भारतीय महिला हॉकी टीम की तोक्यो ओलंपिक में लगातार दूसरी हार, कांस्य पदक विजेता जर्मनी ने 2-0 से हराया

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: July 26, 2021 07:43 PM2021-07-26T19:43:48+5:302021-07-26T19:45:28+5:30

Tokyo Olympics: पहले मैच में भारत को नीदरलैंड ने हराया था। अब भारत को बाकी तीन मैचों में ब्रिटेन, आयरलैंड और दक्षिण अफ्रीका से खेलना है।  

Tokyo Olympics Women's hockey Fighting India lose 0-2 against Rio bronze medallist Germany | भारतीय महिला हॉकी टीम की तोक्यो ओलंपिक में लगातार दूसरी हार, कांस्य पदक विजेता जर्मनी ने 2-0 से हराया

दुनिया की नंबर एक टीम नीदरलैंड के हाथों 1 . 5 से हारने के बाद भारतीयों ने आज बेहतर प्रदर्शन किया।

Highlightsभारत की गुरजीत कौर ने तीसरे क्वार्टर में पेनल्टी स्ट्रोक पर गोल करने का मौका भी गंवाया। जर्मनी के लिये कप्तान निकी लौरेंज ने 12वें और अन्ना श्रोडेर ने 35वें मिनट में गोल किये। भारत का सामना बुधवार को ब्रिटेन से होगा।

Tokyo Olympics: भारतीय महिला हॉकी टीम को तोक्यो ओलंपिक में लगातार दूसरी हार का सामना करना पड़ा और सोमवार को पूल ए के मैच में रियो ओलंपिक की कांस्य पदक विजेता जर्मनी ने उसे 2 . 0 से मात दी।

दुनिया की नंबर एक टीम नीदरलैंड के हाथों 1 . 5 से हारने के बाद भारतीयों ने आज बेहतर प्रदर्शन किया लेकिन दुनिया की तीसरे नंबर की टीम को हराने के लिये यह काफी नहीं था। भारत की गुरजीत कौर ने तीसरे क्वार्टर में पेनल्टी स्ट्रोक पर गोल करने का मौका भी गंवाया। जर्मनी के लिये कप्तान निकी लौरेंज ने 12वें और अन्ना श्रोडेर ने 35वें मिनट में गोल किये। भारत का सामना बुधवार को ब्रिटेन से होगा।

भारतीयों का निराशानजक प्रदर्शन जारी, तीरंदाजी, टेबल टेनिस में मिली हार

तोक्यो ओलंपिक में पहले दिन के पदक को छोड़कर भारतीय खिलाड़ियों का निराशाजनक प्रदर्शन जारी रहा और सोमवार को निशानेबाजी, तीरंदाजी, महिला हॉकी , बैडमिंटन , मुक्केबाजी में पराजय ही मिली जबकि टेबल टेनिस में पिछले मैच में उम्मीदें जगाने वाली मनिका बत्रा भी हारकर बाहर हो गई। अपना चौथा ओलंपिक खेल रहे टेबल टेनिस खिलाड़ी अचंता शरत कमल ने पुरुष एकल के तीसरे दौर में प्रवेश किया और भारत की उम्मीदें अब उन्हीं पर टिकी है चूंकि महिला एकल में मनिका और सुतिर्था मुखर्जी सीधे गेम में हारकर बाहर हो गयी।

शरत कमल ने 49 मिनट तक चले मैच में पुर्तगाल के 20वीं वरीयता प्राप्त टियागो अपोलोनिया पर 4-2 (2-11, 11-8, 11-5, 9-11, 11-6, 11-9) से जीत दर्ज की। मनिका ने इससे पहले अपने से अधिक रैंकिंग की खिलाड़ियों को हराया था लेकिन तीसरे दौर में आस्ट्रिया की विश्व में 16वें नंबर की सोफिया पोलकानोवा के नियंत्रित और दमदार खेल का उनके पास कोई जवाब नहीं था। उन्होंने केवल 22 मिनट में 0-4 (8-11, 2-11, 5-11, 7-11) से यह मैच गंवाया। महिला एकल के दूसरे दौर में सुतिर्था पुर्तगाल की फू यू से एकतरफा मुकाबले में 0-4 (3-11, 3-11, 5-11, 5-11) से हार गयी। यह मैच केवल 20 मिनट तक चला।

निशानेबाजी में भारतीयों की झोली फिर खाली रही जब अंगद वीर सिंह बाजवा पुरुष स्कीट स्पर्धा में 18वें जबकि मैराज अहमद खान 25वें स्थान पर रहे। अंगद ने पांच सीरिज में संभावित 125 में से 120 अंक बनाये जबकि मैराज केवल 117 अंक ही बना पाये। स्कीट में चोटी के छह निशानेबाज फाइनल्स के लिये क्वालीफाई करते हैं। भारत की पदक उम्मीदें अब मिश्रित टीम स्पर्धा पर टिकी होंगी जिसमें दस मीटर एयर पिस्टल मिश्रित टीम वर्ग में सौरभ चौधरी और मनु भाकर उतरेंगे जिन्होंने हाल ही के कुछ वर्षों में शानदार प्रदर्शन किया है।

अभिषेक वर्मा और यशस्विनी सिंह देसवाल भी इसमें भारतीय चुनौती पेश करेंगे। दिव्यांश सिंह पंवार और इलावेनिल वालारिवन दस मीटर मिश्रित राइफल टीम स्पर्धा में उतरेंगे। इस वर्ग  में दीपक कुमार और अंजुम मुद्गिल भी भारतीय चुनौती पेश करेंगे। तलवारबाजी में ओलंपिक के लिये क्वालीफाई करने वाली पहली भारतीय महिला भवानी देवी ने आत्मविश्वास भरी शुरुआत करके आसानी से पहला मैच जीता लेकिन दूसरे मैच में चौथी वरीयता प्राप्त मैनन ब्रूनेट से हारकर वह बाहर हो गयी।

Web Title: Tokyo Olympics Women's hockey Fighting India lose 0-2 against Rio bronze medallist Germany

हॉकी से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे