Hockey World Cup: दो बार के चैम्पियन जर्मनी को हराकर बेल्जियम पहली बार सेमीफाइनल में

By भाषा | Published: December 13, 2018 07:35 PM2018-12-13T19:35:19+5:302018-12-13T19:35:19+5:30

पिछले विश्व कप में पांचवें स्थान पर रही बेल्जियम टीम पहली बार टूर्नामेंट के अंतिम चार में पहुंची है।

hockey world cup 2018 belgium beat germany to reach semi final | Hockey World Cup: दो बार के चैम्पियन जर्मनी को हराकर बेल्जियम पहली बार सेमीफाइनल में

जर्मनी Vs बेल्जियम (फाइल फोटो)

Highlightsबेल्जियम पहली बार हॉकी वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल मेंदो बार के चैम्पियन जर्मनी को बेल्जियम ने 2-1 से हराया

भुवनेश्वर: अनुभवी टॉम बून के बेहतरीन फील्ड गोल की मदद से दो बार की चैम्पियन जर्मनी को हराकर बेल्जियम ने पहली बार हॉकी वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया।  बेल्जियम ने जर्मनी को 2-1 से हराया।

यूरोपीय दिग्गजों के मुकाबलें में दोनों टीमों ने बराबरी का आक्रामक खेल दिखाया लेकिन बून के 51वें मिनट में किये गए गोल की मदद से दुनिया की तीसरे नंबर की टीम बेल्जियम ने बाजी मारी। 

पिछले विश्व कप में पांचवें स्थान पर रही बेल्जियम टीम पहली बार टूर्नामेंट के अंतिम चार में पहुंची है। मैच के 51वें मिनट तक दोनों टीमें एक एक गोल से बराबरी पर थी। पहला गोल 14वें मिनट में जर्मनी के लिये दिएतेर लिनेकोगेल ने दागा। इसके चार मिनट बाद ही बेल्जियम के अलेक्जेंडर हेंडरिक्स ने पेनल्टी कार्नर तब्दील करके टीम को बराबरी पर ला दिया।

2002 और 2006 की चैम्पियन जर्मन टीम पिछली बार छठे स्थान पर रही थी। विश्व हॉकी में तेजी से उभरी बेल्जियम टीम ने हालांकि पहले ही मिनट से आक्रामक खेल दिखाया। उसे सातवें मिनट में पहला पेनल्टी कॉर्नर मिला जिस पर गोल नहीं हो सका। इसके बाद 15वें मिनट में टीम को मिले लगातार तीन पेनल्टी कॉर्नर भी बेकार गए।

इस बीच पहले क्वॉर्टर के आखिरी मिनट में जर्मनी के निकलस वेलेन से गेंद लेकर दिएतेर ने गोल करके टीम को बढत दिलाई। दूसरे क्वॉर्टर की शुरूआत में ही बेल्जियम के लिये हेंडरिक्स ने पेनल्टी कार्नर पर बराबरी का गोल दागा।

तीसरा क्वार्टर गोलरहित रहा लेकिन चौथे क्वार्टर में बेल्जियम की फॉरवर्ड पंक्ति ने जबर्दस्त तालमेल का प्रदर्शन करते हुए बून के गोल की नींव रखी। कप्तान थॉमस ब्रिएल्स से ने सर्कल के ऊपर से गेंद लेकर शॉट लगाया जो चूक गया लेकिन रिबाउंड पर बून ने गेंद को गोल के भीतर डाल दिया।

Web Title: hockey world cup 2018 belgium beat germany to reach semi final

हॉकी से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे