37-people-killed-due-to-dust-thunderstorm-in various-part-of-india PMO announces Rs 2-lakh ex-gratia | आंधी-तूफान से 37 मौतें: PMO ने मृतकों के परिजनों को 2-2 लाख रुपये देने का किया ऐलान, पीएम मोदी ने जताया दुख
प्रतीकात्मक तस्वीर

Highlightsगुजरात के कई हिस्सों में बेमौसम बारिश होने और धूल भरी तेज आंधी चलने से करीब 10 लोग मारे गएमध्य प्रदेश में 16 लोगों की मौत हुई है।

देश में बारिश और तूफान की वजह से हुए जानमाल के नुकसान के लिए लिए नरेन्द्र मोदी सरकार ने मृतकों के परिजनों को 2-2 लाख रुपये देने का ऐलान किया है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गुजरात, मध्य प्रदेश, राजस्थान, मणिपुर में मरे तकरीबन 31 लोगों के मौत पर दुख व्यक्त किया है। पीएम मोदी ने ट्वीट किया, ''अधिकारी स्थिति पर बहुत करीब से नजर रख रहे हैं। प्रभावित लोगों को हर संभव सहायता दी जा रही है।'' 

एक अन्य ट्वीट में प्रधानमंत्री कार्यालय ने कहा, ''मोदी ने गुजरात के विभिन्न हिस्सों में बेमौसम बारिश और तूफान के कारण जान गंवाने वालों के परिजन के लिए प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष से 2-2 लाख रुपये की अनुग्रह राशि देने की मंजूरी दी है।''


मौसम विभाग के मुताबकि, यूपी, बिहार, राजस्थान, गुजरात और मध्य प्रदेश सहित कई राज्यों में मौसम खराब रहने का अलर्ट जारी किया गया है। इन राज्यों में पिछले दिनों काले बादलों के साथ बारिश हुई और कई राज्यों में ओले भी पड़े हैं। 


देश के कई राज्यों में 37 लोगों की मौत 

गुजरात के कई हिस्सों में बेमौसम बारिश होने और धूल भरी तेज आंधी चलने से करीब 10 लोग मारे गए और कई घायल हो गए। अधिकारियों ने बुधवार को यह जानकारी दी। मरने वालों में अहमदाबाद, राजकोट, बनासकांठा, पाटन, महेसाना, साबरकांठा, आणंद, खेड़ा के ज्यादातर लोग शामिल हैं। 

मध्य प्रदेश में 16 लोगों की मौत हुई है। मध्य प्रदेश में राजगढ़, रतलाम और सीहोर जिले के लोगों की मौत हुई है। राजस्थान में में 9 लोगों की मौत हुई है और 20 लोग घायल हैं। सबसे ज्यादा नुकसान उदयपुर और झालावाड़ में हुई है। झालावाड़ में 4 मौतें हुई हैं जबकि उदयपुर में बिजली के 800 पोल और 70 ट्रांसफार्मर गिर गए। मणिपुर में भी 3 महिलाओं की मौत हो गई है। 

पाकिस्तान में आंधी, तूफान के कारण 39 लोगों की मौत

पाकिस्तान के पंजाब और सिंध प्रांतों में भीषण तूफान और बारिश के कारण कम से कम 39 लोगों की मौत हो गई और 135 अन्य लोग घायल हो गए। मीडिया रपटों में मंगलवार को यह जानकारी दी गई। पछुआ हवाओं के चलते आयी भारी बारिश एवं तूफान से सोमवार को देश के विभिन्न हिस्सों में पेड़ और बिजली के खंभे उखड़ गए और संपत्ति को भारी नुकसान पहुंचा। 

पाकिस्तान के राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने बताया कि खैबर-पख्तूनवा में 13, बलूचिस्तान में 11, पंजाब में 10 और सिंध में पांच लोगों की मौत हुई है। ‘डॉन’ अखबार की खबर के मुताबिक देश के पश्चिमी, मध्य एवं पूर्वी हिस्सों में पिछले कुछ दिनों से रुक-रुक बारिश हो रही है। (पीटीआई इनपुट के साथ) 


Web Title: 37-people-killed-due-to-dust-thunderstorm-in various-part-of-india PMO announces Rs 2-lakh ex-gratia
भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे