मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक में पीएम मोदी बोले, कोरोना का बढ़ना जितना रोक पाएंगे, उतनी ही हमारी अर्थव्यवस्था खुलेगी और दफ्तर-मार्केट खुलेंगे

By सुमित राय | Published: June 16, 2020 04:20 PM2020-06-16T16:20:39+5:302020-06-16T16:48:49+5:30

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को 21 राज्यों और और केंद्रशासित प्रदेशों के मुख्यमंत्रियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बात की।

2 weeks have passed since Unlock 1, our experience during this time could be beneficial for us in future, says PM Modi in meeting with CMs | मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक में पीएम मोदी बोले, कोरोना का बढ़ना जितना रोक पाएंगे, उतनी ही हमारी अर्थव्यवस्था खुलेगी और दफ्तर-मार्केट खुलेंगे

पीएम मोदी ने मंगलवार को 21 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के मुख्यमंत्रियों के साथ बात की। (फोटो सोर्स- एएनआई)

Highlightsपीएम मोदी ने 21 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के मुख्यमंत्रियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए मुलाकात की।पीएम ने कहा कि अनलॉक 1 के बाद 2 सप्ताह बीत चुके हैं, इस दौरान जो अनुभव आए हैं यह भविष्य में हमारे लिए फायदेमंद हो सकता है।

देशभर में कोरोना वायरस संक्रमण को रोकने के लिए 25 मार्च से चार चरणों में लॉकडाउन का ऐलान किया गया था। इसके बाद 1 जून से लॉकडाउन में काफी छूट दी गई और इसे अनलॉक 1 नाम दिया गया। अनलॉक 1 के दो सप्ताह बीतने के बाद पीएम मोदी ने 21 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के मुख्यमंत्रियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए मुलाकात की।

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के दौरान पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा, "अनलॉक 1 के बाद 2 सप्ताह बीत चुके हैं, इस दौरान जो अनुभव आए हैं यह भविष्य में हमारे लिए फायदेमंद हो सकता है। आज मुझे आपसे जमीनी हकीकत जानने को मिलेगी, आपके सुझावों से भविष्य की रणनीति का पता लगाने में मदद मिलेगी।"

पीएम मोदी ने कहा, "आज इस चर्चा में मुझे भी आपसे बहुत कुछ जानने का मौका मिलेगा, जमीनी स्तर पर वास्तविकता को समझने का अवसर मिलेगा,आज की चर्चा के निकले प्वाइंट और आपके सुझाव देश को आगे की रणनीति निर्धारित करने में मदद करेंगे।"

उन्होंने कहा, "भविष्य में जब कभी भारत की कोरोना के खिलाफ लड़ाई का अध्ययन होगा, तो ये दौर इसलिए भी याद किया जाएगा कि कैसे इस दौरान हमने साथ मिलकर काम किया, कॉपरेटिव फीडरिज्म का सर्वोत्तम उदाहरण प्रस्तुत किया।"

कोरोना का जितना रोक पाएंगे, उतनी ही हमारी अर्थव्यवस्था खुलेगी

पीएम मोदी ने कहा, "हमें इस बात का हमेशा ध्यान रखना है कि हम कोरोना को जितना रोक पाएंगे, उसका बढ़ना जितना रोक पाएंगे, उतनी ही हमारी अर्थव्यवस्था खुलेगी, हमारे दफ्तर खुलेंगे, मार्केट खुलेंगे, ट्रांसपोर्ट के साधन खुलेंगे, और उतने ही रोजगार के नए अवसर भी बनेंगे।"

पीएम ने कहा, "किसान के उत्पाद की मार्केटिंग के क्षेत्र में हाल में जो रिफॉर्म्स किए गए हैं, उससे भी किसानों को बहुत लाभ होगा। इससे किसानों को अपनी उपज बेचने के लिए नए विकल्प उपलब्ध होंगे, उनकी आय बढ़ेगी और स्टोरेज के अभाव के कारण उनको जो नुकसान होता था, उसे भी हम कम कर पाएंगे।"

उन्होंने कहा, "लोकल प्रोडक्ट के लिए जिस क्लस्टर बेस्ड रणनीति की घोषणा की गई है, उसका भी लाभ हर राज्य को होगा। इसके लिए ज़रूरी है कि हम हर ब्लॉक, हर जिले में ऐसे प्रोडक्ट्स की पहचान करें, जिनकी प्रोसेसिंग या मार्केटिंग करके, एक बेहतर प्रोडक्ट हम देश और दुनिया के बाज़ार में उतार सकते हैं।"

पीएम मोदी ने कहा कि हम जितना कोरोना को रोकेंगे, उतने ही रोजगार के नए अवसर भी बनेंगे। (फोटो सोर्स- एएनआई)
पीएम मोदी ने कहा कि हम जितना कोरोना को रोकेंगे, उतने ही रोजगार के नए अवसर भी बनेंगे। (फोटो सोर्स- एएनआई)

देशभर में 3.43 लाख से ज्यादा लोग हो चुके हैं संक्रमित

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार देशभर में 343091 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हो चुके हैं, जिसमें से 9900 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। देशभर में 180012 लोग कोविड-19 से ठीक हो चुके हैं, जबकि एक व्यक्ति देश से बाहर जा चुका है और कोरोना के 153178 एक्टिव केस मौजूद हैं।

महाराष्ट्र से सामने आए हैं कोरोना के सबसे ज्यादा मरीज

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार देशभर में कोरोना वायरस के सबसे ज्यादा मामले महाराष्ट्र से सामने आए हैं और राज्य में अब तक 110744 लोग कोरोना की चपेट में आ चुके हैं, जिसमें से 4128 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। महाराष्ट्र में कोविड-19 से 56049 लोग ठीक हो चुके हैं, जबकि 50567 एक्टिव केस मौजूद हैं।

Web Title: 2 weeks have passed since Unlock 1, our experience during this time could be beneficial for us in future, says PM Modi in meeting with CMs

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे