Coronavirus: पिछले 24 घंटे में  CISF के 18  कर्मी हुए कोरोना पॉजिटिव, इस बल में कोरोना के कुल मामले हुए 64

By अनुराग आनंद | Published: May 10, 2020 01:44 PM2020-05-10T13:44:41+5:302020-05-10T13:44:41+5:30

पिछले दिनों सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के दो जवान और केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) के एक अधिकारी ने कोविड-19 संक्रमण के कारण दम तोड़ दिया।

18 Central Industrial Security Force (CISF) personnel have tested positive for #COVID19 in last 24 hours; there are a total of 64 active cases as on today: Central Industrial Security Force | Coronavirus: पिछले 24 घंटे में  CISF के 18  कर्मी हुए कोरोना पॉजिटिव, इस बल में कोरोना के कुल मामले हुए 64

CISF (File Photo)

Highlightsअर्धसैनिक बलों में कोरोना वायरस के मामले 500  से अधिक पहुंच गए हैं। बृहस्पतिवार को सीआईएसएफ के एक हेड कांस्टेबल की भी मौत हो गई थी।

नई दिल्ली: देश भर में कोरोना संक्रमण के मामले में तेजी से वृद्धि हो रही है। इस बीच सेंट्रल आर्म्ड पुलिस फोर्स के सभी बल के जवानों में भी कोरोना संक्रमण का खतरा लगातार बढ़ते जा रहा है। खबर है कि पिछले 24 घंटे में 18 केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF) के जवान कोरोना संक्रमित हो गए हैं।

इस तरह अब इस बल में कोरोना संक्रमण के कुल मामलों की संख्या बढ़कर 64 हो गई है। केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल के मुख्यालय ने खुद इस बात की जानकारी दी है।

बता दें कि शनिवार को  13 सीआईएसएफ के जवान कोरोना से संक्रमित पाए गए हैं।  शुक्रवार को कोलकाता में तैनात केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) के एक अधिकारी की कोविड-19 संक्रमण से मौत हो गई। इसके साथ ही अब तक सीआईएसएफ के दो अधिकारियों की मौत कोरोना वायरस संक्रमण से हो चुकी है।

सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के दो जवान और केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) के एक अधिकारी ने कोविड-19 संक्रमण के कारण दम तोड़ दिया। विभिन्न अर्धसैनिक बलों में कोरोना वायरस के मामले 500  से अधिक पहुंच गए हैं। अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

अधिकारी पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता में भारतीय संग्रहालय की सुरक्षा इकाई में सहायक उप निरीक्षक रैंक के पद पर तैनात थे। बृहस्पतिवार को सीआईएसएफ के एक हेड कांस्टेबल की भी मौत हो गई थी। हेड कांस्टेबल मुंबई अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर तैनात थे।

केंद्रीय गृह मंत्रालय के तहत कार्य करने वाले अर्धसैनिक या केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल के पांच कर्मियों की मौत इस संक्रमण से हो चुकी है। सीआईएसएफ और सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के दो-दो कर्मियों तथा केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के एक कर्मी की मौत हो चुकी है। अधिकारियों के मुताबिक सीआईएसएफ के 32 कर्मियों का कोरोना वायरस संक्रमण का इलाज चल रहा है। 

इन दोनों अर्धसैनिक बलों में कोरोना वायरस से मौत की यह पहली घटना है। केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (सीएपीएफ) में बृहस्पतिवार को कोरोना वायरस के लगभग 90 नए मामले सामने आए। सीएपीएफ में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल, सीमा सुरक्षा बल, केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल, भारत-तिब्बत सीमा पुलिस और सशस्त्र सीमा बल शामिल हैं।

पिछले महीने सीआरपीएफ के 55 वर्षीय एक उप निरीक्षक की संक्रमण से मौत हो गई थी। विभिन्न सुरक्षा बलों के तीन और जवानों की मौत होने से सीएपीएफ में कोविड-19 से जान गंवाने वाले जवानों की संख्या चार हो गई है। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने इन मौतों पर शोक व्यक्त किया। उन्होंने ट्विटर पर कहा, ‘‘कोविड-19 से जूझने वाले हमारे दो बहादुर बीएसएफ जवानों की मौत के बारे में जानकर गहरा दुख हुआ। मैं उनके असामयिक निधन पर करोड़ों भारतीयों के साथ शोक व्यक्त करता हूं।’’

शोक संतप्त परिवारों के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त करते हुए, शाह ने कहा ‘‘भगवान उन्हें इस दुखद घड़ी का सामना करने की शक्ति दे।’’ बीएसएफ कोविड-19 के 41 नये मामले सामने आये हैं, जबकि बल के दो कर्मियों की कोरोना वायरस संक्रमण से मौत हो गई है। कोविड-19 से बल के कर्मियों की मौत होने होने का यह पहला मामला है। बीएसएफ में संक्रमण के कुल मामले बढ़ कर अब 193 हो गये हैं। दो जवान इस रोग से उबर चुके हैं।

सभी केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (सीएपीएफ) के बीच संक्रमण के सबसे अधिक मामले बीएसएफ में हैं, जिसके साथ ही सभी अर्धसैनिक बलों में संक्रमण की कुल संख्या अब 490 के करीब पहुंच गई है। कोविड-19 के कारण जान गंवाने वाले बीएसएफ जवानों में 46 वर्षीय एक सहायक उप निरीक्षक भी शामिल हैं जो दिल्ली में बल के मुख्यालय (संचार विंग) में तैनात थे और उन्हें कोई अन्य बीमारी नहीं थी। जान गंवाने वाले दूसरे बीएसएफ जवान दिल्ली के एक अस्पताल में डायलिसिस करवा रहे थे।

राष्ट्रीय राजधानी के जामिया और चांदनी महल क्षेत्रों में तैनात एक कंपनी के 80 प्रतिशत सैनिकों को अब तक कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया है। एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि उस कंपनी के 94 कर्मियों में से 75 को अब तक संक्रमित पाया गया है। इसके अलावा काफी मामले त्रिपुरा में स्थित एक बीएसएफ इकाई के हैं। बीएसएफ के प्रवक्ता शुभेंदु भारद्वाज ने कहा, ‘‘सीमा को सुरक्षित रखने की चुनौती को पूरा करने, असैन्य प्रशासन के साथ काम करने और अन्य आवश्यक जिम्मेदारियों को निभा रहे बीएसएफ में बुधवार से कोविड-19 के 41 नए मामले सामने आए हैं।’’

मुम्बई में तैनात सीआईएसएफ के 55 वर्षीय हेड कॉन्स्टेबल की कोरोना वायरस से संक्रमित होने के बाद मौत हो गई। अधिकारी ने बताया कि कोविड-19 से संक्रमित 32 कर्मियों का इलाज जारी है। उन्होंने बताया कि मृतक मुम्बई अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर तैनात था।

Web Title: 18 Central Industrial Security Force (CISF) personnel have tested positive for #COVID19 in last 24 hours; there are a total of 64 active cases as on today: Central Industrial Security Force

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे