हॉकी वर्ल्ड कप: पाकिस्तान को 5-0 से हरा बेल्जियम क्वॉर्टर फाइनल में, नीदरलैंड्स की अंतिम-8 में भारत से होगी भिड़ंत

By भाषा | Published: December 11, 2018 09:53 PM2018-12-11T21:53:33+5:302018-12-11T21:53:33+5:30

Hockey World Cup: हॉकी वर्ल्ड कप क्रॉस ओवर मुकाबले में पाकिस्तान को 5-0 से हराकर बेल्जियम की टीम क्वॉर्टर फाइनल में पहुंती, नीदरलैंड्स खेलेगा भारत

Hockey World Cup: Belgium, Netherlands into quarter finals, Pakistan, canada campaign end | हॉकी वर्ल्ड कप: पाकिस्तान को 5-0 से हरा बेल्जियम क्वॉर्टर फाइनल में, नीदरलैंड्स की अंतिम-8 में भारत से होगी भिड़ंत

पाकिस्तान को 5-0 से हराकर बेल्जियम क्वॉर्टर फाइनल में

भुवनेश्वर, 11 दिसंबर: विश्व कप के इतिहास की सबसे कामयाब टीम पाकिस्तान मंगलवार को क्रॉस ओवर मुकाबले में बेल्जियम से 5-0 से हारकर विश्व कप हॉकी टूर्नामेंट से बाहर हो गई। वहीं एक अन्य क्रॉस ओवर में नीदरलैंड्स की टीम कनाडा को 5-0 से हराते हुए क्वॉर्टर फाइनल में पहुंच गई है, जबकि कनाडा का सफर खत्म हो गया है। नीदरलैंड्स की टीम की क्वॉर्टर फाइनल में भारत से भिड़ंत होगी।

टूर्नामेंट में किसी भी मैच में फॉर्म में नहीं दिखी पाकिस्तानी टीम ने हर विभाग में निराश किया और बेल्जियम ने पहले ही क्वॉर्टर में दो गोल करके बढ़त बना ली। पूल सी में भारत के बाद दूसरे स्थान पर रही बेल्जियम जीत के जरिये क्वार्टर फाइनल में पहुंच गई जबकि पूल डी में तीसरे स्थान पर रहने वाली पाकिस्तान का अभियान यहीं खत्म हो गया।

सबसे ज्यादा चार बार विश्व कप जीत चुकी पाकिस्तान दुनिया की तीसरे नंबर की टीम बेल्जियम के सामने टिक ही नहीं सकी। बेल्जियम के लिये अलेक्जेंडर हेंडरिक्स (दसवां मिनट) ने पेनल्टी कॉर्नर पर पहला गोल दागा। इसके तीन मिनट बाद ही कप्तान थामस ब्रियेल्स ने फील्ड गोल करके टीम की बढ़त दुगुनी कर दी।

दूसरे क्वॉर्टर में भी पाकिस्तान के पास बेल्जियम के हमलों का जवाब नहीं था। बेल्जियम के लिये तीसरा गोल 27वें मिनट में सेड्रिक चार्लियेर ने दागा। सेबेस्टियन डोकियेर ने नौ मिनट बाद खूबसूरत मैदानी गोल करके टीम की बढत 4 – 0 की कर दी। वहीं पांचवां गोल आखिरी सीटी बजने से सात मिनट पहले अनुभवी टॉम बून ने किया।

हार के बाद पाकिस्तान के कोच तौकीर दर ने कहा कि उनकी टीम ने मूर्खतापूर्ण गलतियां की। उन्होंने कहा, 'हम पूरे टर्नामेंट में अपनी क्षमता के अनुरूप नहीं खेल सके। इस मैच में हमने कई मूर्खतापूर्ण गलतियां की। हमें अपने कप्तान मोहम्मद रिजवान की कमी बुरी तरह खली जो चोट के कारण टीम से बाहर था।'

कनाडा को रौंदकर नीदरलैंड्स क्वॉर्टर फाइनल में, मुकाबला भारत से

भुवनेश्वर: वान दाम थिस के दो गोल की मदद से कनाडा को क्रासओवर मैच में पांच गोल से रौंदकर नीदरलैंड ने हाकी विश्व कप के क्वॉर्टर फाइनल में प्रवेश कर लिया जहां उसका सामना मेजबान भारत से होगा जो पूल सी में शीर्ष पर रहकर सीधे अंतिम आठ में पहुंचा था ।

दुनिया की चौथे नंबर की टीम नीदरलैंड ने पाकिस्तान को आखिरी पूल मैच में 5 –1 से हराने के बाद एक बार फिर आक्रामक हाकी का प्रदर्शन करते हुए कनाडा को 5-0 से रौंदा। अब गुरुवार को होने वाले क्वॉर्टर फाइनल में नीदरलैंड का सामना मेजबान भारत से होगा।

नीदरलैंड ने सारे फील्ड गोल किये हालांकि भरोसेमंद जेरोन हट्र्सबर्गर का 17 वें मिनट में पेनल्टी स्ट्रोक कनाडा के गोलकीपर ने बचा लिया वरना हार का अंतर और अधिक होता। नीदरलैंड के लिये थिस ने (40 वां और 58वां) ने दो गोल किये जबकि लार्स बाक ने चौथे मिनट में पहला गोल किया । वहीं राबर्ट केम्परमैन ने 20वें मिनट में बढ़त दुगुनी कर दी। थियरी ब्रिंकमैन ने भी 41वें मिनट में गोल दागा।

Web Title: Hockey World Cup: Belgium, Netherlands into quarter finals, Pakistan, canada campaign end

हॉकी से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे