तमिलनाडु और हिमाचल प्रदेश में 12वीं बोर्ड परीक्षा रद्द, कोरोना कर्फ्यू 14 जून तक बढ़ाया

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: June 5, 2021 09:23 PM2021-06-05T21:23:30+5:302021-06-05T21:24:47+5:30

सरकार ने कहा है कि तमिलनाडु के विभिन्न इलाकों में कोविड-19 की दूसरी लहर की मौजूदगी और तीसरी लहर की आशंका के कारण यह फैसला किया गया है।

12th board exam canceled Tamil Nadu and Himachal Pradesh corona curfew extended till 14 June | तमिलनाडु और हिमाचल प्रदेश में 12वीं बोर्ड परीक्षा रद्द, कोरोना कर्फ्यू 14 जून तक बढ़ाया

इसी अंक के आधार पर कॉलेज पाठ्यक्रमों में दाखिला होगा।

Highlights‘‘इस साल के लिए 12 वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा रद्द की जाती है।’’स्कूल शिक्षा विभाग के प्रधान सचिव की अध्यक्षता में एक समिति बनायी जाएगी।सिफारिशों के आधार पर अंक दिए जाएंगे।

चेन्नईः तमिलनाडु सरकार ने 12 वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा रद्द करने की शनिवार को घोषणा की और कहा कि छात्रों को अंक प्रदान करने पर निर्णय के लिए एक समिति बनायी जाएगी।

सरकार ने कहा है कि तमिलनाडु के विभिन्न इलाकों में कोविड-19 की दूसरी लहर की मौजूदगी और तीसरी लहर की आशंका के कारण यह फैसला किया गया है। शिक्षकों, शिक्षाविदों और विशेषज्ञों के साथ तीन दिनों तक विचार-विमर्श करने के बाद मुख्यमंत्री एम के स्टालिन ने कहा है, ‘‘इस साल के लिए 12 वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा रद्द की जाती है।’’

विज्ञप्ति में बताया गया कि छात्रों को अंक प्रदान करने के लिए स्कूल शिक्षा विभाग के प्रधान सचिव की अध्यक्षता में एक समिति बनायी जाएगी और इसकी सिफारिशों के आधार पर अंक दिए जाएंगे। साथ ही कहा गया कि इसी अंक के आधार पर कॉलेज पाठ्यक्रमों में दाखिला होगा।

हिमाचल प्रदेश के शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने घोषणा की

हिमाचल प्रदेश के शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने कहा कि राज्य सरकार ने शनिवार को वर्ष 2020-21 के लिए कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षा रद्द कर दी है और जारी 'कोरोना कर्फ्यू' को भी 14 जून तक बढ़ा दिया है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में यहां हुई कैबिनेट की बैठक में यह फैसला लिया गया।

उन्होंने कहा कि वर्तमान 'कोरोना कर्फ्यू', जो सात जून को समाप्त होना था, अब 14 जून को सुबह 6 बजे तक बढ़ा दिया गया है। 10+2 बोर्ड परीक्षाओं को रद्द करने पर उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड सीबीएसई द्वारा तैयार किए जा रहे फॉर्मूले को ध्यान में रखते हुए छात्रों हेतु अवार्ड की गणना के लिए एक फॉर्मूला तैयार करेगा।

उन्होंने कहा कि यदि कुछ छात्र इस तरह से प्राप्त परिणामों से संतुष्ट नहीं हैं, तो उन्हें परीक्षा आयोजित करने के लिए अनुकूल स्थिति होने पर आयोजित की जाने वाली विशेष परीक्षा में बैठने की अनुमति दी जाएगी।

Web Title: 12th board exam canceled Tamil Nadu and Himachal Pradesh corona curfew extended till 14 June

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे