27 march morning Top News: coronavirus, Uttarakhand government, jumma namaz lockdown, asaduddin Owaisi | Today Top News: उत्तराखंड में लोगों को मिली थोड़ी राहत, लॉकडाउन के बीच आज पहला जुमा, औवेसी ने कहा- घर से ही पढ़ें नमाज  
दिल्ली में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की कुल संख्या 39 तक पहुंची। (प्रतीकात्मक तस्वीर)

बाजारों में भीड़भाड़ को रोकने के लिए उत्तराखंड सरकार ने आज से जरूरी सामान बेचने वाली दुकानों को तीन घंटे से बढ़ाकर छह घंटे के लिए खोलने का निर्णय लिया है। जरूरी सामान वाली दुकानें कल सुबह सात बजे से एक बजे तक खुलेंगी, जिससे कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में सबसे अहम सामाजिक मेल मिलाप से दूरी के नियम का बेहतर तरीके से पालन किया जा सके। अभी तक लॉकडाउन के दौरान सुबह सात बजे से 10 बजे तक दुकानें खुल रही थीं जिससे दुकानों पर खरीदारों की भारी भीड़ जमा हो रही थी। सब्जियां, फल और दूध पूरे दिन उपलब्ध रहेंगे और सब्जी विक्रेता घर-घर जाकर सब्जी बेच सकेंगे। 

लॉकडाउन के बीच आज पहला जुमाः कोरोना वायरस को लेकर पूरे देश में लॉकडाउन है। इस बीच आज पहला जुमा है, जिसको लेकर एआईएमआईएम के प्रमुख और सांसद असदुद्दीन ओवैसी ने मुस्लिम समाज के लोगों से अपील की है कि लोग घर पर ही रहकर नमाज अदा करें और कहीं एकत्र न हों। हालांकि हिदायतों एवं लॉकडाउन के बावजूद बहराइच जिले में रिसिया क्षेत्र की एक मस्जिद में पूरी जमात के साथ नमाज अदा करने के आरोप में एक मौलवी सहित 15-20 लोगों के विरुद्ध मामला दर्ज किया गया है। जिले के सभी थाना क्षेत्रों में लॉकडाउन के दौरान पूजास्थलों में भीड़ इकट्ठा करने की मनाही है और तमाम धर्मगुरुओं ने इस संबंध में अपीलें भी जारी की हैं लेकिन इसके बावजूद रिसिया थाना क्षेत्र के आजाद नगर की मस्जिद में मौलवी इरफान खान बुधवार देर शाम लॉकडाउन के दौरान भीड़ इकट्ठा कर नमाज पढ़वा रहे थे।

मोदी सरकार ने जारी किया एसओपीः केंद्रीय गृह मंत्रालय ने लॉकडाउन के दौरान आवश्यक वस्तुओं की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए मानक परिचालन प्रकिया (एसओपी) जारी किया और राज्य सरकारों से यह सुनिश्चित करने को कहा कि आवश्यक सेवाएं सुचारू रूप से चलती रहें। मंत्रालय ने कहा कि छोटी दुकानों, बड़े संगठित खुद्रा बिक्री केंद्र और ई-कॉमर्स कंपनियों की सेवाओं में कोई बाधा नहीं आनी चाहिए। दो पन्नों के एसओपी में गृह मंत्रालय के सचिव अजय भल्ला ने कहा कि लोगों के लिए आवश्यक वस्तुएं छोटी दुकानों, बड़े संगठित खुद्रा बिक्री केंद्रों और ई-कॉमर्स कंपनियों से उपलब्ध है। 

पीएम की अबु धाबी के शहजादा से बातचीतः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अबु धाबी के शहजादा शेख मोहम्मद बिन जायद अली नाहयान और कतर के अमीर शेख तमीम बिन हमाद अल थानी से कोरोना वायरस से उपजी स्थितियों पर चर्चा की। फोन पर प्रधानमंत्री ने शहजादा नाहयान को मौजूदा स्थिति में भारतीय लोगों की सुरक्षा का निजी रूप से ध्यान रखने के लिए शुक्रिया अदा किया। दोनों ही नेताओं ने कोरोना वायरस प्रकोप के बारे में जानकारियां साझा की और जी20 देशों के बीच दिन में वर्चुअल (ऑनलाइन) सम्मेलन की प्रशंसा की। वहीं कतर के अमीर और प्रधानमंत्री मोदी ने टेलीफोन पर हुई बातचीत में उम्मीद जाताई कि सभी प्रभावित देशों द्वारा इस महामारी को रोकने के लिए जो कदम उठाए गए हैं उसके सकारात्मक परिणाम जल्द ही सामने आएंगे।

दिल्ली में वायरस से संक्रमित मरीजों की कुल संख्या 39 हुईः  राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की कुल संख्या 39 तक पहुंच गई। इनमें से 29 मामले यात्रा से जुड़े हैं, जबकि 10 मामले संपर्क में आने से हैं। कुल मामलों में से पांच को अस्पताल से छुट्टी मिली चुकी है, एक व्यक्ति की मौत हो चुकी है और एक व्यक्ति देश से बाहर जा चुका है। 31 लोग दिल्ली के अन्य अस्पतालों में इलाज करा रहे हैं, जबकि एक का इलाज गुड़गांव के मेदांता अस्पताल में चल रहा है। कोविड-19 से प्रभावित मरीजों में मोहल्ला क्लीनिक का एक डॉक्टर, उनकी पत्नी और बेटी भी शामिल है।

 

Web Title: 27 march morning Top News: coronavirus, Uttarakhand government, jumma namaz lockdown, asaduddin Owaisi
भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे