World Milk Day: इम्यूनिटी बढ़ाकर शरीर को मजबूत करने और कोरोना से लड़ने के लिए दूध में डालकर पियें ये 5 चीजें

By उस्मान | Published: June 1, 2020 08:07 AM2020-06-01T08:07:07+5:302020-06-01T08:07:07+5:30

कोरोना संकट में इम्यूनिटी बढ़ाकर शरीर को अंदर से मजबूत बनाने के लिए दूध में इन चीजों को डालकर पियें

World Milk Day 2020: theme, significance, importance, milk health benefits, mix these herbs in your milk glass to boost immunity and fight coronavirus | World Milk Day: इम्यूनिटी बढ़ाकर शरीर को मजबूत करने और कोरोना से लड़ने के लिए दूध में डालकर पियें ये 5 चीजें

World Milk Day: इम्यूनिटी बढ़ाकर शरीर को मजबूत करने और कोरोना से लड़ने के लिए दूध में डालकर पियें ये 5 चीजें

World Milk Day 2020: हर साल 1 जून को वर्ल्ड मिल्क डे यानी 'विश्व दूध दिवस' मनाया जाता है। यह दिन दुनिया भर में दूध के महत्व, इसके सेवन से मिलने वाले फायदों और दूध का किस तरह से सदुपयोग किया जाए इत्यादि विषयों पर चर्चा करने के लिए मनाया जाता है। पहली बार अमेरिका में साल 2001 में वर्ल्ड मिल्क डे मनाया गया था।

वर्ल्ड मिल्क डे- 2020 थीम

इस बार चूंकि इस पहल ने 20 साल पूरे कर लिए हैं, इसलिए इस बार जी थीम 'वर्ल्ड मिल्क डे की 20वीं वर्षगांठ' है। यह उत्सव 29 मई को एक डेयरी रैली के साथ शुरू हुआ। ग्लोबल डेयरी प्लेटफ़ॉर्म प्रतिभागियों ने डेयरी उत्पादों के लाभों के बारे में बात करने और दूसरों प्रोत्साहित करने के लिए यह दिवस मनाने का फैसला किया।

दूध के फायदे

दूध और दूध से बने उत्पादों से स्वास्थ्य को विभिन्न तरह के लाभ पहुंचते हैं। दूध विटामिन ए, के और बी 12, कैल्शियम, फास्फोरस, सोडियम और पोटेशियम जैसे पोषक तत्वों का भंडार है। दूध से ताकत मिलती है और इम्युनिटी सिस्टम मजबूत बनता है जिससे शरीर की बीमारियों से लड़ने की क्षमता बढ़ती है। 

रोजाना दूध पीने से हड्डियों में कैल्शियम के कमी पूरी होती है और शरीर को प्रोटीन मिलता है जिससे मांसपेशियों का विकास होता है। इतना ही नहीं दूध से आपको कब्ज, हाइड्रेशन, तनाव, ऑस्टियोपोरेसिस और अनिंद्रा जैसी समस्याओं से भी बचने में मदद मिलती है। 

फिलहाल पूरी दुनिया में कोरोना संकट चल रहा है जिसका कोई इलाज नहीं है। एक्सपर्ट्स मानते हैं कि कोरोना ऐसे लोगों को जल्दी प्रभावित करता है जिसका इम्यूनिटी सिस्टम कमजोर होता है। यही वजह है कि इस खतरनाक बीमारी से लड़ने के लिए शरीर को भीतर से मजबूत करना जरूरी है। दूध में शरीर को बाहर और अंदर से मजबूत करने की क्षमता है। 

आयुर्वेद के अनुसार दूध में हल्दी, इलायची या शहद जैसी चीजें मिला दी जायें, तो इसकी शक्ति दोगुनी हो जाती है। इंटरनेशनल डाइटीशियन और न्यूट्रिशनिश्ट शिखा ए शर्मा के अनुसार आपको दूध में नीचे बताई गई चीजों को मिक्स करके पीना चाहिए। इससे आपको पचास से ज्यादा बीमारियों से बचने में मदद मिल सकती है।   

1) दूध और शहद के फायदे

शहद में एंटीऑक्सीडेंट, एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण पाए जाते हैं। वहीं दूध विटामिन ए, विटामिन बी और डी का भंडार है। इसके अलावा ये कैल्शियम, प्रोटीन और लैक्ट‍िक एसिड से भी भरपूर होता है। गर्म दूध में शहद मिलाकर पीने से तनाव दूर होता है, तंत्रिका कोशिकाओं और तंत्रिका तंत्र को आराम मिलता है, बेहतर नींद आती है। इससे पाचन क्रिया को बेहतर बनाए रखने में मदद मिलती है और कब्ज की समस्या नहीं होती। हड्डियों को मजबूत बनाने और और मानसिक क्षमता में वृद्धि करने का यह बेहतर तरीका है।

2) दूध और अखरोट के फायदे

दूध में अखरोट मिलाकर पीने से इसकी शक्ति दोगुनी हो जाती है। अमेरिकन जर्नल ऑफ फिजियोलॉजी की रिसर्च के अनुसार दूध में मौजूद प्रोटीन बॉडी में आसानी से घुल जाते हैं। इससे पुरुषों की कमजोरी दूर होती है। यह सीमेन की क्वालिटी इम्प्रूव करने का आसान तरीका है। अखरोट में भरपूर मात्रा में प्रोटीन होता है जिससे मसल्स मजबूत होती हैं। इसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड्स होते हैं, जो इनफर्टिलिटी रिलेटेड प्रॉब्लम से बचाता है।

3) दूध और इलायची के फायदे

पोटैशियम, कैल्शियम, रिबोफाल्विन, नियासिन, विटामिन-सी और मैग्नीशियम से भरपूर इलायची पाचन तंत्र के लिए बेहद फायदेमंद है। दूध में इलायची डालकर पीने से पाचन और पेशाब से जुड़ी समस्याओं से बचने में मदद मिलती है। इससे पेट की सूजन कम होती है और सांस की समस्या से राहत मिलती है। इरना ही नहीं आपको एनीमिया जैसी खून की समस्या से बचने में मदद मिलती है।

4) दूध और छुहारा के फायदे

दूध और छुहारे को साथ-साथ खाने से बहुत सारे रोगों में आराम मिलता है। चाहे वो शरीर की कमजोरी हो, सर्दी हो या जुकाम हो, वीर्य की कमी हो, दांतों और हड्डियों की समस्या हो, इन सब समस्याओं का इलाज दूध और छुहारे के मिश्रण में होता है। इतना ही नहीं इससे स्पर्म काउंट बढ़ता है और कमजोरी दूर होती है। नयमित रूप से इसके सेवन से बवासीर, ब्लड प्रेशर, बलगम और सांस से जुड़ी समस्याओं का भी नाश होता है।

5) दूध और हल्दी के फायदे

नियमित रूप से गर्म दूध में हल्दी मिलाकर पीना गठिया से छुटकारा पाने के बेहतर तरीका है। हल्दी वाला दूध जोड़ों के दर्द को कम करता है। यह खून से टॉक्सिन्स दूर करता है और लीवर को साफ करने में सहायक माना जाता है। पेट से जुड़ी समस्याओं में राहत चाहिए तो हल्दी वाला दूध पीना आपके लिए फायदेमंद होगा। शोध के अनुसार हल्दी में मौजूद तत्व कैंसर कोशिकाओं से डीएनए को होने वाले नुकसान को रोकते हैं। हल्दी के दूध से कान के दर्द में राहत मिलती है।

Web Title: World Milk Day 2020: theme, significance, importance, milk health benefits, mix these herbs in your milk glass to boost immunity and fight coronavirus

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे