हॉकी इंडिया ने हरेंद्र सिंह को कोच पद से बर्खास्त किया, इस वजह से गिरी गाज

By विनीत कुमार | Published: January 9, 2019 06:43 PM2019-01-09T18:43:35+5:302019-01-09T19:00:32+5:30

भुवनेश्वर में पिछले साल 28 नवंबर से 16 दिसंबर के बीच खेले गये वर्ल्ड कप में भारत कोई मेडल नहीं जीत सका था।

hockey india sacked harendra singh as senior mens team coach | हॉकी इंडिया ने हरेंद्र सिंह को कोच पद से बर्खास्त किया, इस वजह से गिरी गाज

हरेंद्र सिंह (फाइल फोटो)

Highlightsहरेंद्र सिंह की पुरुष सीनियर हॉकी टीम के कोच पद से छुट्टीहरेंद्र को जूनियर टीम की कमान, सीनियर टीम के कोच की तलाश जल्द होगी शुरू

हॉकी इंडिया ने हरेंद्र सिंह को भारत की सीनियर पुरुष हॉकी टीम के कोच पद से बर्खास्त कर दिया है। रिपोर्ट्स के अनुसार साथ ही हॉकी इंडिया ने सीनियर टीम के नये कोच के लिए आवेदन भी मंगाये हैं। हरेंद्र सिंह को जूनियर टीम का कोच बनाया गया है।

हॉकी इंडिया की ओर से जारी बयान के अनुसार, 'द्रोणाचार्य अवॉर्ड जीत चुके हरेंद्र सिंह को भारत की जूनियर पुरुष हॉकी टीम की जिम्मेदारी सौंपी गई है। भारतीय पुरुष हॉकी टीम के लिए साल 2018 नतीजे के लिहाज से उम्मीद के मुताबिक नहीं रहा। हॉकी इंडिया को लगता है कि जूनियर प्रोग्राम में अभी और ध्यान देने से भविष्य में फायदा मिलेगा।'

माना जा रहा है कि पिछले साल के आखिर में भारत में हुए वर्ल्ड कप में खराब प्रदर्शन की गाज हरेंद्र सिंह पर गिरी है। भुवनेश्वर में पिछले साल 28 नवंबर से 16 दिसंबर के बीच खेले गये वर्ल्ड कप में भारत कोई मेडल नहीं जीत सका था। ग्रुप चरण में बिना किसी हार के क्वॉर्टर फाइनल में पहुंची भारतीय टीम को नीदरलैंड्स ने 2-1 से हराकर बाहर का रास्ता दिखाया था।

नीदरलैंड्स से भारत की हार के बाद हरेंद्र अपने एक बयान के कारण भी चर्चा में आये थे और फेडरेशन ऑफ इंटरनेशनल हॉकी (एफआईएच) ने इसे लेकर नाराजगी भी जताई थी। दरअसल, हरेंद्र सिंह ने भारत की हार के बाद कहा था कि उनकी टीम नीदरलैंड्स के खिलाफ 13 खिलाड़ियों (11 खिलाड़ी और 2 रेफरी) के खिलाफ खेल रही थी।

जूनियर विश्व कप विजेता टीम के कोच रहे हरेंद्र ने कॉमनवेल्थ गेम्स में टीम के लचर प्रदर्शन के बाद जिम्मेदारी संभाली थी लेकिन वह टीम का भाग्य नहीं बदल पाये।  भारत ने इंडोनेशिया में एशियन गेम्स में भी खराब प्रदर्शन किया और उसे ब्रॉन्ज मेडल से संतोष करना पड़ा। इसके बाद भुवनेश्वर में विश्व कप में भारतीय टीम क्वॉर्टर फाइनल से आगे नहीं बढ़ पायी थी। 

हॉकी इंडिया ने बहरहाल बताया है कि जल्द ही सीनियर टीम के कोच के लिए आवेदन मंगाने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। बता दें कि सुल्तान अजलान शाह कप के लिए फरवरी-2019 से भारतीय टीम की अगली ट्रेनिंग कैम्प लगाई जानी है। सुल्तान अजलान शाह कप की शुरुआत 23 मार्च से होगी।

पीटीआई की रिपोर्ट के अनुसार हरेंद्र को सीनियर के बजाय जूनियर टीम की जिम्मेदारी सौंपने का फैसला सोमवार को हॉकी इंडिया की एक उच्चस्तरीय समिति ने किया ताकि 2021 जूनियर विश्व कप तथा 2020 और 2024 ओलंपिक के लिये मजबूत आधार तैयार किया जा सके। 

हरेंद्र के कोच रहते हुए जूनियर टीम ने 2016 में खिताब जीता था। इसके बाद वह महिला टीम के कोच थे लेकिन अगस्त सितंबर में एशियाई खेलों से पहले उन्हें पुरूष टीम की जिम्मेदारी सौंप दी गयी जबकि इससे पहले पुरूष टीम के मुख्य कोच रहे सोर्ड मारिन को महिला टीम का कोच बनाया गया था। 

(भाषा इनपुट के साथ)

Web Title: hockey india sacked harendra singh as senior mens team coach

हॉकी से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे