World No-Tobacco Day: स्मोकिंग करने वाले लोग फेफड़ों के कैंसर से बचने के लिए किसी भी कीमत पर खाएं ये 3 चीजें

By उस्मान | Published: May 31, 2019 12:55 PM2019-05-31T12:55:28+5:302019-05-31T12:55:28+5:30

आपने स्मोकिंग छोड़ दी हो या अब भी स्मोकिंग करते हों, दोनों मामलों में फेफड़ों को नुकसान होना तय है। हालांकि आप खानेपीने की चीजों में बदलाव करके अपने फेफड़ों को स्वस्थ रख सकते हैं और जानलेवा फेफड़ों के कैंसर से खुद को बचा सकते हैं।

World No-Tobacco Day: foods to prevent lung cancer, lung disease and keep your lung healthy in Hindi | World No-Tobacco Day: स्मोकिंग करने वाले लोग फेफड़ों के कैंसर से बचने के लिए किसी भी कीमत पर खाएं ये 3 चीजें

फोटो- पिक्साबे

स्मोकिंग करना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। आपने स्मोकिंग छोड़ दी हो या अब भी स्मोकिंग करते हों, दोनों मामलों में फेफड़ों को नुकसान होना तय है। हालांकि आप खानेपीने की चीजों में बदलाव करके अपने फेफड़ों को स्वस्थ रख सकते हैं और जानलेवा फेफड़ों के कैंसर से खुद को बचा सकते हैं। रेस्पिरेटरी जर्नल में प्रकाशित एक नए अध्ययन में यह बात सामने आई है कि कुछ खाद्य पदार्थ ऐसे हैं जिनके नियमित सेवन से फेफड़ों को स्वस्थ रखा जा सकता है। 

शोधकर्ताओं ने पाया कि स्मोकिंग छोड़ने वाले या स्मोकिंग करने वाले लोग जितनी मात्रा में सेब, केले और टमाटर जैसी चीजों का सेवन करेंगे, उनके फेफड़े की कार्यक्षमता में उतना ही सुधार होगा। हालांकि शोधकर्ताओं का कहना है कि फेफड़ों की उम्र बढ़ने और स्मोकिंग का फेफड़ों के कामकाज पर सबसे ज्यादा असर पड़ता है। चलिए जानते हैं कि यह चीजें फेफड़ों को कैसे स्वस्थ रखती हैं।

1) टमाटर
टमाटर लाइकोपीन का एक बेहतर स्रोत है। यह एक एंटीऑक्सिडेंट है जो वायुमार्ग की सूजन को कम करने में मदद कर सकता है। इस तरह टमाटर के नियमित सेवन से फेफड़ों के स्वास्थ्य को बढ़ावा मिलता है। इसके अलावा इसमें फ्लेवोनॉयड्स भी होते हैं, जो फेफड़ों के कामकाज को बेहतर बनाते हैं। टमाटर के अलावा कई फलों और सब्जियों में पाए जाने वाले यह तत्व इन्फ्लेमेशन को कम करते हैं, जिससे आपको सांस लेने में आसानी होती है।  

2) केले और सेब
जिस तरह टमाटर खाने से फेफड़ों के स्वास्थ्य को बढ़ावा मिलता है उसी तरह केले और सेब जैसे फल भी स्मोकिंग करने वाले लोगों के लिए सबसे बेहतर खाने की चीजें हैं। शोधकर्ताओं का कहना है कि इन चीजों में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सिडेंट्स पाए जाते हैं जो फेफड़ों को स्वस्थ रखते हैं। इतना ही नहीं इन चीजों से फेफड़ों में सुधार होता है स्मोकिंग से होने वाले फेफड़ों के ऊतकों को नुकसान को कम करने में मदद मिलती है।

 
इससे पहले एक रिसर्च में इस बात पर जोर दिया था कि कैरोटीनॉयड वाली चीजों के सेवन से भी फेफड़ों को स्वस्थ रखने में मदद मिल सकती है। इसमें संतरे,  लाल या पीले रंग के फल-सब्जियां शामिल हैं। इन्हें खाने से फेफड़ों के कैंसर के विकास की संभावना कम होती है। 

फेफड़े का कैंसर तंबाकू से प्रभावित बीमारी का सबसे उग्र रूप है, जिसने 67,795 नए मामले सामने आए हैं। भारत में 63,475 लोगों की मौत इसके कारण हुई है। महिलाओं की तुलना में पुरुषों में फेफड़े के कैंसर होने की संभावना 4.5 गुना अधिक है। 

Web Title: World No-Tobacco Day: foods to prevent lung cancer, lung disease and keep your lung healthy in Hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे