Top Evening News: सरकार का पक्ष सुने बगैर सीएए पर रोक नहीं, पुलवामा में एक आतंकी ढेर, केजरीवाल ने वोटरों से ये खास अपील

By भाषा | Published: January 22, 2020 07:28 PM2020-01-22T19:28:41+5:302020-01-22T19:28:41+5:30

केंद्र ने विलय किए गए दो केंद्रशासित क्षेत्रों-दमन दीव और दादरा नगर हवेली का मुख्यालय दमन को बनाए जाने को बुधवार को मंजूरी दे दी।

22 january Top Evening News: CAA is not banned without listening to the government, terrorist killedin Pulwama | Top Evening News: सरकार का पक्ष सुने बगैर सीएए पर रोक नहीं, पुलवामा में एक आतंकी ढेर, केजरीवाल ने वोटरों से ये खास अपील

File Photo

उच्चतम न्यायालय ने बुधवार को स्पष्ट किया कि वह केन्द्र का पक्ष सुने बगैर संशोधित नागरिकता कानून (सीएए) पर रोक नहीं लगायेगा। न्यायालय ने इस कानून की संवैधानिक वैधता को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर जवाब देने के लिये केन्द्र को चार सप्ताह का वक्त दिया और कहा कि इस मामले की सुनवाई पांच सदस्यीय संविधान पीठ करेगी। दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए 1,029 उम्मीदवारों ने 1,528 नामांकन पत्र दाखिल किये है। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने बुधवार को यहां राष्ट्रपति भवन में एक समारोह में बाल शक्ति पुरस्कार 2020 प्रदान किया। ईशान शर्मा, ओंकार सिंह, गौरी मिश्रा समेत 49 बच्चों को यह पुरस्कार प्रदान किया गया।

अपने परिवार के कल्याण को ध्यान में रखकर करें वोट: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बुधवार को विपक्षी पार्टियों के समर्थकों से आठ फरवरी के विधानसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी (आप) के लिए वोट करने की अपील की ताकि पिछले पांच साल में राष्ट्रीय राजधानी में जो काम हुए हैं वे ‘‘अधूरे’’ नहीं रह जाएं।

विलय किए गए दो केंद्रशासित क्षेत्रों का मुख्यालय होगा दमन: केंद्र ने विलय किए गए दो केंद्रशासित क्षेत्रों-दमन दीव और दादरा नगर हवेली का मुख्यालय दमन को बनाए जाने को बुधवार को मंजूरी दे दी।

ममता ने शाह से सीएए की धाराओं पर स्पष्टीकरण मांगा: पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने बुधवार को केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह से संशोधित नागरिकता कानून (सीएए) की धाराओं पर स्पष्टीकरण मांगा। उन्होंने केन्द्र पर इस मुद्दे पर झूठ फैलाने का आरोप लगाया।

पुलवामा में दो दिन से जारी मुठभेड़ में एक आतंकवादी ढेर: जम्मू-कश्मीर के पुलवामा जिले के ख्रियू इलाके में सुरक्षाबलों और आतंकवादियों के बीच चल रही मुठभेड़ में एक आतंकवादी को मार गिराया गया। इस बीच मंगलवार को शुरू हुई मुठभेड़ बुधवार को दूसरे दिन में प्रवेश कर गयी।

‘गगनयान’ की तैयारी के तौर पर दिसंबर 2020 में पहले मानवरहित मिशन का प्रक्षेपण होगा: भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के प्रमुख के. सिवन ने बुधवार को कहा कि दिसंबर 2021 में भारत के प्रथम मानवयुक्त अंतरिक्षयान ‘‘गगनयान’’ के प्रक्षेपण के मद्देनजर इसरो दिसंबर 2020 और जून 2021 में दो मानवरहित मिशनों का प्रक्षेपण करेगा।

संयुक्त राष्ट्र ने प्रतिबंधित संगठनों को लेकर भारत के प्रस्ताव को मंजूर किया: संयुक्त राष्ट्र ने भारत के उस प्रस्ताव को मंजूर कर लिया जिसमें अनुरोध किया गया था कि वह यह सुनिश्चित करे कि विश्व निकाय की आर्थिक और सामाजिक परिषद् (ईसीओएसओसी) में परामर्शदाता के दर्जे कि लिये आवेदन करने वाले गैर सरकारी संगठन उन व्यक्तियों व संस्थाओं के न हों, जो संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद् (यूएनएससी) द्वारा प्रतिबंधित हैं।

पाकिस्तान के पास जम्मू कश्मीर पर भारत के फैसले पर प्रतिक्रिया देने के ‘विकल्प सीमित’: अमेरिका की एक कांग्रेशनल रिपोर्ट में कहा गया है कि पाकिस्तानी नेतृत्व के पास जम्मू कश्मीर पर भारत के फैसले पर प्रतिक्रिया देने के ‘‘विकल्प सीमित’’ हैं। कई विश्लेषकों का मानना है कि इस्लामाबाद का आतंकवादी संगठनों को गुपचुप समर्थन देने के लंबे इतिहास को देखते हुए उसकी इस मुद्दे पर ‘‘विश्वसनीयता कम’’ है।

दिविज आस्ट्रेलियाई ओपन के दूसरे दौर में, बोपन्ना बाहर: भारत के दिविज शरण और न्यूजीलैंड के अर्टेम सिटाक ने बुधवार को आस्ट्रेलियाई ओपन पुरूष युगल वर्ग के दूसरे दौर में प्रवेश कर लिया लेकिन रोहन बोपन्ना हारकर बाहर हो गए।

भारत ए ने न्यूजीलैंड ए को पांच विकेट से हराया: फार्म में चल रहे पृथ्वी साव की शानदार पारी के दम पर भारत ए ने पहले अनधिकृत वनडे में न्यूजीलैंड ए को पांच विकेट से हराया।

अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने की कार्य योजना: केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने बुधवार कहा कि सरकार एक फरवरी को पेश होने वाले केंद्रीय बजट में अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के लिए 'कार्य योजना' पेश करेगी। उन्होंने जोर देते हुये कहा कि अर्थव्यवस्था की बुनियाद मजबूत बनी हुई है।

सेंसेक्स 208 अंक टूटकर पांच सप्ताह के निचले स्तर पर: बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स बुधवार को शुरुआती लाभ गंवाकर 208 अंक टूटकर पांच सप्ताह के निचले स्तर पर आ गया। यह लगातार तीसरा कारोबारी सत्र है जब सेंसेक्स में गिरावट आई है। आम बजट से पहले निवेशक सतर्कता बरत रहे हैं जिससे बाजार नीचे आ रहा है।

खुदरा मुद्रास्फीति 2020- 21 में औसतन 3.9 प्रतिशत रहने का अनुमान: इंडिया रेटिंग नयी दिल्ली: फिच समूह की कंपनी इंडिया रेटिंग एंड रिसर्च ने बुधवार को कहा कि महंगाई दर में हाल में आई तेजी अस्थायी है और आने वाले समय में इसमें नरमी की उम्मीद है। एजेंसी के अनुसार 2020-21 में खुदरा मुद्रास्फीति की औसत दर 3.9 प्रतिशत और थोक मुद्रास्फीति 1.3 प्रतिशत रहने का अनुमान है। 

Web Title: 22 january Top Evening News: CAA is not banned without listening to the government, terrorist killedin Pulwama

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे