50 Migrants Who Returned Home Test Positive In basti District | महाराष्ट्र से बस्ती जिले में अपने घर लौटे 50 प्रवासी मजदूर पाए गए कोरोना पॉजिटिव, मचा हड़कंप, सभी को किया क्वारंटाइन
बस्ता में 50 प्रवासी मजदूर पाए गए कोरोना पॉजिटिव। (प्रतीकात्मक तस्वीर)

Highlightsलॉकडाउन के बीच उत्तर प्रदेश में बाहर से अपने राज्य लौटे प्रवासी मजदूरों में कोरोना संक्रमण के मामले तेजी से सामने आ रहे हैं। लखनऊ के 190 किलोमीटर दूर राज्य के बस्ती जिले में 50 प्रवासी मजदूर कोरोना संक्रमित पाए गए हैं।

लखनऊः लॉकडाउन के बीच उत्तर प्रदेश में बाहर से अपने राज्य लौटे प्रवासी मजदूरों में कोरोना संक्रमण के मामले तेजी से सामने आ रहे हैं। लखनऊ के 190 किलोमीटर दूर राज्य के बस्ती जिले में 50 प्रवासी मजदूर कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। जिले में कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर 104 हो गई है। एक शीर्ष अधिकारी ने बताया कि 28 लोग ठीक हुए हैं।

जिलाधिकारी आशुतोष निरंजन ने मंगलवार को बताया कि सभी प्रवासियों को पृथकवास केन्द्रों पर रखा गया था और उनके नमूने जांच के लिए भेजे गये थे। निरंजन ने बताया कि 50 लोगों की जांच रिपोर्ट में संक्रमण की बात आने के बाद उन्हें मुंडेरवा और रूधौली के अस्पतालों में भर्ती कराया गया है। उन्होंने बताया कि जिला प्रशासन उन लोगों का पता लगान की कोशिश कर रहा है, जो इन प्रवासी मजदूरों के संपर्क में आये थे। आमजन को घबराने की कोई आवश्यकता नहीं है।

समाचार एजेंसी प्रेस ट्रस्ट ऑफ इंडिया के अनुसार, प्रवासी पिछले सप्ताह महाराष्ट्र से बस्ती लौटे। जिलाधिकारी ने कहा कि हम उन जगहों के बारे में पता लगा रहे हैं, जहां वे महाराष्ट्र से वापस गए थे। प्रमुख सचिव (स्वास्थ्य) अमित मोहन प्रसाद ने कहा कि राज्य में लौटने वाले बड़ी संख्या में प्रवासी श्रमिक कोरोना वायरस पॉजिटिव पाए गए हैं।

उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश में लौटने वाले प्रवासी श्रमिकों काफी संख्या में संक्रमित पाए जा रहे हैं। उन्हें जिलों में बनाए गए क्वारंटाइन सेंटरों में ले जाया जा रहा है। यदि उनमें कोई लक्षण नहीं दिखाई देते हैं, तो उन्हें 21 दिनों के होम क्वारंटाइन किया जा रहा है। अगर लक्षण दिखाई देते हैं तो उनकी चिकित्सीय जांच की जा रही है।

प्रसाद ने कहा कि संक्रमण फैलने से रोकने के लिए गांव और मुहल्ला निगरानी समितियों के लिए यह बहुत महत्वपूर्ण है। उन्हें बाहर से आने वाले लोगों को होम क्वारंटाइन करना सुनिश्चित करना चाहिए, तभी हम कोरोनो को लोगों में फैलने से रोक पाएंगे। यूपी लौटने वाले प्रवासियों में कोरोना पॉजिटिव पाए जाने की दर 22.2 प्रतिशत है, जबकि पूरे राज्य की दर 2.6 प्रतिशत है।

आपको बता दें, कोविड-19 के कारण देश में बुधवार तक 3,303 लोगों की मौत हो गई और संक्रमण के मामले बढ़कर 1,06,750 पर पहुंच गए। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि बीते 24 घंटे में 140 संक्रमित व्यक्तियों की मौत हुई और संक्रमण के रिकॉर्ड 5,611 नए मामले सामने आए। मंत्रालय ने कहा कि देशभर में 61,149 संक्रमित व्यक्तियों का इलाज चल रहा है जबकि 42,297 लोग स्वस्थ हो चुके हैं तथा एक मरीज देश से बाहर चला गया। 

Web Title: 50 Migrants Who Returned Home Test Positive In basti District
भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे