हॉलीवुड एक्टर बैरी न्यूमैन का निधन, 92 वर्ष की उम्र में ली आखिरी सांस

By आशीष कुमार पाण्डेय | Published: June 5, 2023 09:21 AM2023-06-05T09:21:32+5:302023-06-05T09:28:27+5:30

हॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता बैरी न्यूमैन का 92 साल की उम्र में निधन हो गया है। न्यूमैन को साल 1971 में प्रदर्शित हुई उनकी महान एक्शन थ्रिलर 'वैनिशिंग पॉइंट' के लिए जाना जाता है।

Hollywood actor Barry Newman died, breathed his last at the age of 92 | हॉलीवुड एक्टर बैरी न्यूमैन का निधन, 92 वर्ष की उम्र में ली आखिरी सांस

हॉलीवुड एक्टर बैरी न्यूमैन का निधन, 92 वर्ष की उम्र में ली आखिरी सांस

Highlightsहॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता बैरी न्यूमैन का 92 साल की उम्र में निधन हो गया हैन्यूमैन को साल 1971 में प्रदर्शित हुई महान एक्शन थ्रिलर 'वैनिशिंग पॉइंट' के लिए जाना जाता हैउन्हें साल 2007 में गले का कैंसर हो गया था और उनका वोकल-कॉर्ड कैंसर से क्षतिग्रस्त हो गया था

लॉस एंजेलिस: हॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता बैरी न्यूमैन का निधन हो गया है। 92 साल की उम्र में दुनिया को अलविदा कहने वाले न्यूमैन को साल 1971 में प्रदर्शित हुई उनकी महान एक्शन थ्रिलर 'वैनिशिंग पॉइंट' के लिए जाना जाता है।

द हॉलीवुड रिपोर्टर के अनुसार बैरी न्यूमैन का निधन न्यूयॉर्क-प्रेस्बिटेरियन कोलंबिया यूनिवर्सिटी इरविंग मेडिकल सेंटर में प्राकृतिक कारणों से 11 मई को निधन हुआ था। न्यूमैन के निधन की पुष्टि उनकी पत्नी एंजेला ने खुद अमेरिका के एक समाचार पत्र के साथ साझा की।

बैरी न्यूमैन ने 'वैनिशिंग पॉइंट' में रेस कार ड्राइवर कोवाल्स्की की भूमिका निभाई थी, जो हैरतअंगेज कलाबाजी करने वाला एक तेज गति का वाहन चालक है। फिल्म में बुनी गई परिस्थितियों के कारण कोवाल्स्की एक आपराधिक साजिश में फंस जाता है। उस अपराध से खुद को बचाने के लिए वह लगातार इधर-उधर भागता रहता है।

फिल्म में कोवाल्स्की के अभिनय और उनकी शैली के कारण 70 के दशक में उसे एक्शन और थ्रीलर के तौर पर बेहतरीन फिल्म माना गया। फिल्म 'वैनिशिंग पॉइंट' के निर्देशन रिचर्ड सी सराफियन थे। रिचर्ड सी सराफियन ने फिल्म 'वैनिशिंग पॉइंट' को कुल आठ हफ्तों में शूट कर लिया था और मशहूर फिल्म निर्देशक स्टीवन स्पीलबर्ग ने इसे अपनी पसंदीदा फिल्मों में शुमार किया था। स्पीलवर्ग ने कहा था, "एक्शन और थ्रीलर की लिहाज से यह फिल्म हॉलीवुड की कल्ट क्लासिक फिल्मों में से एक है।

जहां तक अभिनेता न्यूमैन की बात है तो उन्होंने 'वैनिशिंग पॉइंट' के अलावा साल 1996 में सिल्वेस्टर स्टेलोन अभिनीत डेलाइट, साल 1999 में फिल्म बोफिंगर, साल 1999 में स्टीवन सोडरबर्ग की फिल्म द लाइमी और साल 2002 में में 40 डेज़ एंड 40 नाइट्स जैसी फ़िल्मों में भी अभिनय किया था।

साल 2007 में बैरी न्यूमेन को गले का कैंसर हो गया और उनका वोकल-कॉर्ड कैंसर के कारण बुरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गया। इसके बाद न्यूमैन ने अपने अभिनय के करियर पर ब्रेक लगा दिया , हालांकि इलाज के बाद वो ठीक हो गए और उसके बाद उन्होंने 2022 में लेखक-निर्देशक फ्यूरी के साथ स्वतंत्र फिल्म फाइंडिंग हन्नाह में फिर से अभिनय किया था।

Web Title: Hollywood actor Barry Newman died, breathed his last at the age of 92

बिदेशी सिनेमा से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे