विश्व किडनी दिवस 2019 की थीम, किडनी रोगों का इलाज, घरेलू व आयुर्वेदिक उपाय

By उस्मान | Published: March 13, 2019 01:23 PM2019-03-13T13:23:06+5:302019-03-13T15:06:00+5:30

World Kidney Day 2019: अगर आपका कोई परिचित किडनी से जुड़ी किसी बीमारी से पीड़ित है, तो आपको पता होना चाहिए कि उसके बेहतर इलाज के लिए आपको किन-किन बातों का ध्यान रखना चाहिए.

World kidney day 2019 in India, 2019 WKD theme, logo, slogan, activities, posters information in hindi | विश्व किडनी दिवस 2019 की थीम, किडनी रोगों का इलाज, घरेलू व आयुर्वेदिक उपाय

विश्व किडनी दिवस 2019 की थीम, किडनी रोगों का इलाज, घरेलू व आयुर्वेदिक उपाय

विश्व किडनी दिवस (World Kidney Day) 14 मार्च को मनाया जाता है। इस दिवस को मनाने के उद्देश्य किडनी की देखभाल के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाना है। किडनी के महत्व, किडनी रोगों के कारणों, उनसे जुड़े जोखिम कारकों और किडनी की बीमारी के साथ रहने के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए पूरे विश्व में इस दिन को मनाया जाता है। 

विश्व किडनी दिवस 2019 की थीम (World Kidney Day 2019 theme)

इस साल वर्ल्ड किडनी डे की थीम है 'Kidney health for everyone, everywhere' इसका मतलब यह है कि पूरे संसार में किसी भी जगह रहने वाले हर इंसान के लिए किडनी स्वास्थ्य जरूरी है। 

किडनी डिजीज से हर साल मरते हैं 2.4 मिलियन लोग (death from kidney disease)

दुनिया भर में 850 मिलियन से अधिक लोग गुर्दे की बीमारियों से पीड़ित हैं। क्रोनिक किडनी रोग (Chronic kidney diseases) प्रति वर्ष 2।4 मिलियन मौतों के साथ, मौत का 6 वां सबसे तेजी से बढ़ता कारण है।

किडनी रोगों का उपचार (Treatment of kidney disease)

किडनी ट्रांसप्लांट किडनी की बीमारी का सबसे अधिक खर्चीला इलाज माना जाता है - जो कि अधिकांश आबादी के बजट से बाहर है। अंग दाताओं के लिए भौतिक और कानूनी बुनियादी ढांचे की कमी और डायलिसिस बैक की वजह से कई लोगों को गुर्दे की बीमारी का पर्याप्त उपचार नहीं मिल पाता है। इतना ही नहीं, लोगों को गुर्दे की बीमारियों की रोकथाम, जांच और उपचार की जानकारी नहीं है। 

किडनी की देखभाल के लिए एक्सपर्ट्स के सुझाव (Tips to care kidneys)

1) स्वस्थ जीवन शैली का पालन करें और रोजाना पर्याप्त मात्रा में पानी पियें। जितना हो सके शराब का सेवन, धूम्रपान, तला हुआ भोजन, प्रोसेस्ड और पैकेज्ड भोजन से बचें।

2) हर साल किडनी की जांच कराएं। समय पर निदान और उपचार गुर्दे की बीमारियों को रोकने और उनका इलाज करने में मददगार हो सकता है। 

3) सभी देशों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि गुर्दे के रोगियों को दवाइयों सहित सभी बुनियादी स्वास्थ्य सेवाएं प्राप्त हों। 

4) किडनी को स्वस्थ रखने के लिए बेहतर जीवन शैली के साथ खानेपीने का भी ध्यान रखें और कोशिश करें कि बाहर का खाना और अन्हेल्दी चीजें न खायें।

English summary :
WKD 2019 in India: World Kidney Day is celebrated on 14th March. The aim of celebrating this day is to increase awareness about the importance of taking care for kidneys.


Web Title: World kidney day 2019 in India, 2019 WKD theme, logo, slogan, activities, posters information in hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे