hockey world cup 2018 group c india and belgium play out 2 2 draw | Hockey World Cup: भारत के हाथ से आखिरी पांच मिनट में फिसली जीत, बेल्जियम के साथ मैच 2-2 से ड्रॉ
भारत और बेल्जियम (फोटो- हॉकी वर्ल्ड कप)

नई दिल्ली: हॉकी वर्ल्ड कप के पूल-सी के अपने दूसरे मैच में आखिरी मिनटों में गोल खाने के कारण भारत को रविवार को बेल्जियम के खिलाफ ड्रॉ से संतोष करना पड़ा। भारत 55वें मिनट तक 2-1 से आगे चल रहा था लेकिन अगले ही मिनट सिमन गोगनार्ड के गोल की बदौलत बेल्जियम की टीम वापसी करते हुए मुकाबले को बराबरी पर लाने में कामयाब रही। 

बेल्जियम के लिए एलेक्जेंडर हेंड्रिक्स ने 8वें और गोगनार्ड ने 56वें मिनट में गोल किया। वहीं, भारत की ओर से हरमनप्रीत सिंह ने 39वें और सिमरनजीत सिंह ने 47वें मिनट में गोल दागे। इस टूर्नामेंट में भारत का यह पहला ड्रॉ मैच है।

इससे पहले भारत ने दक्षिण अफ्रीका को 5-0 से हराया था। इन 4 अंकों के साथ भारत पूल-सी में शीर्ष पर है। बेल्जियम के भी 4 अंक हैं लेकिन गोल अंतर के कारण वह दूसरे नंबर पर है। वहीं, कनाडा तीसरे जबकि दक्षिण अफ्रीका चौथे स्थान पर है।

बहरहाल, वर्ल्ड रैंकिंग में तीसरे स्थान की टीम बेल्जियम के खिलाफ पांचवें पायदान वाली भारतीय टीम ने शुरुआती दो क्वॉर्टर के बाद शानदार खेल दिखाया। हालांकि, पहले हाफ में बेल्जियम की टीम पूरी तरह हावी रही। मैच में दूसरे ही मिनट में बेल्जियम को दो पेनल्टी कॉर्नर मिले।  

इसके बाद, आठवें मिनट में बेल्जियम को तीसरा पेनल्टी कॉर्नर मिला और इस बार उसने गलती न करते हुए बढ़त हासिल कर लगी। एलेक्जेंडर ने यह गोल किया। इसके बाद पहले क्वार्टर के आखिर में भारत के पास गोल का मौका आया लेकिन आकाशदीप सिंह का शॉट वाइड रहा।

दूसरे क्वॉर्टर में भी भारत को संघर्ष करना पड़ा और पहले हाफ के बाद बेल्जियम 1-0 की बढ़त के साथ मजबूत नजर आ रहा था। हालांकि, तीसरे क्वॉर्टर में भारतीय टीम बदली हुई लय के साथ नजर आई। 35वें मिनट में भारत को मैच पहला पेनल्टी कॉनर्र मिला लेकिन गोल नहीं हो सका।

इसके बाद 39वें मिनट में भारत को लगातार दो पेनल्टी कॉर्नर मिले। बेल्जियम की ओर से दूसरे पेनल्टी कॉर्नर के बचाव दौरान गेंद उसके एक डिफेंडर के पैर से जा टकराई और भारत पेनल्टी स्ट्रोक मिला। इस बार हरमनप्रीत सिंह ने गोल दागकर भारत को 1-1 से बराबरी दिला दी। 

मैच के चौथे और अंतिम क्वार्टर में 47वें मिनट में सिमरनजीत सिंह ने कोथाजीत सिंह से मिले पास पर गोल कर भारत को 2-1 से आगे कर दिया। हालांकि, भारत ये बढ़त कायम नहीं रख सका और 56वें मिनट में सिमन ने गोल कर अपनी टीम को 2-2 से बराबरी दिला दी। 


Web Title: hockey world cup 2018 group c india and belgium play out 2 2 draw
हॉकी से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे