Top Morning News: देश में अबतक साढ़े छह हजार लोगों को हुआ कोरोना, SBI की घटी ब्याज दर आज से लागू, जॉनसन ICU से बाहर आए

By रामदीप मिश्रा | Published: April 10, 2020 06:59 AM2020-04-10T06:59:47+5:302020-04-10T06:59:47+5:30

जम्मू कश्मीर के निलंबित पुलिस अधिकारी दविन्दर सिंह की आज पुलिस हिरासत खत्म हो रही है। इस साल के आरंभ में हिजबुल मुजाहिदीन के आतंकवादियों को एक वाहन में ले जाने के दौरान सिंह को श्रीनगर-जम्मू राजमार्ग पर गिरफ्तार किया गया था।

10 april Top Morning News: 6600 coronavirus cases number in india, SBI loan interest rate, boris Johnson | Top Morning News: देश में अबतक साढ़े छह हजार लोगों को हुआ कोरोना, SBI की घटी ब्याज दर आज से लागू, जॉनसन ICU से बाहर आए

Demo Pic

देशभर में कोरोना वायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित इलाकों में आवाजाही पर बंदिशों के साथ विभिन्न शहरों में लोगों के लिए मास्क पहनना जरूरी कर दिया गया है और संक्रमण रोकने के उपायों के तहत निगरानी बढ़ा दी गई है। इस बीच, देश में संक्रमित लोगों की संख्या 6,600 से अधिक हो चुकी है और कम से कम 227 लोग दम तोड़ चुके हैं। केंद्र ने भी आवश्यक चिकित्सा उपकरणों और दवाओं की खरीद तथा निगरानी गतिविधियों को मजबूत करने में राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों की मदद के लिए 15,000 करोड़ रुपये के ‘कोविड-19 आपात प्रतिक्रिया और स्वास्थ्य प्रणाली तैयारी पैकेज’ को मंजूरी दी है। ओडिशा देश का पहला ऐसा राज्य बन गया है जिसने लॉकडाउन को 30 अप्रैल तक के लिए बढ़ा दिया है और 17 जून तक स्कूलों को बंद करने की घोषणा की है। कर्नाटक, तमिलनाडु और छत्तीसगढ़ समेत कुछ अन्य राज्यों ने कहा है कि वे आगामी दिनों में फैसला करेंगे कि 21 दिनों के लॉकडाउन को आगे बढ़ाया जाए या नहीं। 

SBI की ऋणों पर नई मानक ब्याज दर आज से होगी लागू

देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक आज (10 अप्रैल) से सभी अवधि के ऋणों पर कोष की सीमांत लागत आधारित ऋण ब्याज दर (एमसीएलआर) में 0.35 प्रतिशत कटौती लागू करने जा रही है। साथ ही बैंक ने बचत खाता जमा पर भी ब्याज दर को 0.25 प्रतिशत घटाकर 2.75 प्रतिशत कर दिया है। एमसीएलआर में कटौती के बाद एक वर्ष की अवधि के ऋण पर ब्याज दर 7.75 प्रतिशत से घटकर 7.40 प्रतिशत वार्षिक हो जाएगी। अधिकांश खुदरा ऋणों के लिए एक वर्ष की अवधि के कर्ज पर दर को पैमाना माना जाता है। इससे 30 वर्ष की अवधि वाले आवास ऋण की मासिक किस्त प्रति एक लाख रुपये कर्ज पर 24 रुपये कम हो जाएगी। इसी के साथ बैंक ने बचत खातों की जमा पर ब्याज दर को 0.25 प्रतिशत घटाकर 2.75 प्रतिशत कर दी।

कोरोना वायरस का निदान तलाशने के लिए ऑनलाइन सम्मेलन

कोरोना वायरस महामारी से भारत के समक्ष कौन से चुनौतियां खड़ी होने वाली है और उनका निदान क्या हो सकता है। इस बारे में अमेरिका के सिलाकॉन वैली स्थित एक न्यास ने आज कोड- 19 नाम से 72 घंटे तक चलने वाला ऑनलाइन सम्मेलन आयोजित किया है। इस हैकाथॉन में 3,000 से अधिक शोधकर्ता, विचारक भागीदारी करेंगे। इस विचार विमर्श से जो भी परिणाम सामने आयेगा उससे भारत के समक्ष कोविड- 19 के मौजूदा दौर में और उसके बाद के समय में आने वाली चुनौतियों से पार पाने में मदद मिलेगी। 

दविन्दर सिंह आज खत्म हो रही हिरासत 

जम्मू कश्मीर के निलंबित पुलिस अधिकारी दविन्दर सिंह की आज पुलिस हिरासत खत्म हो रही है। इस साल के आरंभ में हिजबुल मुजाहिदीन के आतंकवादियों को एक वाहन में ले जाने के दौरान सिंह को श्रीनगर-जम्मू राजमार्ग पर गिरफ्तार किया गया था। दिल्ली पुलिस ने अदालत में दलील दी कि सिंह का तीन अन्य आरोपियों--जावेद इकबाल, सैयद नवीद मुश्ताक एवं इमरान शफी मीर--के साथ और अधिक आमना-सामना कराने की जरूरत है, जिसके बाद विशेष न्यायाधीश मनीष मरकान ने उसकी हिरासत की अवधि बढ़ा दी थी। इन तीन अन्य आरोपियों की संबद्ध भूमिकाओं का खुलासा होने के बाद उन्हें गिरफ्तार किया गया था। पुलिस की एक अर्जी पर दिल्ली की अदालत ने इकबाल, मुश्ताक और मीर की हिरासत भी 10 अप्रैल तक के लिये बढ़ा दी थी। 

कोरोना पीड़ित बोरिस जॉनसन आईसीयू से बाहर आए

कोरोना वायरस से संक्रमित ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन स्वास्थ्य में सुधार के बाद गहन चिकित्सा कक्ष (आईसीयू) से बाहर आ गए हैं। डाउनिंग स्ट्रीट ने गुरुवार की शाम यह जानकारी दी। इसने कहा, ‘‘प्रधानमंत्री आज शाम आईसीयू से वापस वार्ड में आ गए जहां उनके ठीक होने के शुरुआती चरण में उनके स्वास्थ्य पर करीबी नजर रखी जाएगी।’’ डाउनिंग स्ट्रीट ने इससे पहले आज दिन में इस बात की पुष्टि की थी कि जॉनसन के स्वास्थ्य में लगातार सुधार हो रहा है। उन्हें सोमवार की रात लंदन के सेंट थॉमस अस्पताल में आईसीयू में भेजा गया था। 
 

Web Title: 10 april Top Morning News: 6600 coronavirus cases number in india, SBI loan interest rate, boris Johnson

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे