hockey world cup 2018 pool c india beat canada by 5 1 to reach quarter final | हॉकी वर्ल्ड कप: कनाडा को 5-1 से रौंदकर भारत क्वॉर्टर फाइनल में, बेल्जियम को खेलना होगा क्रॉस-ओवर
भारतीय हॉकी टीम (फोटो-हॉकी इंडिया)

Highlightsभारत हॉकी वर्ल्ड कप के क्वॉर्टर फाइनल में पहुंचाग्रुप-सी में शीर्ष पर रहा भारत, आखिरी ग्रुप मैच में कनाडा को दी मात

नई दिल्ली: भारत ने हॉकी वर्ल्ड कप-2018 के पूल-सी के बेहद अहम और आखिरी मैच में शानदार खेल का प्रदर्शन करते हुए कनाडा को 5-1 से रौंदकर टूर्नामेंट के क्वॉर्टर फाइनल में प्रवेश कर लिया। वहीं, रियो ओलंपिक में सिल्वर मेडल जीतने वाली टीम बेल्जिमय को अब अंतिम-8 में जगह बनाने के लिए कनाडा से क्रॉस-ओवर मैच खेलना होगा। 

कनाडा इस हार के बाद पूल-सी में तीसरे स्थान पर है। वहीं, पूल की चौथी टीम दक्षिण अफ्रीका टूर्नामेंट से बाहर हो गई है। दक्षिण अफ्रीका को शनिवार को बेल्जियम ने 5-1 से हराया।

बहरहाल, वर्ल्ड रैंकिंग में 11वें नंबर पर काबिज कनाडा के खिलाफ भारत की ओर से हरमनप्रीत कौर (12वें मिनट), चिंगलेनसाना (46वें मिनट), ललित उपाध्याय (47वें, 57वें मिनट) और अमित रोहिदास (51वें) ने गोल किये। अमित और हरमनप्रीत ने पेनल्टी कॉर्नर पर गोल दागे। 

भारत ने दिखाया शानदार खेल  

भारत हालांकि खेल में अपने आक्रामक अंदाज में आगाज नहीं कर सका। शुरुआती 10 मिनटों में कनाडा ने भारतीय खिलाड़ियों का बांधे रखा। इस बीच 9वें मिनट में एक करीबी मौका भी भारत के हाथ आया। बाएं ओर से मनप्रीत सिंह गेंद लेकर आगे बढ़े हालांकि, कनाडाई गोलकीपर ने इस हमले को निरस्त कर दिया। इसके बाद भारतीय खिलाड़ियों ने गियर बदला और एक के बाद एक आक्रमण शुरू किये।

भारत को 10वें मिनट में पेनल्टी कॉर्नर मिला लेकिन टीम इसका फायदा नहीं उठा सकी। इसके बाद 11वें मिनट में भारत ने एक और धावा बोला और नतीजा इस बार फिर सिफर रहा। 12वें मिनट में भारत ने पेनल्टी कॉर्नर के लिए रेफरल मांगा और उसका फैसला सही साबित हुआ। भारत को पहले क्वॉर्टर में दूसरा पेनल्टी कॉर्नर मिला और इस बार हरमनप्रीत सिंह ने कोई गलती किये बिना टीम को 1-0 की बढ़त दिला दी।

पहले क्वॉर्टर में 1-0 से बढ़त बनाए हुए भारतीय टीम ने दूसरे क्वॉर्टर में भी आक्रामक खेल जारी रखा। 23वें मिनट में कनाडा के सर्किल में मंदीप सिंह ने एक अच्छा पास मनप्रीत को बढ़ाया लेकिन गेंद पर नियंत्रण नहीं कर सके और आसान मौका भारत के हाथ से निकल गया। इसके बाद 26वें मिनट में कनाडा के गोलकीपर ने आकाशदीप सिंह के एक और दमदार शॉट का खूबसूरत से बचाव किया। कनाडा के खिलाड़ियों ने दूसरे क्वॉर्टर में जरूर कुछ अच्छे हाथ दिखाये और भारतीय सर्किल में भी दाखिल हुए हालांकि मेजबान टीम हाफ टाइम तक बढ़त कायम रखने में कामयाब रही। 

कनाडा ने जब की बराबरी

दो क्वॉर्टर में बढ़त के साथ दिख रही भारतीय टीम ने तीसरे क्वॉर्टर में इसे गंवा दिया। मैच के 39वें मिनट में फ्लोरिस वैन सोन ने कनाडा के लिए गोल दागा और भारतीय खेमे में खामोशी छा गई। दरअसल, भारत को क्वॉर्टर फाइनल में पहुंचने के लिए हर हाल में जीत चाहिए थी।

तीसरे क्वॉर्टर के आखिरी मिनट (45वें मिनट) में मंदीप सिंह एक बेहतरीन आक्रमण के साथ आगे बढ़े लेकिन ललित कानाडाई गोलपोस्ट के ठीक सामने गेंद को कलेक्ट नहीं सके और भारत ने करीबी मौक गंवा दिया।

हालांकि, चौथे मिनट में भारतीय खिलाड़ियों ने शानदार खेल दिखाते हुए पूरा समीकरण बदल दिया। चौथे क्वॉर्टर के पहले ही मिनट में चिंगलेनसाना (46वें मिनट) और फिर अगले ही मिनट में ललित उपाध्याय ने बेहतरीन गोल करते हुए भारत को 3-1 से आगे कर दिया। कनाडा इससे संभलता इससे पहले ही अमित रोहिदास ने 51वें मिनट में पेनल्टी कॉर्नर पर गोल कर भारत की जीत पक्की कर दी। भारत के लिए आखिरी गोल एक बार ललित उपाध्याय ने 57वें मिनट में दागा।


Web Title: hockey world cup 2018 pool c india beat canada by 5 1 to reach quarter final
हॉकी से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे