यूथ ओलंपिक: हॉकी के फाइनल में हारी भारत की पुरुष और महिला टीमें, सिल्वर से करना पड़ा संतोष

By भाषा | Published: October 15, 2018 01:24 PM2018-10-15T13:24:56+5:302018-10-15T13:24:56+5:30

पुरुष और महिला दोनों वर्गों के फाइनल में हारने के कारण रजत पदक से संतोष करना पड़ा।

Youth Olympic Games 2018: Indian men's and women's hockey teams win silver medal | यूथ ओलंपिक: हॉकी के फाइनल में हारी भारत की पुरुष और महिला टीमें, सिल्वर से करना पड़ा संतोष

यूथ ओलंपिक: हॉकी के फाइनल में हारी भारत की पुरुष और महिला टीमें, सिल्वर से करना पड़ा संतोष

ब्यूनसआयर्स (अर्जेटीना), 15 अक्टूबर। भारत युवा ओलंपिक खेलों की हाकी फाइव प्रतियोगिता में अपने अभियान का शानदार अंत करने में नाकाम रहा और उसे पुरुष और महिला दोनों वर्गों के फाइनल में हारने के कारण रजत पदक से संतोष करना पड़ा। भारतीय पुरुष टीम को रविवार को खेले गए फाइनल में मलेशिया से 2-4 से, जबकि महिला टीम को मेजबान अर्जेटीना के हाथों 1-3 से हार का सामना करना पड़ा।

मलेशिया की पुरुष और अर्जेंटीना की महिला टीमों ने पहली बार स्वर्ण पदक जीतकर इतिहास रचा। अर्जेंटीना की पुरुष टीम और चीन की महिला टीम ने कांस्य पदक जीते। अर्जेंटीना की पुरुष टीम ने तीसरे स्थान के लिए खेले गए मैच में जांबिया को 4-0 से जबकि चीन की महिला टीम ने दक्षिण अफ्रीका को 6-0 से हराया। 


पुरुष वर्ग के स्वर्ण पदक के मैच में भारत ने विवेक सागर प्रसाद के गोल से दूसरे मिनट में ही बढ़त हासिल कर ली थी। मलेशिया ने हालांकि दो मिनट बाद ही बराबरी का गोल दाग दिया। उसकी तरफ से यह गोल फिरदौस रोस्दी ने किया। 

प्रसाद ने पांचवें मिनट में दूसरा गोल करके भारत को फिर से 2-1 से आगे कर दिया और उसने मध्यांतर तक यह बढ़त बरकरार रखी। मध्यांतर के बाद मलेशिया ने शानदार वापसी की। उसकी तरफ से अकीमुल्लाह अनवर ने 13वें मिनट में दूसरा गोल दागा जबकि अमीरूल अजहर ने तीन मिनट बाद उसे बढ़त दिलायी। जब खेल समाप्त होने में दो मिनट का खेल बचा था जब अनवर ने अपना दूसरा और टीम की तरफ से चौथा गोल किया। 

महिलाओं के फाइनल में अर्जेंटीना ने दर्शकों के अपार समर्थन के बीच प्रभावशाली प्रदर्शन किया। भारत ने 49वें सेकेंड में ही मुमताज खान के गोल से बढ़त हासिल करके दर्शकों को सन्न कर दिया। 


अर्जेंटीना ने हालांकि धैर्य बनाये रखा और छठे मिनट में जियानिला पेलेट ने उसे बराबरी दिला दी। सोफिया रामेलो ने नौवें मिनट में अपनी टीम को बढ़त दिलायी। मध्यांतर तक अर्जेंटीना 2-1 से आगे था। ब्रिसा ब्रूगेसर ने दूसरे हाफ के दूसरे मिनट में उसकी तरफ से तीसरा गोल किया। 

भारत ने वापसी के लिये काफी कोशिश की लेकिन अर्जेंटीना ने उसे मौका नहीं दिया। दोनों वर्गों के फाइनल में हारने के बावजूद भारतीय टीमों के लिये यह खुशी की बात है कि वे पहली बार युवा ओलंपिक खेलों में पदक जीतने में सफल रही हैं। 

Web Title: Youth Olympic Games 2018: Indian men's and women's hockey teams win silver medal

हॉकी से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे