महिला समेत पुरुष हॉकी टीम की शानदार जीत, ओलंपिक क्वालीफाई करने से बस एक कदम दूर

By भाषा | Published: November 2, 2019 09:29 AM2019-11-02T09:29:01+5:302019-11-02T09:29:01+5:30

FIH Olympic qualifiers: India mens and womens team are hoping to qualify | महिला समेत पुरुष हॉकी टीम की शानदार जीत, ओलंपिक क्वालीफाई करने से बस एक कदम दूर

महिला समेत पुरुष हॉकी टीम की शानदार जीत, ओलंपिक क्वालीफाई करने से बस एक कदम दूर

भारतीय महिला हाकी टीम ने ओलंपिक क्वालीफाई करने की ओर मजबूत कदम बढ़ाते हुए शुक्रवार को दो मैचों के एफआईएच क्वालीफायर के पहले चरण में अमेरिका पर 5-1 की आसान जीत दर्ज की। इस मुकाबले के करीबी होने की उम्मीद की जा रही थी लेकिन भारतीय महिला टीम ने कलिंगा स्टेडियम में दर्शकों की हौसला-अफजाई के बीच अमेरिका की चुनौती का आसानी से ध्वस्त कर दिया।

भारत की ओर से ड्रैगफ्लिकर गुरजीत कौर (42वें और 51वें मिनट) ने दो जबकि लिलिमा मिंज (28वें मिनट), शर्मिला देवी (40वें मिनट) और नवनीत कौर (46वें मिनट) ने एक-एक गोल दागा। अमेरिका की ओर से एकमात्र गोल पेनल्टी स्ट्रोक पर 54वें मिनट में एरिन मेटसन ने किया।

दुनिया की नौवें नंबर की टीम भारत को अब तोक्यो ओलंपिक 2020 का टिकट कटाने के लिए शनिवार को दूसरे और अंतिम चरण में अपने चार गोल की फायदे की स्थिति का बचाव करना होगा। भारतीय टीम ने शुरू से ही अमेरिकी टीम पर दबाव बनाया लेकिन स्पष्ट मौके बनाने में नाकाम रही। अमेरिका को सातवें मिनट में गोल करने का मौका मिला लेकिन एलिसा पार्कर शाट बाहर मार गई जबकि उन्हें सिर्फ गोलकीपर सविता को छकाना था।

दूसरे क्वार्टर के पहले ही मिनट में भारत को मौका मिला लेकिन शर्मिला इसे गोल में बदलने में नाकाम रहीं। भारत ने इसके बाद लगातार हमले दिए। गोलकीपर सविता ने इस बीच लारेन मोयेर के प्रयास को विफल किया। भारत को पहला पेनल्टी कार्नर मिला लेकिन गुरजीत कौर इसे गोल में नहीं बदल सकीं। अमेरिका ने भी पलटवार किया जिससे उसने पेनल्टी कार्नर हासिल किया लेकिन कप्तान कैथलीन शार्की गोल नहीं कर सकीं।

मेहमान टीम का दूसरा पेनल्टी कॉर्नर भी बेकार गया। इसके एक मिनट बाद सुशील चानू के शाट को अमेरिका की गोलकीपर ने रोका लेकिन रिबाउंड पर भारत को दूसरा पेनल्टी कॉर्नर और फिर तीसरा पेनल्टी कार्नर मिला। सुशील पेनल्टी कॉर्नर पर पुश को रोकने में नाकाम रहीं लेकिन लिलिमा ने गेंद को कब्जे में लेते हुए गोल के अंदर पहुंचाकर भारत को बढ़त दिला दी।

भारत ने तीसरे क्वार्टर में दबदबा बनाए रखा तथा दो और गोल दागते हुए 3-0 की बढ़त बना ली। गोल गुरजीत और शर्मिला ने दागे। चौथे क्वार्टर की शुरुआत के 30 सेकेंड के भीतर भारत ने 4-0 की बढ़त बना ली। सलीता टेटे के पास पर नवनीत ने गोल दागा। गुरजीत ने 51वें मिनट में एक और गोल दागकर भारत को 5-0 से आगे किया। मेटसन ने इसके बाद पेनल्टी स्ट्रोक को गोल में बदलकर भारत की जीत के अंतर को कम किया।

भारतीय कोच सोर्ड मारिन कुछ मौकों को छोड़कर टीम के प्रयास से संतुष्ट दिखे। उन्होंने कहा, ‘‘आज हमने मौकों का काफी अच्छी तरह फायदा उठाया। आपने देखा कि हम अपनी क्षमता के अनुसार खेले। हम बेहद प्रभावी थे। शार्मिला और सलीमा की गति शानदार थी जो सिर्फ 17 और 18 साल की हैं।’’ मारिन ने हालांकि कहा कि 5-1 की जीत के बावजूद उनकी टीम के लिए ओलंपिक टिकट अभी पक्का नहीं हुआ है।

वहीं पुरुष टीम ने रूस को 4-2 से हराया। पुरुष टीम की तरफ से पहला गोल हरमनप्रीत सिंह ने पांचवें मिनट किया। इसके बाद मनदीप सिंह (24वें और 53वें मिनट) और एसवी सुनील ने 48वें मिनट में भारत के चौथा गोल किया। इस जीत के महिला और पुरुष दोनों ही टीमें ओलिंपिक के लिए क्वॉलिफाई करने के बेहद करीब पहुंच गई हैं। दोनों टीमें शनिवार को अपने दूसरा क्वॉलिफायर मैच खेलेंगी।

Web Title: FIH Olympic qualifiers: India mens and womens team are hoping to qualify

हॉकी से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे