरब्रिज का शिलान्यास भी किया।

हिंदी खबरों और देश-दुनिया की ताजा खबरों के लिए यहां क्लिक करें। हमारा यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें। हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!


भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे