मध्य प्रदेश में कपल ने की दुनिया के सबसे महंगे आम की खेती, 1 kg आम की कीमत ₹2.70 लाख, जानें इस आम के फायदे

By उस्मान | Published: June 18, 2021 08:57 AM2021-06-18T08:57:36+5:302021-06-18T08:57:36+5:30

बताया जाता है कि यह खास आम सिर्फ जापान में उगाया जाता है. यह सेहत के लिए भी काफी लाभदायक है

world's most expensive mango Miyazaki price, health benefits and nutrition facts in Hindi | मध्य प्रदेश में कपल ने की दुनिया के सबसे महंगे आम की खेती, 1 kg आम की कीमत ₹2.70 लाख, जानें इस आम के फायदे

मियाज़ाकी आम

Highlightsबताया जाता है कि यह खास आम सिर्फ जापान में उगाया जाता हैसभी जरूरी पोषक तत्वों का भंडार है यह आमआम की रखवाली के लिए लगाए गए हैं सुरक्षा गार्ड

मध्य प्रदेश में एक कपल ने आम की एक बहुत ही दुर्लभ फसल उगाई है। यह आम इतना महंगा है कि इसकी सुरक्षा के लिए उन्होंने सुरक्षा गार्ड और गार्ड कुत्तों को तैनात किया है। आम की इस फसल का नाम मियाज़ाकी है और यह मुख्य रूप से जापान में उगाया जाता है। कपल का कहना है कि उन्हें ट्रेन में एक आदमी ने इसका पौधा दिया था।

हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, आम की यह फसल आम की सामान्य किस्मों की तुलना में अपने अलग रूप और रंग के लिए लोकप्रिय है जो भारत और दक्षिण पूर्व एशिया में लोकप्रिय हैं। कपल का कहना है कि इस फल का रंग गहरा बैंगनी है।

आम की इस फसल को 'एग ऑफ सन' (जापानी में ताइयो-नो-तमागो) के रूप में भी जाना जाता है। ये आम अक्सर लाल रंग के होते हैं और इनका आकार डायनासोर के अंडे जैसा दिखता है।

ये आम जापान के क्यूशू प्रान्त में मियाज़ाकी शहर में उगाए जाते हैं। यही वजह है कि इसका नाम मियाज़ाकी है। इन आमों का वजन 350 ग्राम से अधिक होता है और इनमें चीनी की मात्रा 15% या अधिक होती है।

बताया जाता है कि ये आम अप्रैल और अगस्त के बीच उगाए जाते हैं। जापानी मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, मियाज़ाकी आम दुनिया में सबसे महंगे हैं और पिछले साल अंतरराष्ट्रीय बाजार में 2.70 लाख रुपये प्रति किलोग्राम के हिसाब से बिके।

जापानी व्यापार संवर्धन केंद्र के अनुसार, मियाज़ाकी एक प्रकार का 'इरविन' आम है जो दक्षिण पूर्व एशिया में व्यापक रूप से उगाए जाने वाले पीले 'पेलिकन आम' से अलग है। मियाज़ाकी के आम पूरे जापान में भेजे जाते हैं, और ओकिनावा के बाद जापान में उनका उत्पादन मात्रा दूसरे स्थान पर है। 

रपटों में कहा गया है कि मियाज़ाकी में आम का उत्पादन 70 के दशक के अंत और 80 के दशक की शुरुआत में शुरू हुआ था। रिपोर्ट में कहा गया है कि शहर के गर्म मौसम, लंबे समय तक धूप और भरपूर बारिश ने मियाज़ाकी के किसानों को आम की खेती के लिए संभव बना दिया है। यह अब यहां की प्रमुख उपज है।

मियाज़ाकी आम के स्वास्थ्य फायदे
रेड प्रमोशन सेंटर ने कहा कि ये आम एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होते हैं और इसमें बीटा-कैरोटीन और फोलिक एसिड होता है, जो उन लोगों के लिए बहुत अच्छा है, जिन्हें थकी हुई आंखों की मदद की जरूरत है। वे कम दृष्टि को रोकने में भी मदद करते हैं।

मियाज़ाकी आम के पोषक तत्व
मियाज़ाकी आम में वो सभी पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर के बेहतर कामकाज के लिए जरूरी हैं। यह विटामिन सी, विटामिन ए, विटामिन के, विटामिन ई, कैल्शियम, कॉपर, मैग्नीशियम और जिंक जैसे पोषक तत्वों का भंडार है।

इसके सेवन से सेहत को कई लाभ होते हैं. यह कैंसर को रोकता है, कोलेस्ट्रॉल कम करता है, बंद रोमछिद्रों को साफ करता है और पिंपल्स को खत्म करता है, रतौंधी और सूखी आंखों को रोकता है, शरीर के क्षार भंडार को बनाए रखता है, रक्त में इंसुलिन के स्तर को सामान्य करता है, पाचन में मदद करता है, हीट स्ट्रोक का बेहतर उपाय है और प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाता है।
 

Web Title: world's most expensive mango Miyazaki price, health benefits and nutrition facts in Hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे