World Kidney Day: 5 mm से लेकर 15 mm तक की किडनी की पथरी को गलाकर निकाल सकती हैं ये 5 चीजें

By उस्मान | Published: March 13, 2019 04:57 PM2019-03-13T16:57:03+5:302019-03-13T16:57:03+5:30

World Kidney Day 2019: पथरी होने पर पेट के निचले हिस्से में अचानक तेज दर्द होना और समय के अनुसार दर्द बढ़ना इसके आम लक्षण हैं। दर्द के अलावा पेशाब के समय दर्द, खून आना, बदबू आना ज्यादा या कम पेशाब आना भी इसके लक्षण हो सकते हैं। 

World Kidney Day WKD 2019: foods and natural drinks to flushes 5mm to 15mm kidney stones within a weak | World Kidney Day: 5 mm से लेकर 15 mm तक की किडनी की पथरी को गलाकर निकाल सकती हैं ये 5 चीजें

फोटो- पिक्साबे

World Kidney Day 2019: किडनी की पथरी का रोग लोगों में तेजी से बढ़ रहा है। खराब लाइफस्टाइल और डाइट की वजह से लोग किडनी की पथरी का ज्यादा शिकार हो रहे हैं। पथरी होने पर पेट के निचले हिस्से में अचानक तेज दर्द होना और समय के अनुसार दर्द बढ़ना इसके आम लक्षण हैं। दर्द के अलावा पेशाब के समय दर्द, खून आना, बदबू आना ज्यादा या कम पेशाब आना भी इसके लक्षण हो सकते हैं। 

शरीर के सबसे महत्वपूर्ण अंगों में एक किडनी इस का काम खून, शरीर की गंदगी को साफ करना, मिनरल्स को कंट्रोल करना, हार्मोन उत्पादन करना, खून से अधिक पानी, जहरीले पदार्थ को हटाना है। गुर्दे की पथरी मिनरल्स और नमक से बनी एक ठोस जमावट होती है। उनका माप रेत के दाने जितना छोटा से लेकर गोल्फ की गेंद जितना बड़ा हो सकता है।

किडनी की पथरी क्या है? (What is kidney stone)

गुर्दे की पथरी मिनरल्स और नमक से बनी एक ठोस जमावट होती है। उनका माप रेत के दाने जितना छोटा से लेकर गोल्फ की गेंद जितना बड़ा हो सकता है। वे आपके गुर्दे में रह सकती हैं या मूत्र पथ के माध्यम से आपके शरीर से बाहर निकल सकती हैं।

किडनी की पथरी के प्रकार

1) कैल्शियम पथरी (Calcium stones) 
यह गुर्दे की पथरी का सबसे आम प्रकार है। ये तब बनती हैं, जब मूत्र में कैल्शियम ऑक्सालेट या फॉस्फेट जैसे अन्य पदार्थों के साथ मिलकर क्रिस्टल बनाते हैं।

2) यूरिक एसिड की पथरी (Uric acid stones) 
इस प्रकार की पथरी तब बनती हैं, जब पेशाब में बहुत अधिक यूरिक एसिड जमा होता है। यूरिक एसिड खुद से क्रिस्टलीकृत हो सकता है या कैल्शियम के साथ मिलकर एक पथरी बना सकता है।

3) स्ट्रुवाइट पथरी (Struvite stones) 
इसे स्टैगनॉर्न कैल्सी भी कहा जाता है क्योंकि ये एक स्टैग के एंटलर की तरह दिखती हैं। ये पथरी बड़ी हो सकती हैं। ये एक मिनरल्स से बनती हैं जिसे स्ट्रुवाइट कहा जाता है, जो अमोनियम, मैग्नीशियम और फॉस्फेट का एक संयोजन है।

4) सिस्टीन की पथरी (Cystine stones) 
यह दुर्लभ प्रकार की पथरी होती हैं। यह पथरी उस व्यक्ति को हो सकती है जिसके पेशाब में सिस्टीन नामक अमीनो एसिड बहुत अधिक होता है।

किडनी के पथरी के लक्षण (Symptoms of kidney stone)

पथरी में यूं तो कोई परेशानी नहीं होती है लेकिन जब इसका दर्द उठता है तो वो असहनीय हो जाता है। जिन लोगों को किडनी की पथरी की समस्या होती है, उन्हें उसका पता शुरू में नहीं चल पाता। इसके लक्षण तभी दिखाए देते हैं जब किडनी की पथरी का आकार बढ़ने लगता है और यूरीन पास करने में दिक्कत होती है।

किडनी की पथरी के लिए घरेलू उपाय (Home remedies for kidney stone)

दिल्ली स्थित अपोलो स्पेक्ट्रा हॉस्पिटल में किडनी स्पेशलिस्ट डॉक्टर एसके पॉल बता रहे हैं किडनी की पथरी होने पर आपको इन चीजों को खाने से बचना चाहिए। 

1) अनार का रस
अनार का रस गुर्दे की पथरी को दूर करने के लिए महत्वपूर्ण हैं क्योंकि ये पोटेशियम का एक बेहतर स्रोत है। पोटेशियम मिनरल्स क्रिस्टल के गठन को रोकता है जो गुर्दे की पथरी का कारण बनते हैं। यह पथरी के निर्माण को भी कम करता है, गुर्दे से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है और मूत्र में अम्लता के स्तर को कम करता है।

 

 

2) सिंहपर्णी (Dandelion) की जड़
डॉक्टर के अनुसार, डैंडेलियन रूट टी या चाय पीने से किडनी के पथरी के मरीजों को फायदा हो सकता है। सूखे ऑर्गेनिक डंडेलियन पीने से किडनी की सफाई होती है। यह किडनी टॉनिक के रूप में काम करता है। इसके अलावा यह पित्त उत्पादन को उत्तेजित करके अपशिष्ट निकालने और पाचन को बेहतर करने में मदद करता है।

3) नींबू का रस
डॉक्टर के अनुसार, बहुत महीन आकार की पथरी मूत्र मार्ग से मूत्र निकल जाती है लेकिन कई बार जब ये पथरी नहीं निकल पाती तो एक जगह जमा होने लगती है और पथरी के छोटे-छोटे कण मिलकर एक बड़ा रूप ले लेते हैं। नींबू के रस में साइट्रिक एसिड की मात्रा बहुत ज्यादा होती है जो धीरे-धीरे ऑक्जालेट और सोडियम आदि तत्वों के इस जमाव को घुलाता रहता है। घुलने के बाद पथरी के छोटे-छोटे कण मूत्र मार्ग से ही निकलते रहते हैं।

4) तरबूज का रस
तरबूज में उच्च मात्रा में पोटेशियम लवण होते हैं, जो मूत्र में अम्लीय स्तर को विनियमित करने में मदद करते हैं। वसंत लाड द्वारा द कम्प्लीट बुक ऑफ आयुर्वेदिक होम रेमेडीज, ए कंप्रीहेंसिव गाइड टू इंडिया ऑफ द हिस्टरी हीलिंग टू इंडिया के अनुसार एक चौथाई चम्मच धनिया पाउडर के साथ एक कप तरबूज का रस पीने से फायदा होता है।

5) तोरई 
बहुत सारे लोगों को तोरई की सब्जी खाना बिल्कुल पसंद नहीं हैं। लेकिन तोरई खाना हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद होता हैं। इसमें फाइबर, विटामिन और मिनरल्स भरपूर मात्रा में पाया जाता हैं। तोरई की बेल गाय के दूध या ठंडे पानी में घिसकर रोज सुबह के समय में 3 दिन तक पीने से पथरी गलकर खत्म होने लगती है।

इस बात का रखें ध्यान

किडनी की पथरी को पेशाब के जरिये बाहर निकालने के लिए ऊपर बताई गई चीजों का जिक्र विभिन शोधों में किया गया गया है। इनके इस्तेमाल के बावजूद अगर आपको फायदा नहीं हो रहा है, तो आपको तुरंत डॉक्टर से मिलना चाहिए। हालांकि इनके इस्तेमाल से कोई दुष्प्रभाव नहीं होता है। 

Web Title: World Kidney Day WKD 2019: foods and natural drinks to flushes 5mm to 15mm kidney stones within a weak

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे