कोलकाता: श्वसन संक्रमण के कारण 5 बच्चों की हुई मौत, एडेनोवायरस की बढ़ती आशंका के बीच सीएम ममता ने बुलाई आपात बैठक

By भाषा | Published: March 1, 2023 07:24 AM2023-03-01T07:24:38+5:302023-03-01T07:35:40+5:30

ऐसे में चिकित्सकों की अगर माने तो सावधानी बरतनी चाहिए क्योंकि ज्यादातर मामलों का घर पर ही इलाज संभव है। उन्होंने कहा कि पांच बच्चों में से दो का कोलकाता मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में इलाज चल रहा था, जबकि तीन अन्य का इलाज डॉ बी सी रॉय पोस्ट ग्रेजुएट इंस्टिट्यूट ऑफ पीडियाट्रिक साइंसेज में चल रहा था।

5 children died due to respiratory infection Kolkata CM Mamta called emergency meeting amid growing apprehension adenovirus | कोलकाता: श्वसन संक्रमण के कारण 5 बच्चों की हुई मौत, एडेनोवायरस की बढ़ती आशंका के बीच सीएम ममता ने बुलाई आपात बैठक

फोटो सोर्स: ANI फाइल फोटो

Highlightsकोलकाता में श्वसन संक्रमण से पांच शिशुओं की मौत हो गई है। ऐसे में सीएम ममता ने आपात बैठक बुलाई है। बैठक के बाद सरकार ने जरूरी दिशानिर्देश जारी किए है।

कोलकाता: पश्चिम बंगाल के कोलकाता शहर स्थित विभिन्न अस्पतालों में पिछले 24 घंटे में श्वसन संक्रमण के कारण पांच बच्चों की मौत हो गई, जिससे राज्य में एडेनोवायरस के बढ़ते मामलों की आशंका बढ़ गई है। यह जानकारी स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी ने मंगलवार को दी है। 

हालांकि, चिकित्सक इसको लेकर अनिश्चित हैं कि मौतें संक्रमण के कारण हुई हैं या नहीं। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने इस स्थिति पर एक आपात बैठक की जिसके बाद सरकार ने कई दिशा निर्देश जारी किए और आपातकालीन हेल्पलाइन - 1800-313444-222 की घोषणा की है। 

एडेनोवायरस क्या है और कितने साल के बच्चों को बनाता है निशाना

आपको बता दें कि बच्चों में एडेनोवायरस आमतौर पर श्वसन और आंत्र नलिका में संक्रमण का कारण बनता है। चिकित्सकों ने कहा कि 0-2 साल की उम्र के बच्चों को संक्रमण का सर्वाधिक व 2-5 साल की उम्र वाले बच्चे को संक्रमण का अधिक खतरा होता है। 

5-10 साल के बच्चों के इसके (संक्रमण के) चपेट में आने की आशंका होती है। उन्होंने कहा कि 10 साल से अधिक उम्र के बच्चों के इस वायरस से संक्रमित होने का कम खतरा होता है। 

सावधानी बरतने की है जरूरत- चिकित्सकों 

चिकित्सकों की अगर माने तो सावधानी बरतनी चाहिए क्योंकि ज्यादातर मामलों का घर पर ही इलाज संभव है। उन्होंने कहा कि पांच बच्चों में से दो का कोलकाता मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में इलाज चल रहा था, जबकि तीन अन्य का इलाज डॉ बी सी रॉय पोस्ट ग्रेजुएट इंस्टिट्यूट ऑफ पीडियाट्रिक साइंसेज में चल रहा था। 

क्या बोली है सरकार

मामले में बोलते हुए एक अधिकारी ने कहा है कि "सभी पांच बच्चों की मौत निमोनिया के कारण हुई। हम नौ महीने की बच्ची की जांच रिपोर्ट का अभी भी इंतजार कर रहे हैं, ताकि यह पुष्टि हो सके कि उसकी मौत एडेनोवायरस के कारण हुई या नहीं।’’ मंगलवार को एक स्वास्थ्य अधिकारी ने कहा कि श्वसन संक्रमण के कारण कोलकाता के सरकारी अस्पतालों में दो शिशुओं की मौत हो गई। 

स्वास्थ्य अधिकारी ने मामलों को अन्य जिला अस्पतालों में भेजा है

स्वास्थ्य अधिकारी ने आगे कहा है कि पड़ोसी हुगली जिले के चंद्रनगर के नौ महीने के बच्चे की कोलकाता मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में मौत हो गई, जबकि एक अन्य बच्चे की मौत डॉ बी सी रॉय पोस्टग्रेजुएट इंस्टिट्यूट ऑफ पीडियाट्रिक साइंसेज में हुई। अधिकारी ने कहा कि दोनों मौतों की सूचना सोमवार को मिली है । उन्होंने कहा कि इन मामलों को अन्य जिलों के अस्पतालों से भेजा गया था। 
 

Web Title: 5 children died due to respiratory infection Kolkata CM Mamta called emergency meeting amid growing apprehension adenovirus

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे