शाम छह बजे के मुख्य समाचार: देश में सोमवार को कोरोना के 14821 नए मामले आए सामने, पढ़ें अन्य खबरें

By भाषा | Published: June 22, 2020 08:13 PM2020-06-22T20:13:49+5:302020-06-22T20:13:49+5:30

देश में सोमवार को कोविड-19 के 14,821 मामले सामने आने के बाद घातक कोरोना वायरस से संक्रमित होने वालों की संख्या बढ़कर 4,25,282 हो गई है।

14821 new cases of corona were revealed in the country on Monday, read other news | शाम छह बजे के मुख्य समाचार: देश में सोमवार को कोरोना के 14821 नए मामले आए सामने, पढ़ें अन्य खबरें

कोरोना वायरस (फाइल फोटो)

Highlightsकोरोना संक्रमण से सोमवार को 445 और लोगों की मौत के बाद मृतकों का आंकड़ा 13,699 हो गया है।मनमोहन सिंह ने लद्दाख मामले में कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चीन के षड्यंत्रकारी रुख को ताकत नहीं दें।

नयी दिल्ली: सोमवार शाम छह बजे तक भाषा की विभिन्न फाइलों से जारी मुख्य समाचार इस प्रकार हैं:

वायरस लीड मामले देश में कोविड-19 के 14,821 नये मामले सामने आए, कुल मामले 4,25,282 हुए- देश में सोमवार को कोविड-19 के 14,821 मामले सामने आने के बाद घातक कोरोना वायरस से संक्रमित होने वालों की संख्या बढ़कर 4,25,282 हो गई है। वहीं, संक्रमण से 445 और लोगों की मौत के बाद मृतकों का आंकड़ा 13,699 हो गया है।

चीन भारत गतिरोध लीड वार्ता पूर्वी लद्दाख गतिरोध: भारत-चीन के बीच लेफ्टिनेंट जनरल स्तर की दूसरे दौर की वार्ता- भारत और चीनी सेना के बीच पिछले हफ्ते गलवान घाटी में हुई हिंसक झड़प के बाद तनाव कम करने के उद्देश्य से सोमवार को दोनों देशों की सेनाओं के बीच लेफ्टिनेंट जनरल स्तर की दूसरे दौर की वार्ता शुरू हुई। आधिकारिक सूत्रों ने यह जानकारी दी।

न्यायालय पुरी यात्रा अनुमति न्यायालय का पुरी में रथयात्रा की अनुमति देने का संकेत- उच्चतम न्यायालय ने सोमवार को संकेत दिया कि वह पुरी में 23 जून से प्रस्तावित भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा के आयोजन की अनुमति दे देगा। न्यायालय ने कहा कि वह रथ यात्रा के आयोजन का बारीकी से प्रबंधन नहीं कर सकता है और इसलिए यह काम केन्द्र, राज्य सरकार और मंदिर प्रबंधन के विवेक पर छोड़ेगा। 

चीन भारत लीड मनमोहन मनमोहन ने कहा: चीन के षड्यंत्रकारी रुख को ताकत नहीं दें प्रधानमंत्री - पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने लद्दाख में चीन के साथ गतिरोध पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हालिया बयान को लेकर सोमवार को कहा कि मोदी को अपने बयान से चीन के षड्यंत्रकारी रुख को ताकत नहीं देनी चाहिए और राष्ट्रीय सुरक्षा एवं सामरिक हितों पर पड़ने वाले अपने शब्दों के प्रभाव को लेकर बहुत ज्यादा सावधान रहना चाहिए।

भाजपा मनमोहन चीन भारत लद्दाख झड़प: भाजपा ने मनमोहन सिंह पर पलटवार किया- भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह पर पलटवार करते हुए सोमवार को कहा कि उन्होंने प्रधानमंत्री के तौर पर भारत की सैकड़ों वर्ग किलोमीटर भूमि चीन को बिना संघर्ष के सौंप दी और उनके कार्यकाल में 2010 से 2013 के बीच पड़ोसी देश ने 600 बार घुसपैठ की।

भाजपा मनमोहन कांग्रेस राष्ट्रीय सुरक्षा से समझौता करना बंद करे भाजपा: कांग्रेस- कांग्रेस ने भाजपा अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा द्वारा पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह पर निशाना साधे जाने के बाद पलटवार करते हुए सोमवार को कहा कि केंद्र की सत्तारूढ़ पार्टी को राष्ट्रीय सुरक्षा और देश की क्षेत्रीय अखंडता से समझौता करना बंद करना चाहिए।

रक्षा राजनाथ रूस रूस की तीन दिवसीय यात्रा पर रवाना हुए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह- रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह सोमवार को रूस की तीन दिवसीय यात्रा पर रवाना हुए। इस दौरान वह रूस के उच्च सैन्य अधिकारियों के साथ वार्ता करेंगे और द्वितीय विश्व युद्ध में नाजी जर्मनी पर सोवियत विजय की 75वीं वर्षगांठ के उपलक्ष्य में आयोजित भव्य सैन्य परेड में शामिल होंगे।

वायरस केजरीवाल दिल्ली सरकार घर में पृथक-वास में रह रहे मरीजों को देगी ‘पल्स ऑक्सीमीटर’ : केजरीवाल - दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को कहा की उनकी सरकार यहां घरों में पृथक-वास में रह रहे मरीजों को ‘पल्स ऑक्सीमीटर’ देगी। साथ ही उन्होंने कहा कि दिल्ली में जांच क्षमता को तीन गुना बढ़ाया गया है।

कश्मीर दूसरी लीड गोलाबारी पाकिस्तानी सैनिकों की गोलाबारी में एक जवान शहीद जम्मू, जम्मू-कश्मीर में नियंत्रण रेखा और अंतरराष्ट्रीय सीमा से लगे इलाकों में सोमवार को पाकिस्तानी सैनिकों ने गोलीबारी की और मोर्टार दागे जिससे सेना का एक जवान शहीद हो गया।

गुजरात अदालत रथयात्रा एनजीओ ने अदालत से भगवान जगन्नाथ रथयात्रा पर रोक संबंधी आदेश में संशोधन का अनुरोध किया- भगवान जगन्नाथ के भक्तों का प्रतिनिधित्व करने का दावा करने वाले एक एनजीओ ने सोमवार को गुजरात उच्च न्यायालय में याचिका दायर कर वार्षिक रथयात्रा पर रोक संबंधी उसके आदेश में संशोधन करने का अनुरोध किया।

मिजोरम भूकंप मिजोरम में 5.3 तीव्रता का भूकंप, मकान और सड़के क्षतिग्रस्त- मिजोरम में सोमवार सुबह 5.3 तीव्रता का भूकंप का तेज झटका महसूस किया गया। भूकंप से मकान क्षतिग्रस्त हो गए और कई स्थानों पर सड़कों में दरारें आ गईं।

उत्तरी कैरोलाइना गोलीबारी उत्तरी कैरोलाइना में गोलीबारी में दो लोगों की मौत, सात अन्य घायल शर्लोट (अमेरिका), उत्तरी कैरोलाइना के शर्लोट में गोलीबारी में दो लोगों की मौत हो गई और सात अन्य घायल हो गए।

एससीओ बीआरआई भारत चीन के बीआरआई को लेकर भारत की असहमति से एससीओ को कोई खतरा नहीं: महासचिव नोरोव बीजिंग, शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के महासचिव व्लादिमीर नोरोव ने कहा है कि एससीओ में चीन की महत्वाकांक्षी ‘बेल्ट एंड रोड इनिशिएटिव’ (बीआरआई) का समर्थन नहीं करने संबंधी भारत के फैसले से इस संगठन को कोई खतरा नहीं है क्योंकि इसका ढांचा लोकतांत्रिक है जो सदस्य देशों को अन्य द्वारा समर्थित परियोजनाओं से बाहर निकलने की अनुमति देता है।

डब्ल्यूएचओ वायरस मामले डब्ल्यूएचओ ने कोरोना वायरस के एक दिन में सबसे ज्यादा मामले सामने आने की जानकारी दी जिनेवा, विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने रविवार को कोरोना वायरस संक्रमण के एक दिन में सबसे ज्यादा मामले सामने आने की जानकारी दी। दुनिया भर में पिछले 24 घंटों में 1,83,000 से अधिक नये मामले सामने आए।

ईपीएफओ ईपीएफओ ने पिछले दो वित्त वर्ष में 1.39 करोड़ अंशधारक जोड़े नयी दिल्ली, श्रम एवं रोजगार मंत्रालय ने सोमवार को कहा कि कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) ने पिछले दो वित्त वर्ष में 1.39 करोड़ नये अंशधारक जोड़े।  

जीएसटी कर चोरी जीएसटी अधिकारियों ने इंदौर स्थित सिगरेट कारखाने की 105 करोड़ रुपये की कर चोरी पकड़ी भोपाल, माल एवं सेवाकर (जीएसटी) खुफिया अधिकारियों ने इंदौर स्थित सिगरेट बनाने वाली कंपनी की 105 करोड़ रुपये की कर चोरी का पता लगाया है। कंपनी ने पिछले एक साल के दौरान यह कर चोरी की है। सोमवार को जारी आधिकारिक विज्ञप्ति में यह कहा गया है।

पेट्रोल- मूल्य वृद्धि पेट्रोल, डीजल के दाम में लगातार 16वें दिन वृद्धि, नई ऊंचाई पर पहुंचे दाम नयी दिल्ली, तेल कंपनियों ने सोमवार को लगातार 16वें दिन पेट्रोल, डीजल के दाम बढ़ा दिये। पेट्रोल के दाम में सोमवार को 33पैसे और डीजल के दाम में 58 पैसे प्रति लीटर की वृद्धि की गई। इस वृद्धि के बाद खुदरा दाम रिकार्ड ऊंचाई पर पहुंच गये।

रिलायंस- बाजार पूंजीकरण रिलायंस इंडस्ट्रीज 150 अरब डालर का बाजार पूंजीकरण हासिल करने वाली पहली भारतीय कंपनी बनी नयी दिल्ली, रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड सोमवार को शेयर बाजार में कारोबार की शुरुआत तेजी के साथ होने पर 150 अरब डालर का बाजार पूंजीकरण हासिल करने वाले पहली भारतीय कंपनी बन गई।

खेल फुटबॉल जापान महिला लीड कप जापान 2023 महिला विश्व कप की मेजबान की दावेदारी से हटा तोक्यो, जापान फुटबॉल संघ (जेएफए) ने सोमवार को 2023 महिला विश्व कप की मेजबानी की दावेदारी से हटने की घोषणा की।

खेल क्रिकेट गोयल लीड प्रतिक्रिया सचिन, कोहली सहित पूर्व और वर्तमान क्रिकेटरों ने गोयल के निधन पर शोक व्यक्त किया नयी दिल्ली, दिग्गज बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर और भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) अध्यक्ष सौरव गांगुली सहित पूर्व क्रिकेटरों ने घरेलू क्रिकेट की हस्ती राजिंदर गोयल के निधन पर शोक व्यक्त करते हुए उन्हें अपनी कला में माहिर खिलाड़ी करार दिया। 

Web Title: 14821 new cases of corona were revealed in the country on Monday, read other news

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे