कोरोना संक्रमण के 3 और नए लक्षण आए सामने, सीडीसी ने कोविड-19 लक्षणों की सूची में किया शामिल

By अनुराग आनंद | Published: June 28, 2020 01:50 PM2020-06-28T13:50:53+5:302020-06-28T13:50:53+5:30

देश में कोरोना संक्रमण के मामले 528859 हो गए हैं। अब तक संक्रमण से 16095 लोगों की भारत में मौत हो गई है।

3 more new symptoms of corona infection revealed, CDC included in the list of Kovid-19 symptoms | कोरोना संक्रमण के 3 और नए लक्षण आए सामने, सीडीसी ने कोविड-19 लक्षणों की सूची में किया शामिल

सांकेतिक तस्वीर (File Photo)

Highlightsअब सीडीसी की लिस्ट में कोरोना संक्रमण के कुल 11 लक्षण हो गए हैं। अमेरिकी संस्था सीडीसी के मुताबिक यदि किसी व्यक्ति को उबकाई आने लगे तो उसे तुरंत खुद को आइसोलेट करना चाहिए। अमेरिका में कोरोना संक्रमण के 25 लाख मामले सामने आए हैं और 1.25 लाख मौतें हुई हैं।

नई दिल्ली: भारत में कोरोना संक्रमण के मामले काफी तेजी से बढ़ रहे हैं। देश के मुंबई, दिल्ली जैसे शहरों में हर रोज 3 हजार से ज्यादा कोरोना संक्रमण के मामले सामने आ रहे हैं। जैसे-जैसे कोरोना संक्रमण के मामले में इजाफा हो रहा है, संक्रमण के नए-नए लक्षण भी सामने आ रहे हैं। 

अब तक अमेरिकी स्वास्थ्य एवं सुरक्षा एजेंसी सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रीवेंशन (सीडीसी) ने कोरोना संक्रमण के 8 लक्षण बताए थे। लेकिन, 3 नए लक्षण के शामिल होते ही अब इस सूची में कुल कोरोना संक्रमण के 11 लक्षण हो गए हैं।

कोरोना संक्रमण के कौन से तीन नए लक्षण हैं-

- बता दें कि अमेरिकी संस्था सीडीसी के मुताबिक यदि किसी व्यक्ति को उबकाई आने लगे तो उसे तुरंत खुद को आइसोलेट करना चाहिए। कई बार देखा गया है कि कई लोग ऐसे भी होते हैं, जिन्हें आम दिनों में भी एलर्जी वगैरह की वजह से उबकाई आता है। लेकिन, यदि किसी व्यक्ति को ऐसा नहीं होता है और अचानक वह उबकाई महसूस करने लगे तो ऐसे में उसे तुरंत कोरोना जांच कराना चाहिए। यह संभव है कि वह व्यक्ति कोरोना से संक्रमित हो। कई सारे मरीज में अब यह लक्षण सामने आ रहे हैं। 

Projectile vomiting: Causes, treatment, and definition

- इसके साथ ही सीडीसी ने कोरोना का जो दूसरा लक्षण बताया है वह डायरिया है। पहले भी कई डॉक्टरों ने यह माना था कि कोरोना संक्रमण के मरीजों में डायरिया जैसे या इससे मिलते-जुलते लक्षण होते हैं। लेकिन, अब सीडीसी ने यह मान लिया है कि दुनिया भर में बड़े पैमाने पर कोरोना संक्रमित मरीजों में डायरिया के लक्षण पाए जा रहे हैं।

- नाक बहना- अब तक सर्दी, खांसी व जुकाम होने पर जरूरी नहीं था कि आपको कोरोना ही हो। यह देखने में आया है कि कोरोना मरीज को जरूरी नहीं है कि तेज खांसी वगैरह हो। लेकिन, यदि आपका नाक लगातार बह रहे है और आप अंदर से बेहतर नहीं महसूस कर रहे हैं, तो बुखार नहीं भी हो फिर भी आपको कोरोना जांच कराना चाहिए। यह संभव है कि आप कोरोना संक्रमित हों।

Runny nose: Causes and how to stop it

सीडीसी की लिस्ट में कुल 11 लक्षण शामिल-

आपको बता दें कि अब सीडीसी की लिस्ट में कोरोना संक्रमण के कुल 11 लक्षण हो गए हैं। इससे पहले इस लिस्ट में महज 8 लक्षण ही थे। दिन प्रतिदिन कोरोना संक्रमण के मामले में हो रहे वृद्धि और कोरोना संक्रमितों के लक्षण को देखते हुए इन लक्षणों को शामिल किया गया है।

Diarrhea: Causes, Symptoms and Diagnosis

अब जो लक्षण हैं वह हैं- बुखार व अधिक ठंड लगना, कफ, सांस लेने में समस्या होने लगना, थकान, शरीर में दर्द, सर दर्द, स्वाद नहीं मिलना, गले में दर्द व खरास, नाक बहना, उबकाई आना, व डायरिया के लक्षण होना।

Web Title: 3 more new symptoms of corona infection revealed, CDC included in the list of Kovid-19 symptoms

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे