22 people dead in Delhi violence, Sonia Gandhi asks resignation from Amit Shah | शाम छह बजे तक की प्रमुख खबरें: दिल्ली हिंसा में अब तक 22 लोगों की मौत, अमित शाह से सोनिया गांधी ने मांगा इस्तीफा
अमित शाह (फाइल फोटो)

Highlightsमूडीज एनालिटिक्स का मानना है कि यदि कोरोना वायरस एक महामारी का रूप लेता है तो वैश्विक अर्थव्यवस्था मंदी के घेरे में आ सकती है।दिल्ली में हिंसा के खिलाफ यहां कांग्रेस मुख्यालय से बुधवार को निकाले गए शांति मार्च में कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा सहित पार्टी के वरिष्ठ नेताओं ने हिस्सा लिया।

बुधवार शाम छह बजे तक भाषा की विभिन्न फाइलों से जारी महत्वपूर्ण खबरें इस प्रकार हैं :

दिल्ली हिंसा स्थिति उत्तर-पूर्व दिल्ली के दंगा प्रभावित क्षेत्रों में सुरक्षा बलों ने फ्लैग मार्च किया नयी दिल्ली, दंगा प्रभावित क्षेत्रों चांद बाग, जाफराबाद, भजनपुरा, यमुना विहार और मौजपुर में सुरक्षा बलों ने बुधवार को फ्लैग मार्च निकाला। दिल्ली में दंगों के कारण अब तक करीब 22 लोगों की मौत हो चुकी है।

 दिल्ली हिंसा लीड एनएसए दंगा प्रभावित उत्तर पूर्वी दिल्ली में हालात नियंत्रण में : एनएसए डोभाल नयी दिल्ली: राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) अजित डोभाल ने दिल्ली पुलिस के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक करने के बाद बुधवार को कहा कि उत्तर पूर्वी दिल्ली में हालात नियंत्रण में है। साथ ही उन्होंने बुधवार दोपहर कुछ प्रभावित क्षेत्रों का दौरा भी किया।

कांग्रेस हिंसा दूसरीलीड सोनिया कांग्रेस ने हिंसा के लिए केंद्र और दिल्ली सरकार को जिम्मेदार बताया, गृहमंत्री का इस्तीफा मांगा नयी दिल्ली, कांग्रेस ने उत्तर-पूर्वी दिल्ली में हिंसा को बुधवार को सुनियोजित षड्यंत्र का नतीजा करार दिया। पार्टी ने इसके लिए केंद्र सरकार को जिम्मेदार ठहराते हुए केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के इस्तीफे की मांग की।

न्यायालय दूसरी लीड हिंसा दिल्ली हिंसा : न्यायालय ने पुलिस की खिंचाई की, हिंसा से संबंधित याचिकाओं पर विचार से किया इंकार नयी दिल्ली, उच्चतम न्यायालय ने उत्तर पूर्वी दिल्ली में हिंसा पर ‘पेशेवर’ तरीके से रोक लगाने में विफल रहने के लिये पुलिस की बुधवार को खिंचाई की। हालांकि, न्यायालय ने नए संशोधित नागरिकता कानून के मुद्दे पर हुए दंगों से संबंधित याचिकाओं पर विचार करने से इंकार कर दिया।

आजम जेल उप्र विधायक पत्नी, बेटे के साथ न्यायिक हिरासत में भेजे गये सपा सांसद आजम खां लखनऊ, रामपुर से समाजवादी पार्टी के सांसद आजम खां, उनकी विधायक पत्नी तजीन फातिमा और बेटे अब्दुल्ला आजम को फर्जी जन्म प्रमाणपत्र बनवाने के मामले में अदालत के आदेश पर बुधवार को दो मार्च तक न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया गया।

दिल्ली हिंसा शिवसेना दिल्ली में हिंसा ने सिख विरोधी दंगों के जख्म हरे कर दिए: शिवसेना मुम्बई, शिवसेना ने दिल्ली की इस भयावह स्थिति को एक डरावनी फिल्म करार देते हुए कहा कि इसने 1984 सिख विरोधी दंगों के जख्मों को एक बार फिर ताजा कर दिया। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप जब ‘‘प्रेम का संदेश’’ देने राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली पहुंचे तब उसकी सड़कों पर खून-खराबा मचा था और इससे पहले राष्ट्रीय राजधानी की कभी इतनी बदनामी नहीं हुई थी।

भारत यूएनएचआरसी पाक जम्मू कश्मीर भारत का अभिन्न हिस्सा ‘था, है और रहेगा’ : भारत का यूएनएचआरसी में पाकिस्तान को जवाब जिनेवा, संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद की बुधवार को यहां हुई बैठक में एक शीर्ष भारतीय राजनयिक ने कहा कि जम्मू कश्मीर भारत का अभिन्न हिस्सा ‘‘था, है और हमेशा रहेगा।’’

दिल्ली कांग्रेस मार्च दिल्ली में हिंसा के खिलाफ कांग्रेस ने शांति मार्च निकाला नयी दिल्ली, दिल्ली में हिंसा के खिलाफ यहां कांग्रेस मुख्यालय से बुधवार को निकाले गए शांति मार्च में कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा सहित पार्टी के वरिष्ठ नेताओं ने हिस्सा लिया।

कोरोना वायरस मूडीज कोरोना वायरस ने महामारी का रूप लिया, तो वैश्विक मंदी का खतरा : मूडीज नयी दिल्ली, मूडीज एनालिटिक्स का मानना है कि यदि कोरोना वायरस एक महामारी का रूप लेता है तो वैश्विक अर्थव्यवस्था मंदी के घेरे में आ सकती है।

खेल निशानेबाजी कप लीड वायरस कोरोना वायरस के कारण चीन सहित छह देश दिल्ली में निशानेबाजी विश्व कप से हटे नयी दिल्ली, भारतीय राष्ट्रीय राइफल संघ (एनआरएआई) ने बुधवार को खुलासा किया कि कोरोना वायरस के डर से इस बीमारी के केंद्र चीन सहित छह देशों ने यहां अगले महीने होने वाले निशानेबाजी विश्व कप से हटने का फैसला किया है। 

Web Title: 22 people dead in Delhi violence, Sonia Gandhi asks resignation from Amit Shah
भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे