4 states of Manipur, Mizoram country have not had a single death due to corona infection, cases of corona infection are less in these states | मणिपुर, मिजोरम समेत देश के 4 राज्यों में कोरोना संक्रमण से नहीं हुई है एक भी मौत, पूर्वोत्तर राज्यों में कम हैं कोरोना संक्रमण के मामले
कोरोना वायरस (फाइल फोटो)

Highlightsवर्तमान में मणिपुर में उपचारित मामले 702 हैं जबकि 354 मरीज ठीक हो गए हैं। मेघालय में तीन उपचारित मामले हैं जबकि 42 मरीज ठीक हो गए हैं।त्रिपुरा में 1,019 मरीज ठीक हो गए हैं 270 का इलाज चल रहा है।

नयी दिल्ली: देश में कोरोना संक्रमण के मामले में तेजी से वृद्धि हो रही है। संक्रमित मरीजों की संख्या में बढ़ोत्तरी के साथ ही मौत का आंकड़ा भी बढ़ने लगा है। लेकिन, देश के कई राज्य ऐसे भी हैं जहैं पर कोरोना संक्रमण से एक भी मौत नहीं हुई है। सरकार ने शुक्रवार को कहा कि मणिपुर, मिजोरम, नागालैंड और सिक्किम में अब तक कोविड-19 से कोई मौत नहीं हुई है और पूर्वोत्तर क्षेत्र में इसके मामलों की संख्या देश के बाकी हिस्सों की तुलना में कम है।

सरकार ने यह भी कहा कि आठ पूर्वोत्तर राज्यों में जांच सुविधाओं और समर्पित कोविड-19 अस्पतालों की कमी से शुरूआत में इस खतरनाक वायरस के खिलाफ लड़ाई में बाधा आयी लेकिन उसके बाद से आधारभूत ढांचा मजबूत किया गया है।

आठ पूर्वोत्तर राज्यों में कुल कोरोना मरीजों की संख्या 9446 है-

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि अभी तक की स्थिति के अनुसार वहां ठीक हुए मरीजों की संख्या 5715 है जो कि उपचारित मरीजों की संख्या 3731 से कम है। पूरे क्षेत्र में मृतक संख्या 12 है। मंत्रालय ने कहा कि महामारी के खिलाफ पूरे देश में लड़ाई एक सामूहिक और समेकित प्रयास रहा है और केंद्र ने कोविड-19 से मुकाबले के लिए पूर्वोत्तर राज्यों में चिकित्सकीय देखभाल ढांचे को मजबूती प्रदान करने में सक्रिय एवं मजबूत समर्थन दिया है।

Coronavirus: More Than 25 Lakh Cases Of Covid 19 Worldwide 171000 ...

मंत्रालय ने कहा, ‘‘पूर्वोत्तर राज्यों में कोविड-19 महामारी के खिलाफ लड़ाई जिससे प्रभावित हुई उनमें जांच सुविधाओं की कमी शामिल थी। हालांकि आज स्वास्थ्य मंत्रालय के जरिये केंद्र द्वारा ध्यान दिये जाने से क्षेत्र में सार्वजनिक क्षेत्र में 39 जांच प्रयोगशाला और निजी क्षेत्र में तीन जांच प्रयोगशालाएं हैं।’’

असम में सार्वजनिक क्षेत्र की 10 और दो निजी प्रयोगशालाएं, मेघालय में छह सार्वजनिक क्षेत्र की प्रयोगशालाएं और एक निजी प्रयोगशाला है। नागालैंड में 13 जांच प्रयोगशालाएं, अरुणाचल प्रदेश में तीन, मणिपुर, मिजोरम और सिक्किम में दो-दो और त्रिपुरा में कोविड-19 की एक जांच प्रयोगशाला है।

पूर्वोत्तर राज्यों में केंद्र सरकार की पहल पर मरीजों के देखभाल के लिए कोरोना केंद्र बनाए गए-

मंत्रालय ने कहा, ‘‘पूर्वोत्तर राज्यों में समर्पित कोविड-19 अस्पताल, कोविड-19 स्वास्थ्य केंद्र और कोविड-19 देखभाल केंद्रों की काफी कमी थी। केंद्र की मदद से सभी आठ राज्यों में स्वास्थ्य देखभाल आधारभूत ढांचे को सुदृढ़ किया गया है।’’ अब वहां 1518 समर्पित कोविड-19 स्वास्थ्य इकाइयां हैं जिसमें 60 अस्पताल, 360 स्वास्थ्य केंद्र और देखभाल केंद्र शामिल हैं।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा, ‘‘केंद्र सरकार ने आईसीयू बेड, पृथक बेड, आक्सीजन आपूर्ति वाले बेड और वेंटीलेटर की संख्या बढ़ाने में आठ राज्यों को सहयोग किया। इसने कोविड-19 मामलों के प्रभावी क्लीनिकल प्रबंधन में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभायी।’’ असम में 67,833 पृथक बेड, 1,841 ऑक्सीजन आपूर्ति बेड और 598 आईसीयू बेड और 350 वेंटिलेटर हैं।

CoronaVirus: मुंबईत कोरोनामुळे आणखी ५८ ...

अरुणाचल प्रदेश में 1,998 पृथक बेड, 178 ऑक्सीजन आूपर्ति वाले बेड और 60 आईसीयू बेड और 16 वेंटिलेटर हैं। केंद्र ने इसके साथ ही पूर्वोत्तर राज्यों को एन95 मास्क, पीपीई किट और हाईड्राक्सीक्लोरोक्वीन दवाओं की उपलब्धता बढ़ाने के लिए भी सहयोग किया। अभी तक की स्थिति के अनुसार अरुणाचल प्रदेश में कोविड-19 के 121 उपचारित मरीज हैं जबकि 38 ठीक हो गए हैं।

राज्य में शुक्रवार कोविड-19 से पहली मौत हुई। असम में 2,279 उपचारित मामले हैं, 4,033 मरीज ठीक हो गए हैं जबकि नौ लोगों ने संक्रमण के कारण दम तोड़ दिया है। वर्तमान में मणिपुर में उपचारित मामले 702 हैं जबकि 354 मरीज ठीक हो गए हैं।

मेघालय में तीन उपचारित मामले हैं जबकि 42 मरीज ठीक हो गए हैं और एक मरीज की मौत हुई है। त्रिपुरा में 1,019 मरीज ठीक हो गए हैं 270 का इलाज चल रहा है और एक मरीज की मौत हुई है। नागालैंड में 195, मिजोरम में 115 और सिक्किम में 46 उपचारित मामले हैं। 

(भाषा इनपुट)

Web Title: 4 states of Manipur, Mizoram country have not had a single death due to corona infection, cases of corona infection are less in these states
भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे