26 march morning Top News: PM Modi will attend G-20 conference, BJP will feed 5 crore people | Today Top News: पीएम मोदी जी-20 सम्मलेन में करेंगे शिरकत, BJP खिलाएगी 5 करोड़ लोगों को खाना, मशहूर अभिनेत्री निम्मी का आज होगा अंतिम संस्कार
जी-20 सम्मेलन में शिरकत करेंगे पीएम मोदी। (फाइल फोटो)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज कोरोना वायरस पर जी-20 सम्मेलन में शिरकत करेंगे। इस दौरान उन्होंने कहा है कि वह कोरोना वायरस महामारी पर चर्चा के लिए वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से होने वाली जी-20 देशों की वार्ता को लेकर आशान्वित हैं। मोदी ने  कहा कि कोविड-19 महामारी से निपटने में जी-20 की एक महत्वपूर्ण वैश्विक भूमिका है। वह 'जी20 वर्चुअल समिट' में सकारात्मक बातचीत के प्रति आशान्वित हैं जिसका समन्वय अध्यक्ष देश सऊदी अरब कर रहा है। दुनिया के 19 उद्योग प्रधान देश और यूरोपीय संघ के समूह के नेता वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से वैश्विक कोरोना वायरस महामारी के खिलाफ कार्ययोजना तैयार करने पर चर्चा करेंगे। 

बीजेपी आज से पांच करोड़ लोगों को खिलाएगी खानाः कोरोना वायरस के मद्देनजर गरीबों के सामने उपजी समस्या को देखते हुए भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने एक बड़ा फैसला लिया है और वह आज से रोजाना 5 करोड़ गरीब लोगों को खाना खिलाएगी। इसके लिए एक करोड़ कार्यकर्ताओं का चयन किया जाएगा, जोकि इस फैसले को अमलीजामा पहनाएंगे। इसको लेकर पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने प्रदेशाध्यक्षों से बात की है।

देश में 600 लोगों को हुआ कोरोनाः देश में कोरोना वायरस संक्रमितों की संख्या 600 के पार पहुंच गई। इस बीच, प्रशासन ने हालात से निपटने के लिए तैयारियों को तेज कर दिया है और संक्रमितों के इलाज के लिए सैन्य आयुध फैक्टरियों और केंद्रीय अर्धसैनिक बलों के अस्पतालों में 2,000 बेड की व्यवस्था पृथक वार्ड के तहत की है। शिमला के अधिकारी ने बताया कि उपरोक्त तैयारियों के अलावा हिमाचल प्रदेश के हमीरपुर जिले में राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान के छात्रावासों के 2,000 कमरों को पृथक केंद्र बनाने के लिए अपने कब्जे में लिया है। कोलकाता में एक अन्य अधिकारी ने बताया कि शहर में 2,200 बिस्तरों के सरकारी अस्पताल में अन्य बीमारियों के नये मरीजों की भर्ती बंद कर दी गई है और जो मरीज अस्पताल में भर्ती हैं एवं उनकी हालत स्थिर हैं उन्हें छुट्टी दी जा रही है ताकि पृथक केंद्र बनाया जा सके।

पीएम मोदी और पुतिन की बातचीतः जी-20 की आगामी आपात वार्ता से पहले रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को टेलीफोन पर बात की। इस दौरान दोनों नेताओं ने कोरोना वायरस की महामारी से उत्पन्न हालात पर अपने-अपने विचार साझा किए। दोनों नेता वैश्विक अर्थव्यवस्था पर असर, स्वास्थ्य, चिकित्सा, वैज्ञानिक शोध और मानवीय मामलों सहित महत्वपूर्ण वैश्चिक संकट की सभी चुनौतियों का सामना करने के लिए और अधिक विचार विमर्श और सहयोग करने पर सहमत हुए। प्रधानमंत्री ने रूस में कोरोना वायरस के संक्रमितों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की और उम्मीद जताई कि राष्ट्रपति पुतिन के नेतृत्व में रूस की कोशिशें कामयाब होंगी। राष्ट्रपति पुतिन ने भी प्रधानमंत्री मोदी को भारत द्वारा कोरोना वायरस से निपटने के लिए उठाए गए कदमों में सफलता की कामना की। 

मशहूर अभिनेत्री निम्मी का आज अंतिम संस्कारः 'आन', 'बरसात'और 'दीदार' जैसी हिंदी फिल्मों में काम कर चुकी 1950 और 60 के दशक की मशहूर अभिनेत्री निम्मी का बुधवार को लंबी बीमारी के बाद निधन हो गया। वह 88 वर्ष की थी। अभिनेत्री को सांस लेने में दिक्कत होने के बाद उपनगरीय जुहू अस्पताल में भर्ती कराया गया था। उनकी शाम को मृत्यु हुई। निम्मी का आज मुंबई में अंतिम संस्कार किया जाएगा। उनका असली नाम नवाब बानो था और निम्मी नाम फिल्म निर्माता राज कपूर ने दिया था जिन्होंने एक अंदाज फिल्म के सेट पर एक शर्मीली किशोरी के रूप में निम्मी को पहली बार देखा।

Web Title: 26 march morning Top News: PM Modi will attend G-20 conference, BJP will feed 5 crore people
भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे