"राजनीतिक उद्देश्य के लिए राजस्थान में बनाए गए 19 नए जिले", सीएम गहलोत के फैसले पर बीजेपी का पलटवार

By अंजली चौहान | Published: March 18, 2023 10:41 AM2023-03-18T10:41:38+5:302023-03-18T10:47:54+5:30

दरअसल, शुक्रवार को सीएम अशोक गहलोत ने सूचना दी कि संभागीय मुख्यालय से दूर रहने वाले लोगों की जरूरतों को पूरा करने के लिए 19 नए जिले और तीन और मंडल मुख्यालय बनाएगी।

19 new districts created in Rajasthan for political purpose BJP counterattacks on CM Gehlot decision | "राजनीतिक उद्देश्य के लिए राजस्थान में बनाए गए 19 नए जिले", सीएम गहलोत के फैसले पर बीजेपी का पलटवार

photo credit: Ashok Gehlot twitter

Highlights राजस्थान में बनाए जाएंगे 19 नए जिले सीएम गहलोत की घोषणा के बाद बीजेपी ने साधा निशाना सीएम गहलोत के नए जिले बनाने के फैसले को बीजेपी ने राजनीतिक करार दिया

जयपुर:राजस्थान की कांग्रेस सरकार के राज्य में 19 नए जिले बनाने के ऐलान के साथ ही राज्य में राजनीतिक तेज हो गई है। विपक्ष में खड़ी भारतीय जनता पार्टी ने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के इस फैसले को राजनीतिक कदम करार दिया है।

दरअसल, शुक्रवार को सीएम अशोक गहलोत ने सूचना दी कि संभागीय मुख्यालय से दूर रहने वाले लोगों की जरूरतों को पूरा करने के लिए 19 नए जिले और तीन और मंडल मुख्यालय बनाएगी। ये फैसला ऐसे समय में आया है जब इसी साल के अंत में राजस्थान में चुनाव होने वाले हैं। ऐसे में इसे लेकर बीजेपी सत्ताधारी पार्टी कांग्रेस पर हमला करने का कोई मौका नहीं छोड़ रही है। 

गौरतलब है कि बीजेपी ने इस फैसले की आलोचना करते हुए आरोप लगाया कि अशोक गहलोत सरकार के फैसले के पीछे का असली इरादा 'व्यक्तिगत राजनैतिक स्वार्थों' को पूरा करना है। 

राजस्थान की पूर्व मुख्यमंत्री और बीजेपी नेता वसुंधरा राजे ने ट्वीट कर सीएम गहलोत पर निशाना साधा। उन्होंने कहा, "नए जिले बनाए जाने की प्रक्रिया में कई महत्वपूर्ण तथ्यों को नजरअंदाज किया गया है, जिसके कारण नए जिले बनने से होने वाली सुगमता के बजाय जनता को प्रशासनिक जटिलताओं का सामना करना पड़ेगा।"

उन्होंने कहा कि सरकार के इस फैसले के कारण आर्थिक तंत्र पर दबाव पड़ेगा, जिसके कारण आने वाले वर्षों में जनता को इसका खामियाजा भुगतना होगा। 

राजस्थान विधानसभा में बजट सत्र के दौरान मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने घोषणा करते हुए कहा, "भौगोलिक क्षेत्रफल की दृष्टि से राजस्थान देश का सबसे बड़ा राज्य है। कुछ मामलों में जिला मुख्यालय की दूरी 100 किलोमीटर से अधिक है। लोग आसानी से जिला मुख्यालय नगीं पहुंच पाते हैं और प्रशासन भी हर परिवार के पास नहीं पहुंच पाता, ऐसे में नए जिले बनाने से काफी फायदा होगा।"

जानकारी के अनुसार, राजस्थान में वर्तमान समय में 33 जिले हैं। तीन नए संभागीय मुख्यालय पाली, सीकर और बांसवाड़ा को बनाया गया है। सीएम गहलोत ने विधानसभा को बताया, "यदि जिले छोटे हैं, तो इससे प्रभावी कानून व्यवस्था बनाए रखने में मदद मिलती है और बेहतर प्रशासन प्रदान किया जा सकता है।" 

राजस्थान सीएम ने नए जिलों के निर्माण के लिए पहले चरण में बुनियादी ढ़ाचे के विकास और मानव संसाधन के लिए 2,000 करोड़ रुपये के बजट का प्रस्ताव रखा है। 

ये हैं नए जिले

राज्य में ये नए जिले बनाने की हुई घोषणा, जिसमें अनूपगढ़, जो गंगानगर का हिस्सा था; बालोतरा (बाड़मेर), ब्यावर (अजमेर), केकड़ी (अजमेर), डीग (भरतपुर), डीडवाना-कुचामन (नागौर), दूदू (जयपुर), गंगापुर सिटी (सवाई माधोपुर), जयपुर उत्तर, जयपुर दक्षिण, जोधपुर पूर्व, जोधपुर पश्चिम , कोटपूतली-बहरोड़ (जयपुर-अलवर), खेरताल (अलवर), नीम का थाना (सीकर), फलोदी (जोधपुर), सलूम्बर (उदयपुर), सांचौर (जालौर) और शाहपुरा (भीलवाड़ा)।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, साल के अंत में होने वाले चुनाव को देखते हुए कांग्रेस और बीजेपी दोनों मतदाताओं को लुभाने के लिए प्रचार में जुट गई है। राजस्थान में चुनावी रण में गुर्जर समुदाय का काफी महत्व है, जिसे देखते हुए दोनों पार्टियों वोटरों को अपने पाले में करना चाहती है। 

गुर्जर जो राज्य की आबादी का लगभग 9 से 12 प्रतिशत हिस्सा हैं और पूर्वी राजस्थान में 40 40 से 50 विधानसभा सीटों पर महत्वपूर्ण हैं, कांग्रेस और भाजपा दोनों के लिए एक महत्वपूर्ण वोट बैंक हैं।

Web Title: 19 new districts created in Rajasthan for political purpose BJP counterattacks on CM Gehlot decision

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे