किडनी डिजीज के कारण, लक्षण, डाइट, बचाव, इलाज, ट्रांसप्लांट का खर्च, बेस्ट हॉस्पिटल, आयुर्वेदिक उपाय

By उस्मान | Published: March 14, 2019 07:22 AM2019-03-14T07:22:34+5:302019-03-14T07:22:34+5:30

World Kidney Day 2019: अगर आपके परिवार या आसपास कोई किडनी से जुड़े रोगों से पीड़ित है, तो आपको इन बातों का ध्यान रखना चाहिए.

world kidney day 2019 special: current status of kidney patients, kidney hospital in India, cost of kidney transplant, symptoms, causes, prevention treatment and cure of kidney failure | किडनी डिजीज के कारण, लक्षण, डाइट, बचाव, इलाज, ट्रांसप्लांट का खर्च, बेस्ट हॉस्पिटल, आयुर्वेदिक उपाय

फोटो- पिक्साबे

World Kidney Day 2019: किडनी की पथरी का रोग लोगों में तेजी से बढ़ रहा है। खराब लाइफस्टाइल और डाइट की वजह से लोग किडनी की पथरी का ज्यादा शिकार हो रहे हैं। पथरी होने पर पेट के निचले हिस्से में अचानक तेज दर्द होना और समय के अनुसार दर्द बढ़ना इसके आम लक्षण हैं। दर्द के अलावा पेशाब के समय दर्द, खून आना, बदबू आना ज्यादा या कम पेशाब आना भी इसके लक्षण हो सकते हैं।

विश्व किडनी दिवस 2019 की थीम (World Kidney Day 2019 theme)

इस साल वर्ल्ड किडनी डे की थीम है 'Kidney health for everyone, everywhere' इसका मतलब यह है कि पूरे संसार में किसी भी जगह रहने वाले हर इंसान के लिए किडनी स्वास्थ्य जरूरी है। 

किडनी खराब होने के कारण (Causes of kidney disease)  

अपोलो हॉस्पिटल के डॉक्टर एसके पॉल के अनुसार, किडनी खराब होने के कई कारण हैं जिनमें मुख्यतः पेशाब को रोकना, कम पानी पीना, ज्यादा नमक खाना, हाई बीपी के इलाज में लापरवाही, डायबिटीज, ज्यादा मांस खाना, पेनकिलर लेना, ज्यादा शराब, कण आराम आदि शामिल हैं।

किडनी के पथरी के लक्षण (Symptoms of kidney stone)

पथरी में यूं तो कोई परेशानी नहीं होती है लेकिन जब इसका दर्द उठता है तो वो असहनीय हो जाता है। जिन लोगों को किडनी की पथरी की समस्या होती है, उन्हें उसका पता शुरू में नहीं चल पाता। इसके लक्षण तभी दिखाए देते हैं जब किडनी की पथरी का आकार बढ़ने लगता है और यूरीन पास करने में दिक्कत होती है।

किडनी डिजीज से हर साल मरते हैं 2.4 मिलियन लोग (death from kidney disease)

दुनिया भर में 850 मिलियन से अधिक लोग गुर्दे की बीमारियों से पीड़ित हैं। क्रोनिक किडनी रोग (Chronic kidney diseases) प्रति वर्ष 2।4 मिलियन मौतों के साथ, मौत का 6 वां सबसे तेजी से बढ़ता कारण है।

भारत में हर 100 में से 17 लोग किडनी रोग का शिकार (kidney disease statistics in india)

स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने कहा है कि पुराने गुर्दे की बीमारियों (Chronic Kidney Disease) के पीड़ित भारतीयों की संख्या पिछले 15 वर्षों में दोगुनी हो गई है और वर्तमान में हर सौ में से 17 लोग गुर्दे की बीमारी से पीड़ित हैं। लगभग 150-230 व्यक्ति हर मिलियन लोगों में एंड-स्टेज किडनी रोग (ESKD) से पीड़ित हैं, और लगभग 2,20,000-2,75,000 नए रोगियों को रेनल रिप्लेसमेंट थेरेपी (Renal Replacement Therapy (RRT)  की आवश्यकता है होती है। 

1.6 लाख मरीजों को किडनी की जरूरत

स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, भारत में लगभग 1.6 लाख मरीज अंगों की प्रतीक्षा कर रहे हैं जबकि 12 हजार डोनर ही उपलब्ध हैं। हर साल 1-2 लाख किडनी की जरूरत है जिससे 50 हजार लोगों में किडनी ट्रांसप्लांट हो सकता है। किडनी की डिमांड और सप्लाई के बीच लम्बे अन्तर को देखते हुए सरकार किडनी डोनर को लेकर हो रहे काम को आगे बढ़ाने की कोशिश कर रही है। हालांकि इस नंबर को पाना मुश्किल है।  

 

इंडियन ट्रांसप्लांट रजिस्ट्री के अनुसार, 1971 और 2015 के बीच भारत में 21,395 किडनी ट्रांसप्लांट की जा चुकी हैं जिसमें केवल 783 किडनी मृतक दाताओं की थी। जागरूकता और प्रक्रियाओं की कमी और परिवार के सदस्यों द्वारा हिचकिचाहट भारत में मृतक दाताओं की संख्या कम होने के कुछ मुख्य कारण हैं।

तमिलनाडु में सबसे अधिक किडनी डोनेट

गैर-सरकारी संगठन, मोहन फाउंडेशन के अनुसार, 2014 में किडनी डोनर की अधिकतम संख्या तमिलनाडु में 227 दान के साथ सबसे ज्यादा थी। इसके बाद केरल में 104, महाराष्ट्र में 89 और आंध्र प्रदेश में 92 दान की गई।

किडनी रोगों के इलाज के लिए भारत के 5 बेस्ट हॉस्पिटल (best hospitals in india for kidney disease)

हम आपको किडनी के रोगों के इलाज के लिए भारत के पांच बेहतर अस्पतालों की जानकारी दे रहे हैं। इसमें अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स, दिल्ली), फोर्टिस अस्पताल (बैंगलोर, कर्नाटक), मणिपाल अस्पताल (बैंगलोर, कर्नाटक), कोयंबटूर किडनी अस्पताल और क्रिस्टीन मेडिकल कॉलेज, वेल्लोर शामिल हैं।

भारत में किडनी ट्रांसप्लांट का खर्च (kidney transplant cost in India)

साल 2016 की एक रिपोर्ट के अनुसार, वर्तमान में निजी अस्पतालों में हार्ट ट्रांसप्लांट पर 10 से 30 लाख रुपये, किडनी ट्रांसप्लांट पर 5 से 20 लाख रुपये, लीवर ट्रांसप्लांट पर 15 से 35 लाख रुपये तक का खर्चा आता है। 

किडनी के मरीजों का खाना (diet for kidney disease)

किडनी के मरीजों को अपनी डाइट में किसी भी कीमत पर गोभी, मशरूम, ब्‍लूबेरी, करोंदा, लाल अंगूर, अनानास, अंडे का सफेद भाग, शलजम, लहसुन, मूली, जैतून का तेल, प्‍याज, मछली, मैकाडामिया नट्स जैसी चीजों का सेवन करना चाहिए। 

किडनी मरीजों के लिए खुशखबरी

जापान में वैज्ञानिकों ने डोनर स्टेम सेल्स (मूल कोशिकाओं) से चूहों में किडनी का विकास किया है। इस प्रयास के बाद यह उम्मीद जगी है कि इस तरह किडनी का विकास किया जा सकता है, जिसे दुनिया में गुर्दा दाताओं (Kidney donors) की कमी की समस्या से निजात मिल सकती है। 

Web Title: world kidney day 2019 special: current status of kidney patients, kidney hospital in India, cost of kidney transplant, symptoms, causes, prevention treatment and cure of kidney failure

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे