16th january Top Evening News: Rahul Gandhi PM modi Amit Shah Kashmiri leaders released | Top Evening News: राहुल का पीएम मोदी-शाह-डोभाल पर निशाना, हिरासत से रिहा पांच कश्मीरी नेता, राउत के बयान से कांग्रेस खफा
File Photo

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने कश्मीर घाटी से पुलिस अधिकारी दविंदर सिंह की गिरफ्तारी को लेकर बृहस्पतिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) अजीत डोभाल की कथित ‘‘खामोशी’’ को लेकर सवाल किया और कहा कि सिंह के खिलाफ त्वरित अदालत में मुकदमा चलना चाहिए और दोषी पाए जाने पर उसे कड़ी सजा दी जानी चाहिए।

पाकिस्तान सुरक्षा परिषद में कश्मीर मुद्दा उठाने में फिर नाकाम: भारत ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में कश्मीर मुद्दा उठाने की बार-बार कोशिश करने पर पाकिस्तान की निन्दा की है जहां उसे चीन की मदद के बावजूद फिर से मुंह की खानी पड़ी। नयी दिल्ली ने कहा कि इस्लामाबाद को सामान्य द्विपक्षीय संबंध सुनिश्चित करने के कदमों पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए।

मिजोरम से विस्थापित ब्रू आदिवासी त्रिपुरा में स्थायी रूप से बसेंगे: मिजोरम से विस्थापित हुए 30 हजार से अधिक ब्रू आदिवासी त्रिपुरा में स्थायी रूप से बसेंगे। इस संबंध में गुरुवार को एक त्रिपक्षीय समझौते पर हस्ताक्षर हुए।

आतंकवाद के प्रायोजक देशों को जवाबदेह ठहराना होगा: प्रमुख रक्षा अध्यक्ष (सीडीएस) जनरल बिपिन रावत ने आतंकवाद के प्रायोजक देशों के खिलाफ सख्त वैश्विक कार्रवाई की मांग की और कहा कि इससे निर्णायक ढंग से निपटना होगा तथा आतंक की जड़ पर प्रहार करना होगा।

वैश्विक सहमति पर विचार करें, इस तरह के कृत्य से बचे चीन: भारत ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) में कश्मीर का विषय उठाने की कोशिश में पाकिस्तान की मदद करने पर चीन को आड़े हाथ लिया और कहा कि चीन को वैश्विक आम-सहमति पर गंभीरता से सोचना चाहिए और भविष्य में इस तरह के कृत्य से बचना चाहिए।

हिरासत से रिहा हुए पांच कश्मीरी नेताः जम्मू कश्मीर प्रशासन ने बृहस्पतिवार को तीन पूर्व विधायकों समेत पांच नेताओं को रिहा कर दिया, जिन्हें संविधान के अनुच्छेद 370 के अधिकतर प्रावधानों को हटाए जाने के बाद एहतियातन करीब पांच महीने से अधिक समय तक हिरासत में रखा गया था।

राउत के बयान से कांग्रेस हुई खफा, ठाकरे से की बातः पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की गैंगस्टर करीम लाला से मुलाकात के बारे में शिवसेना नेता संजय राउत की टिप्पणी को ‘गलत’ बताते हुए महाराष्ट्र कांग्रेस के अध्यक्ष बालासाहेब थोराट ने गुरूवार को कहा कि इस तरह के बयान बर्दाश्त नहीं किये जाएंगे। कांग्रेस ने इस बारे में अपनी आपत्ति से मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे को भी अवगत करा दिया है।

इतिहास की समझ ना रखने वालों ने पूर्व प्रधानमंत्री पर मेरी टिप्पणी को तोड़ा-मरोड़ा: पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी पर की गई कथित टिप्पणी को लेकर मचे बवाल के बाद शिवसेना नेता संजय राउत ने गुरुवार को सफाई दी कि मुम्बई के इतिहास की समझ ना रखने वालों ने उनके बयान को ‘‘तोड़-मरोड़’’ डाला।

गिरफ्तार किए गए डीएसपी से जम्मू-कश्मीर पुलिस पदक वापस लिया गया: जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने आतंकवादियों को जम्मू-कश्मीर से बाहर निकलने में मदद करने के आरोप में गिरफ्तार पुलिस उपाधीक्षक देविन्दर सिंह को बहादुरी के लिए दिया गया शेर-ए-कश्मीर पुलिस पदक बुधवार को ‘‘वापस’’ ले लिया।

अडाणी एंटरप्राइजेज, एनसीसीएफ के दो पूर्व अधिकारियों के खिलाफ सीबीआई जांचः केंद्रीय जांच एजेंसी सीबीआई ने कोयले की आपूर्ति से जुड़े ठेके में कथित अनियमितता के मामले में अडाणी एंटरप्राइजेज लिमिटेड और भारतीय राष्ट्रीय उपभोक्ता सहकारी संघ लिमिटेड (एनसीसीएफ) के पूर्व चेयरमैन और पूर्व प्रबंध निदेशक के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया है।

मलेशिया, तुर्की से आयात पर अंकुश का विचार नहीं: सरकार मलेशिया और तुर्की से आयात पर अंकुश लगाने पर विचार नहीं कर रही है। वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने बृहस्पतिवार को यह बात कही।

भारत-चीन सीमा पर ट्रंप के खराब ज्ञान की वजह से मोदी हतप्रभ रह गए: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने एक दफा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सामने यह कहकर उन्हें हैरान कर दिया था कि भारत और चीन के बीच कोई सीमा नहीं है। इससे ट्रंप के ‘‘खराब’’ भौगोलिक ज्ञान का पता चला। इस तरह के अनेक किस्से पुलित्जर पुरस्कार जीत चुके दो अमेरिकी पत्रकारों की नयी पुस्तक में हैं।

धोनी बीसीसीआई की केंद्रीय अनुबंध सूची से बाहरः महेंद्र सिंह धोनी को गुरूवार को बीसीसीआई के केंद्रीय अनुबंधित खिलाड़ियों की सूची से बाहर कर दिया गया जिससे भारत के पूर्व कप्तान के भविष्य को लेकर एक बार फिर अटकलें तेज हो गई है ।

शाह ने सीएए का समर्थन करने की अपील कीः केंद्रीय गृह मंत्री और भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने गुरुवार को बिहार की जनता से केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार द्वारा लागू किए गए संशोधित नागरिकता कानून (सीएए) का समर्थन करने की अपील की। उन्होंने दोहराया कि राज्य में अगला विधानसभा चुनाव राजग मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व में लड़ेगा।

जयशंकर ने ईरान के अपने समकक्ष जवाद जरीफ के साथ वार्ता कीः विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने ईरान के अपने समकक्ष जवाद जरीफ से बृहस्पतिवार को मुलाकात की और दोनों नेताओं ने ईरान तथा अमेरिका के बीच तनाव के बाद खाड़ी क्षेत्र में तेजी से बदल रहे हालात पर चर्चा की। 

Web Title: 16th january Top Evening News: Rahul Gandhi PM modi Amit Shah Kashmiri leaders released
भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे