MP Ki Taja Khabar: मध्य प्रदेश सेंट्रल जेल के 19 कैदियों में मिला कोरोना संक्रमण, अस्थायी जेल में हैं सभी कैदी

By अनुराग आनंद | Published: April 28, 2020 02:31 PM2020-04-28T14:31:52+5:302020-04-28T14:31:52+5:30

मध्य प्रदेश में लोगों के बीच तेजी से कोरोना संक्रमण फैल रहा है। ऐसे में खबर है कि इंदौर के सेंट्रल जेल में 19 कैदी संक्रमित मिले हैं।

19 prisoners of Madhya Pradesh indore Central Jail found corona infection, all prisoners in temporary jail | MP Ki Taja Khabar: मध्य प्रदेश सेंट्रल जेल के 19 कैदियों में मिला कोरोना संक्रमण, अस्थायी जेल में हैं सभी कैदी

जेल की सांकेतिक तस्वीर (फाइल फोटो)

Highlights20 अप्रैल को इंदौर स्थित सेंट्रल जेल में 5 कैदी कोरोना पॉजिटिव पाए गए थे।पॉजिटिव कैदी पाए जाने के बाद वहां कोरोना संदिग्ध कैदियों के लिए अस्थाई जेल बनाया गया था।

इंदौर: मध्य प्रदेश के सेंट्रल जेल में बंद 19 कैदियों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई है। सूत्रों की मानें तो सभी कैदी इस समय कोरोना संदिग्ध मरीजों के लिए बनाए गए अस्थायी जेल में बंद हैं। कोरोना के लक्षण दिखने के बाद जांच में 19 कैदी कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। इस बात की जानकारी मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी इंदौर प्रवीण जडिया ने दी है।

20 अप्रैल को इंदौर स्थित सेंट्रल जेल में 5 कैदी कोरोना पॉजिटिव पाए गए थे-
बता दें कि इससे पहले 20 अप्रैल को सेंट्रल जेल में बंद चार कैदियों में कोरोना वायरस की पुष्टि हुई थी। पॉजिटिव कैदी पाए जाने के बाद वहां बंद अन्य कैदियों में इस संक्रमण के फैलने की आशंका बढ़ गई थी। इसे देखते हुए प्रशासन ने असरावद खुर्द स्थित सरकारी कन्या छात्रावास को अस्थाई जेल बनाने के आदेश दिए थे। इसके बाद ही कोरोना वायरस के संदिग्ध मरीजों को इस अस्थाई जेल में रखा गया था। 

जेल अधिक्षक के अनुसार 5 कैदियों की रिपोर्ट प्राप्त हुई है जिसमें चार कैदी कोरोना पॉजिटिव पाए गए है। इसके बाद जेल के 79 कैदियों को क्वारेंटाइन कर दिया गया है। इससे पहले सजा काट रहे 61 साल के कैदी हुकुमसिंह पिता इंदू सिंह की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी। वहीं यहां से सतना जेल भेजे गए एक अन्य कैदी भी कोरोना पॉजिटिव निकला था।

रोग रोधक क्षमता बढ़ाने के लिए लोगों को काढ़ा दे रही है सरकार
कोरोना वायरस के संकट के इस दौर में मध्य प्रदेश सरकार लोगों में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए लगभग एक करोड़ व्‍यक्तियों को मुफ्त में विशेष ‘त्रिकुट चूर्ण’ काढ़ा वितरित करेगी।

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बताया, ''जीवन अमृत योजना के अंतर्गत आयुष विभाग के सहयोग से मध्‍यप्रदेश लघु वनोपज संघ द्वारा इस काढ़े के 50-50 ग्राम के पैकेट तैयार किए गए हैं। ग्रामीण एवं नगरीय क्षेत्रों में लगभग एक करोड़ व्‍यक्तियों को यह काढ़ा मुफ्त में वितरित किया जा रहा है।'' 

उन्होंने कहा,‘‘कोरोना वायरस संकट के इस दौर में यह आवश्‍यक है कि हर व्यक्ति की रोग प्रतिरोधक क्षमता अच्‍छी रहे, जिससे यह वायरस हमें प्रभावित नहीं कर पाए। हम ऐसे प्रयास करें, जिससे कोरोना हो ही नहीं।’’ चौहान ने कहा,‘‘हमारे ऋषियों एवं वैद्यों ने आयुर्वेद में ऐसी औषधियां बनाई हैं, जिनसे हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और हम स्‍वस्‍थ्‍य रहते हैं। हमारे आयुष विभाग द्वारा तैयार किया गया विशेष ‘त्रिकुट चूर्ण’ काढ़ा रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में अत्‍यधिक कारगर है। इसे प्रतिदिन तीन से चार बार पिएं।’’ 

मध्य प्रदेश जनसंपर्क विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि मुख्यमंत्री ने सोमवार को जीवन अमृत योजना का यहां मंत्रालय में शुभारंभ करते हुए यह बात कही। चौहान ने वीडियो कॉन्‍फ्रेंसिंग के माध्‍यम से प्रदेश के विभिन्‍न जिलों के लोगों से बातचीत कर उन्‍हें इस योजना के बारे में बताया।

Web Title: 19 prisoners of Madhya Pradesh indore Central Jail found corona infection, all prisoners in temporary jail

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे