दोपहर दो बजे तक के मुख्य समाचारः खतरनाक होता जा रहा चक्रवात अम्फान, पीएम मोदी ने बुलाई उच्च स्तरीय बैठक

By गुणातीत ओझा | Published: May 18, 2020 02:52 PM2020-05-18T14:52:57+5:302020-05-18T14:53:31+5:30

18 may top 10 news till 2 pm | दोपहर दो बजे तक के मुख्य समाचारः खतरनाक होता जा रहा चक्रवात अम्फान, पीएम मोदी ने बुलाई उच्च स्तरीय बैठक

पढ़ें दोपहर दो बजे तक की बड़ी खबरें।

नयी दिल्ली। सोमवार को ‘भाषा’ की विभिन्न फाइलों से दोपहर दो बजे तक जारी मुख्य समाचार इस प्रकार हैं :

चक्रवात ‘अम्फान’ से पैदा हालात पर उच्च स्तरीय बैठक करेंगे मोदी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी चक्रवाती तूफान ‘अम्फान’ से पैदा हालात की समीक्षा करने के लिए सोमवार शाम उच्च स्तरीय बैठक करेंगे।

सरकार 10 लाख करोड़ रुपये के राजकोषीय प्रोत्साहन पैकेज की घोषणा करे : चिदंबरम

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी चिदंबरम ने सरकार की ओर से घोषित 20 लाख करोड़ रुपये के आर्थिक पैकेज पर निराशा जताते हुए सोमवार को कहा कि सरकार को इस पर पुनर्विचार करना चाहिए और 10 लाख करोड़ रुपये के राजकोषीय प्रोत्साहन पैकेज की घोषणा करनी चाहिए।

कोविड-19 : एक दिन में सर्वाधिक 5,242 मामले सामने आए, कुल मामले 96,169 हुए

देश में कोविड-19 के कारण मरने वालों की संख्या सोमवार को 3,029 हो गई और संक्रमण के कुल मामले 96,169 पर पहुंच गए । केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक पिछले 24 घंटों में 157 लोगों की मौत हुई और रिकॉर्ड 5,242 मामले सामने आए।

लॉकडाउन 4.0 के दिशानिर्देशों में बदलाव नहीं कर सकते हैं: एमएचए

गृह मंत्रालय ने कहा है कि कोई भी राज्य या केंद्र शासित प्रदेश 31 मई तक लागू देशव्यापी लॉकडाउन के लिए जारी दिशा-निर्देशों को कम नहीं करेगा।

अमेरिका-चीन तनाव के बीच डब्ल्यूएचओ के अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन की शुरुआत

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) का सम्मेलन पहली बार ऑनलाइन माध्यम के जरिए होने जा रहा है और वह भी ऐसे माहौल में जब चीन-अमेरिका के बीच का तनाव कोविड-19 संकट से निपटने के मजबूत कदमों को पटरी से उतार सकता है।

अगले साल के अंत तक बढ़ने लगेगी अमेरिकी अर्थव्यवस्था : फेडरल रिजर्व

अमेरिकी फेडरल रिजर्व के चेयरमैन जेरोम पॉवेल ने कहा कि कोरोना वायरस महामारी के कारण मंदी से गुजर रही अमेरिकी अर्थव्यवस्था में जल्द सुधार होगा और वह अगले साल के अंत तक तेजी से बढ़ने लगेगी।

जैक मा ने जापान के सॉफ्टबैंक के बोर्ड से इस्तीफा दिया

चीनी अरबपति जैक मा ने जापान के सॉफ्टबैंक ग्रुप कॉरपोरेशन के बोर्ड से इस्तीफा दे दिया है। माना जा रहा है कि जापानी टेक्नालॉजी कंपनी के ऑफिस साझेदारी उद्यम वीवर्क जैसे जोखिमपूर्ण निवेश को लेकर संघर्षपूर्ण स्थितियों के कारण मा ने इस्तीफा दिया।

पूर्वी अफगानिस्तान में आत्मघाती हमले में पांच लोगों की मौत : अधिकारी

पूर्वी अफगानिस्तान में सोमवार सुबह एक आत्मघाती हमलावर ने खुफिया विभाग के दफ्तर के पास चोरी किए हुए सैन्य वाहन ‘हमवी’ से विस्फोट कर दिया। प्रांतीय अधिकारी ने सोमवार को बताया कि इस धमाके में कम से कम पांच कर्मियों की मौत हो गई।

बीसीसीआई अनुबंधित खिलाड़ियों के लिए ट्रेनिंग शिविर नहीं: बीसीसीआई

खेल परिसर और स्टेडियम खोलने की स्वीकृति मिलने के बावजूद भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) की अपने अनुबंधित खिलाड़ियों के लिए ट्रेनिंग शिविर आयोजित करने की कोई योजना नहीं है लेकिन लॉकडाउन के चौथे चरण में वह राज्य संघों के साथ मिलकर स्थानीय स्तर पर अभ्यास शुरू करेगा।

वेतन में कटौती स्वीकार नहीं करने पर सुपर रग्बी के तीन खिलाड़ी निलंबित

रग्बी टीम वैलाबीज के फारवर्ड इजाक रोडा और क्वीन्सलैंड रेड्स के दो खिलाड़ियों को निलंबित कर दिया गया है जिन्होंने कोरोना वायरस महामारी के कारण लीग के निलंबित होने पर वेतन में कटौती स्वीकार करने से इनकार कर दिया था। टीमों ने इस बीच सोमवार को ट्रेनिंग शुरू की।

श्रीलंका ने देश का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम बनाने का ऐलान किया, जयवर्धने को ऐतराज

श्रीलंका ने होमागामा में देश का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम बनाने का फैसला किया है जिस पर सवाल उठाते हुए पूर्व कप्तान महेला जयवर्धने ने कहा है कि मौजूदा बुनियादी ढांचे का ही पूरा इस्तेमाल नहीं हो पा रहा है । भाषा निहारिका नरेश नरेश

Web Title: 18 may top 10 news till 2 pm

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे