FIH Series Finals: आकाशदीप की हैटट्रिक से भारत ने दर्ज की बड़ी जीत, सेमीफाइनल में बनाई जगह

By भाषा | Published: June 11, 2019 12:56 PM2019-06-11T12:56:59+5:302019-06-11T12:56:59+5:30

आकाशदीप सिंह की हैटट्रिक से खिताब के प्रबल दावेदार भारत ने एफआईएच सीरीज फाइनल्स हॉकी टूर्नामेंट में उज्बेकिस्तान को 10-0 से करारी शिकस्त देकर सेमीफाइनल में जगह पक्की की।

FIH Series Finals: India rout the Uzbeks to storm into semis | FIH Series Finals: आकाशदीप की हैटट्रिक से भारत ने दर्ज की बड़ी जीत, सेमीफाइनल में बनाई जगह

FIH Series Finals: आकाशदीप की हैटट्रिक से भारत ने दर्ज की बड़ी जीत, सेमीफाइनल में बनाई जगह

Highlightsभारतीय टीम पूल ए के सभी मुकाबले जीत कर तालिका में शीर्ष पर रही।सेमीफाइनल में भारत का सामना जापान-पोलैंड के बीच होने वाले क्रॉसओवर मैच के विजेता से होगा।

भुवनेश्वर, 11 जून। आकाशदीप सिंह की हैटट्रिक से खिताब के प्रबल दावेदार भारत ने एफआईएच सीरीज फाइनल्स हॉकी टूर्नामेंट में उज्बेकिस्तान को 10-0 से करारी शिकस्त देकर सेमीफाइनल में जगह पक्की की। आकाशदीप ने मैच के 11वें, 26वें और 53वें मिनट में गोल किए, जबकि वरुण कुमार (चौथे और 22वें मिनट), मनदीप सिंह (30वें और 60वें) ने भारत के लिए दो-दो गोल किए। अमित रोहिदास (15वें मिनट), नीलकांत शर्मा (27वें मिनट) और गुरसाहिबजीत सिंह (45वें मिनट) ने एक-एक गोल दागा।

भारतीय टीम पूल ए के सभी मुकाबले जीत कर तालिका में शीर्ष पर रही। शुक्रवार को होने वाले सेमीफाइनल में उसका सामना जापान और पोलैंड के बीच होने वाले क्रॉसओवर मैच के विजेता से होगा। पूल बी में शीर्ष पर रहे अमेरिका का सेमीफाइनल में सामना रूस और दक्षिण अफ्रीका के बीच होने वाले क्रॉस ओवर मैच के विजेता से होगा।

भारतीय टीम ने शुरुआत से ही आक्रामक रवैया अपनाया और मैच के ज्यादातर समय तक गेंद उज्बेकिस्तान के हाफ में रही। शुरुआती चार मिनट में ही भारतीय टीम को पांच पेनल्टी कॉर्नर मिले, जिसमें से टीम को पहली सफलता पांचवें पेनल्टी कॉर्नर पर मिली। वरुण के इस गोल से भारत ने खाता खोला। इसके बाद स्कोरशीट में नाम दर्ज करवाने की बारी आकाशदीप की थी, जिन्होंने 11वें मिनट में रीबाउंड पर गोलकर भारत की बढ़त को दोगुना कर दिया।

चार मिनट बाद रोहिदास के गोल से भारतीय टीम ने पहले क्वार्टर में 3-0 की बढ़त हासिल कर ली। भारतीय टीम ने दूसरे क्वार्टर में भी गोल की बारिश जारी रखी और चार सफलता हासिल की। वरुण ने 22वें मिनट में अपना दूसरा गोल किया, जबकि इसके चार मिनट बाद आकाशदीप ने रिवर्स हिट से गेंद को उज्बेकिस्तान के गोलपोस्ट में डाल दिया। अगले ही मिनट नीलकांत ने शॉर्ट कॉर्नर के रिबाउंड को गोल में बदल कर भारत की बढ़त को 6-0 कर दिया।

इसके बाद मध्यांतर से पहले रमनदीप सिंह के पास को मनदीप सिंह ने गोल कर दिया। मध्यांतर के बाद तीसरे क्वार्टर में भी भारत ने अपना दबदबा बनाए रखा, लेकिन इस क्वार्टर में टीम को एक ही सफलता मिली। सुमित के पास पर गुरसाहिबजीत के गोल से 45वें मिनट में भारत की बढ़त 8-0 हो गई। आखिरी क्वार्टर में आकाशदीप ने अपनी हैटट्रिक पूरी की तो वहीं मनदीप ने अपना दूसरा गोल दागा। पूरे 60 मिनट तक उज्बेकिस्तान की टीम एक बार भी भारत को चुनौती नहीं दे सकी। भारतीय टीम को 12 पेनल्टी कार्नर मिले जबकि विरोधी टीम को एक भी पेनल्टी कॉर्नर नहीं मिला।

Web Title: FIH Series Finals: India rout the Uzbeks to storm into semis

हॉकी से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे