चेहरे पर खुशी को इन 17 तरह के हावभाव से जाना जा सकता है, जानिए उदासी का एक ही हावभाव क्यों होता है?

By भाषा | Published: January 16, 2019 06:19 PM2019-01-16T18:19:01+5:302019-01-16T18:19:01+5:30

हमारे चेहरे से जो खुशी के भाव व्यक्त होते हैं उनकी पहचान आसानी से की जा सकती है जैसे कि हमारी मुस्कुराहट से या हमारी आंखों के आसपास पड़ने वाली सिलवटों से।

you can express smile through 17 gestures on face | चेहरे पर खुशी को इन 17 तरह के हावभाव से जाना जा सकता है, जानिए उदासी का एक ही हावभाव क्यों होता है?

फोटो- सोशल मीडिया

भले ही अपनी खुशी को आप कभी-कभी शब्दों में बयां नहीं करते हैं लेकिन आपका चेहरा पढ़ कर खुशी का पता लगाया जा सकता है।

आपका चेहरा 17 तरह के हावभाव से खुशी जाहिर कर सकता है। वैज्ञानिकों ने पाया कि चेहरे के 16,000 से अधिक हावभाव में से दुनियाभर की संस्कृतियों में केवल 35 तरह के हावभाव को पहचाना जा सकता है।

इंसान गुस्से से लेकर दुख और खुशी तक अपनी भावनाओं को व्यक्त करने के लिए चेहरे पर हजारों तरह के हावभाव ला सकता है। हमारा चेहरा कई तरह की भावनाओं को व्यक्त कर सकता है।

 दुनियाभर में चिढ़ के लिए चेहरे पर केवल एक तरह का हावभाव लाने की जरुरत है जबकि खुशी को 17 तरह से व्यक्त किया जा सकता है।

अमेरिका में ओहायो स्टेट यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर अलेक्स मार्टिनेज ने कहा कि इसकी खोज करना दिलचस्प रहा।

अध्ययन में कहा गया है कि हमारे चेहरे से जो खुशी के भाव व्यक्त होते हैं उनकी पहचान आसानी से की जा सकती है जैसे कि हमारी मुस्कुराहट से या हमारी आंखों के आसपास पड़ने वाली सिलवटों से।

Web Title: you can express smile through 17 gestures on face

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे