15 dead due to landslide in Kerala, Prime Minister Modi expressed grief over death in accident | केरल में भूस्खलन से 15 लोगों की मौत, प्रधानमंत्री मोदी ने हादसे में पर जताया दुख, जान की क्षति से दुखी हूं
नरेंद्र मोदी (फाइल फोटो)

Highlightsप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर कहा कि इडुक्की में भूस्खलन में हुई जान की क्षति से दुखी हूं।केरल के इडुक्की में भूस्खलन, करीब 80 लोगों के फंसे होने की आशंका, 15 की मौत।इडुक्की और आसपास के इलाके में कल से भारी बारिश हो रही है, पुल टूटने से बचाव कार्य में हो रही है मुश्किल।

नयी दिल्ली: केरल के इडुक्की जिले में भारी बारिश के कारण हुए भूस्खलन में अब तक 15 लोगों की मौत हो गई है। इस बारे में खुद सीएम पिनराई विजयन ने प्रेस कांफ्रेंस कर लोगों को जानकारी दी। इसके अलावा, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हादसे में हुई मौत को लेकर शुक्रवार को दुख जताया। प्रधानमंत्री कार्यालय ने ट्वीट कर बताया कि मारे गए प्रत्येक व्यक्ति के परिवार को प्रधानमंत्री आपदा राहत कोष से दो लाख रुपये की अनुग्रह राशि दी जाएगी।

इसके साथ ही घायलों को 50-50 हजार रुपये दिए जाएंगे। प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट किया, ‘‘इडुक्की में भूस्खलन में हुई जान की क्षति से दुखी हूं। दुख की इस घड़ी में पीड़ित परिवार के प्रति मेरी संवेदनाएं हैं।’

अमित शाह ने ट्वीट कर संवेदना जताने के साथ ही एनडीआरएफ बल के पहुंचने की जानकारी दी-

उन्होंने घायलों के शीर्घ स्वस्थ होने की कामना करते हुए कहा कि राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) और प्रशासन मौके पर काम कर रहा है तथा प्रभावित लोगों को सहायता की जा रही है। गौरतलब है कि इडुक्की जिले के राजमाला स्थित पेत्तिमुदी में मूसलाधार बारिश के कारण शुक्रवार की सुबह हुए भूस्खलन से पांच मजदूरों की मौत हो गई।  

देश के गृह मंत्री अमित शाह ने भी इस मामले में ट्वीट कर हादसे में जिन लोगों की मौत हुई उनके परिवार के प्रति संवेदना जताई है।  गृह मंत्री ने कहा कि इस हादसे के बाद घटना स्थल के लिए एनडीआरएफ की टीम रवाना हो गई है। जल्द ही घटना से प्रभावित लोगों को सुरक्षित स्थानों तक पहुंचाया जाएगा।

राहुल ने केरल में भूस्खलन की घटना पर दुख जताया, कांग्रेस कार्यकर्ताओं से मदद की अपील की

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने केरल के इडुक्की जिले में भारी बारिश के कारण हुए भूस्खलन में कई लोगों की मौत पर शुक्रवार को दुख जताया और पार्टी कार्यकर्ताओं का आह्वान किया कि वे राहत एवं बचाव कार्य में सहयोग करें।

उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘केरल में भूस्खलन में जान गंवाने वालों के परिवारों के प्रति मेरी संवेदना है। मैं राज्य सरकार से आग्रह करता हूं कि फंसे हुए लोगों को सुरक्षित बाहर निकाला जाए।’’ केरल के वायनाड संसदीय क्षेत्र से सांसद ने कहा, ‘‘मैं कांग्रेस कार्यकर्ताओं से अपील करता हूं, वे राहत एवं बचाव कार्य में सहयोग करें। ’’ गौरतलब है कि इडुक्की जिले के राजमाला स्थित पेत्तिमुड़ी में मूसलाधार बारिश के कारण शुक्रवार की सुबह हुए भूस्खलन में पांच मजदूरों की मौत हो गई।

भारतीय वायु सेना से सीएम विजयन ने मांगी मदद

हालात से निपटने के लिए केरल मुख्यमंत्री पिनारई विजयन ने भारतीय वायुसेना से भी मदद मांगी है ताकि हेलीकॉप्टर के जरिए प्रभावित क्षेत्र में पहुंचा जा सके। मुख्यमंत्री ने ये भी ट्वीट कर बताया है कि एनडीआरएफ की एक टीम पहुंच चुकी है और त्रिशुर में मौजूद दूसरी टीम भी जल्द पहुंचने वाली है। 

वहीं, राज्य के स्वास्थ्य मंत्री ने केके सैलजा बताया है कि एक मोबाइल मेडिकल टीम और 15 एंबुलेंस इडुक्की के लिए भेजे गए हैं। साथ ही अगर और ज्यादा की जरूरत हुई, तो इसके लिए भी सरकार तैयार है।

अधिकारियों के अनुसार गुरुवार को जिले में भारी बारिश के बाद एक अस्थायी पुल टूट गया था। जिले में आज भारी बारिश का अलर्ट है। जिले के निचले इलाके मुन्नार में भी नदियों के बढ़ते जलस्तर के कारण बाढ़ जैसी स्थिति बन गई है। ये जगह पर्यटन के लिए खासा प्रसिद्ध है। इडुक्की में रात में सफल पर भी रोक लगा दी गई है। अधिकारियों के अनुसार भारी बारिश से कई सड़कें और हाइवे बंद कर दिए गए हैं।

Web Title: 15 dead due to landslide in Kerala, Prime Minister Modi expressed grief over death in accident
भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे