19 जून को 17वीं लोकसभा स्पीकर का चयन, जानें कौन-कौन से नाम इस रेस में शामिल  

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: June 10, 2019 01:04 PM2019-06-10T13:04:56+5:302019-06-10T13:04:56+5:30

सत्रवहीं लोकसभा का पहला सत्र 17 जून से 26 जुलाई तक चलने वाला है। ये बजट सत्र होगा। 17 जून को लोकसभा सत्र शुरू होने के बाद पहले दो दिनों तक नवनिर्वाचित सांसदों प्रोटेम स्पीकर के द्वारा शपथ दिलाई जाएगी।

17th Lok Sabha Speaker to be elected by June 19, Who will cut for post of speaker? | 19 जून को 17वीं लोकसभा स्पीकर का चयन, जानें कौन-कौन से नाम इस रेस में शामिल  

19 जून को 17वीं लोकसभा स्पीकर का चयन, जानें कौन-कौन से नाम इस रेस में शामिल  

Highlightsभाजपा नेताओं के एक वर्ग का मानना है कि पार्टी नेतृत्च दक्षिण भारत से किसी नेता का लोकसभा स्पीकर के लिए चयन कर सबको हैरत में डाल सकता है। निचले सदन लोकसभा में भाजपा नीत एनडीएम के पास करीब दो तिहाई बहुमत होने के कारण लोकसभा अध्यक्ष पद इसी के पास जाना तय है।

सत्रवहीं लोकसभा का पहला सत्र 17 जून से शुरू होने वाला है। ऐसे में 17वीं लोकसभा का नया अध्यक्ष/स्पीकर कौन होगा इसपर सबकी नजरें हैं। 19 जून को लोकसभा स्पीकर का चुनाव होने वाला है। उससे पहले दो दिन 17 और 18 जून को प्रोटेम स्पीकर के द्वारा नवनिर्वाचित सांसदों को शपथ दिलाई जाएगी। निचले सदन लोकसभा में भाजपा नीत एनडीए (NDA) के पास करीब दो तिहाई बहुमत होने के कारण लोकसभा अध्यक्ष पद इसी के पास जाना तय है।

लोकसभा स्पीकर के दौर में जिन सांसदों के नाम पर सबसे ज्यादा चर्चा हो रहे हैं वो हैं, पूर्व केन्द्रीय मंत्री मेनका गांधी, राधामोहन सिंह और वीरेन्द्र कुमार सहित पार्टी के कई वरिष्ठ नेताओं को इस पद की दौड़ में शामिल माना जा रहा है। इसके अलावा संभावित उम्मीदवारों में पूर्व केन्द्रीय मंत्री जुएल ओराम और एस एस अहलुवालिया के भी नाम शामिल हैं। 

मेनका गांधी का नाम पर लिस्ट में आगे 

आठ बार सांसद बन चुकी मेनका गांधी भाजपा की सबसे अनुभवी लोकसभा सदस्य हैं और वह अध्यक्ष पद के लिए एक स्वाभाविक विकल्प हैं। सत्रहवीं लोकसभा में सबसे अनुभवी सांसद होने के कारण उन्हें कार्यवाहक अध्यक्ष चुना जा सकता है। 

राधामोहन सिंह और वीरेन्द्र कुमार भी मजबूत दावेदार 

राधामोहन सिंह भी छह बार सांसद का चुनाव जीत चुके हैं और उन्हें भी अध्यक्ष पद के लिए एक मजबूत दावेदार माना जा रहा है। सिंह की संगठन पर गहरी पकड़ है तथा उनकी छवि विनम्र एवं सबको साथ लेकर चलने वाले नेता की है। वीरेन्द्र कुमार भी छह बार से सांसद हैं और उनकी दलित छवि उनके पक्ष में काम कर सकती है।

एस एस अहलुवालिया पिछली सरकार में संसदीय कार्य राज्य मंत्री थे और विधायी मामलों में उनकी जानकारी के कारण वह विख्यात हैं। भाजपा नेताओं के एक वर्ग का मानना है कि पार्टी नेतृत्च दक्षिण भारत से किसी नेता का चयन कर सबको हैरत में डाल सकता है। 

लोकसभा उपाध्यक्ष का पद बीजू जनता दल (बीजद) को इस बार दिया जा सकता है तथा कटक से सांसद भृर्तुहरि महताब का नाम इस पद के लिए विचार किया जा रहा है। महताब को 2017 में सर्वोत्तम सांसद के पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। सोलहवीं लोकसभा में उपाध्यक्ष पद पर अन्नाद्रमुक के एम थम्बी दुरै को आसीन किया गया था।

शिवसेना ने डिप्टी स्पीकर पद के लिए दावा किया है

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, लोकसभा डिप्टी स्पीकर के पद पर शिवसेना ने दावा ठोका है। एनडीए के घटक दल शिवसेना ने डिप्टी स्पीकर पद की मांग की है। खबर है कि बीजेपी स्पीकर का पद एनडीए के किसी सहयोगी दल को दे सकती है।

Web Title: 17th Lok Sabha Speaker to be elected by June 19, Who will cut for post of speaker?

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे