Buttocks को राउंड और सेक्सी शेप देने, थाइज-हिप्स की चर्बी घटाने के 3 योगासन

By उस्मान | Published: November 15, 2018 03:18 PM2018-11-15T15:18:51+5:302018-11-15T15:18:51+5:30

Best Yoga Poses to get your Thighs, hips & buttocks in shape: खराब लाइफस्टाइल और एक्सरसाइज की कमी के कारण हिप्स, थाइज और बटक्स पर फैट जम जाता है। इससे आपकी बॉडी शेप खराब हो जाती है।

yoga poses to get your thighs, hips and buttocks in shape | Buttocks को राउंड और सेक्सी शेप देने, थाइज-हिप्स की चर्बी घटाने के 3 योगासन

फोटो- पिक्साबे

आजकल हर लड़की सुंदर दिखने के साथ-साथ स्लिम एंड सेक्सी फिगर भी चाहती है। जाहिर है सेक्सी फिगर में एक्सरसाइज और योगासन का अहम रोल है। लेकिन आलस या समय की कमी के कारण बहुत सी लड़कियां फिजिकल एक्टिविटी पर ध्यान नहीं दे पाती हैं। नतीजा यह होता है कि उन्हें मोटापे का सामना करना पड़ता है। खराब लाइफस्टाइल और एक्सरसाइज की कमी के कारण हिप्स, थाइज और बटक्स पर फैट जम जाता है। इससे आपकी बॉडी शेप खराब हो जाती है। लेकिन अब घबराने की जरूरत नहीं है। हम आपको कुछ ऐसे योगासन बता रहे हैं जिनसे आपको हिप्स, थाइज और बटक्स का मोटापा कम करने और उन्हें स्लिम एंड सेक्सी बनाने में मदद मिल सकती है।  

1) उत्कटासन 
इस आसन से हिप्स और थाइज की मसल्स का दर्द दूर होने के साथ उन्हें टोन मिलता है। इतना ही नहीं नियमित रूप से इस आसन को करने से इन हिस्सों की मसल्स को मजबूती भी मिलती है। 

ऐसे करें उत्कटासन  
इसे करने के लिए ताड़ासन मुद्रा में आ जाएं। धीरे-धीरे अपने घुटनों को झुकाएं और अपने बटक्स को को नीचे ले जायें। सांस लेते हुए अपने सिर के ऊपर से आगे बढ़ाएं। सांस रोकते हुए कुछ देर तक इस पोजीशन में रहें। बाद में सांस छोड़ें और रिलैक्स हो जाएं। 

2) वीरभद्रासन 2 
इस आसन से आपके पैरों पर काम होता है खासकर इनर थाइज में। इससे पैरों का फैट कम होता है और मसल्स मजबूत बनती हैं। सबसे खास बात एक ही समय में दोनों पैरों का वर्कआउट हो जाता है।  

ऐसे करें वीरभद्रासन 2 
इसे करने के लिए अपने पैरों को खोल लें। एक पैर को अंदर की तरफ मोडें और दूसरे पैर को बाहर मोड़ें। अब हाथों को सीधा उठाएं। सिर को मोड़ें इस पोजीशन में कम से कम चार बार सांस लें और छोड़ें। इसके बाद रिलैक्स हो जाएं। दूसरे पैर से भी ऐसे ही करें। 

3) नटराजासन
इससे हिप्स पर काम होता है और उन्हें बेहतर शेप मिलती है। इससे थाइज की बहारी और आंतरिक मसल्स को मजबूती मिलती है। इतना ही नहीं इससे पेल्विक से लेकर पंजों तक काम आता है। 

ऐसे करें नटराजासन 
ताड़ासन में खड़े हो जाएं। अपना दाहिना पैर उठाओ और इसे पीछे घुमाएं ताकि आपका दायां पैर जमीन के समानांतर हो। अपने घुटने को झुकाएं और सीधे कंधे को झुकाते हुए पैर तक ले जाएं। इसके बाद अपना बायां हाथ आगे बढ़ाएं। आप हथेलियों को फैला सकते हैं या ज्ञान मुद्रा ग्रहण कर सकते हैं। अपनी बाएं उंगलियों को देखो। गहरी सांस लेते हुए कुछ सेकंड तक इस पोजीशन में रहें। रिलैक्स हो जाएं और दूसरी तरह से भी ऐसे ही करें। 

इस बात का रखें ध्यान
योगासन से आपको कई फायदे होते हैं और आपको एक बेहतर शेप मिलती है। लेकिन कोई भी योगासन ट्राई करने से पहले आपको एक्सपर्ट की सलाह लेनी चाहिए। क्योंकि योग एक्सपर्ट गर्भवती, डायबिटीज या दिल की बीमारियों से पीड़ित लोगों को कुछ योगासन से बचने की सलाह देते हैं। 

English summary :
Best Yoga Poses to get your Thighs, hips & buttocks in shape: Lokmat News are telling you some yoga exercises that can help you to reduce the chances of hips, thighs and buttocks to make them slim and sexy.


Web Title: yoga poses to get your thighs, hips and buttocks in shape

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे