WHO ने कहा- देर तक काम करने से जा रही है कर्मचारीयों की जान, 16 साल में 7 लाख से अधिक लोगों की मौत

By उस्मान | Published: May 17, 2021 08:27 AM2021-05-17T08:27:22+5:302021-05-17T08:27:22+5:30

देर तक काम करने वालों को स्ट्रोक जैसी कई जानलेवा बीमारियों का खतरा

World Health Organization says Working long hours is killing hundreds of thousands of people a year | WHO ने कहा- देर तक काम करने से जा रही है कर्मचारीयों की जान, 16 साल में 7 लाख से अधिक लोगों की मौत

देर तक काम करने के नुकसान

Highlightsदेर तक काम करने वालों को स्ट्रोक जैसी कई जानलेवा बीमारियों का खतराशिफ्ट में काम करने से स्वास्थ्य जोखिम कमकोरोना की वजह से बढ़ सकता है यह ट्रेंड

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा कि बहुत से लोग सामान्य समय से कहीं अधिक देरी तक काम करते हैं और इस बिगड़ती प्रवृत्ति से सालभर में सैकड़ों हजारों लोगों की जान जा रही है। संगठन ने यह भी कहा है कि कोरोना वायरस महामारी से इस ट्रेंड को बढ़ावा मिल सकता है। 

लंबे समय तक काम करने से जीवन को होने वाले नुकसान से जुड़े पहले वैश्विक अध्ययन में, एनवायरनमेंट इंटरनेशनल जर्नल में पेपर ने दिखाया कि साल 2016 में लंबे समय तक काम करने से जुड़े स्ट्रोक और हृदय रोग से 745,000 लोगों की मृत्यु हुई। साल 2000 तक यह आंकड़ा बढ़कर लगभग 30% अधिक हो गया था। 

डब्ल्यूएचओ के पर्यावरण, जलवायु परिवर्तन और स्वास्थ्य विभाग की निदेशक मारिया नीरा ने कहा कि प्रति सप्ताह 55 घंटे या उससे अधिक काम करने से गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। उन्होंने कहा कि इस अध्ययन से यह पता चलता है कि श्रमिकों की सुरक्षा का ध्यान रखा जाना बहुत जरूरी है। 

डब्ल्यूएचओ और अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन द्वारा निर्मित संयुक्त अध्ययन से पता चला है कि ज्यादातर पीड़ित (72%) पुरुष थे और मध्यम आयु वर्ग या उससे अधिक उम्र के थे। 

अध्ययन से यह सामने आया है लंबे समय तक काम करने वालों की शिफ्ट में काम करने वालों की तुलना में जीवन में बहुत बाद में मौतें हुईं और कभी-कभी दशकों बाद भी। 

रिपोर्ट से पता चलता है कि दक्षिण पूर्व एशिया और पश्चिमी प्रशांत क्षेत्र में रहने वाले लोग इससे सबसे अधिक प्रभावित हुए जिसमें चीन, जापान और ऑस्ट्रेलिया जैसे देश शामिल हैं।

यह अध्ययन 194 देशों के आंकड़ों पर आधारित है। सप्ताह में 55 घंटे या उससे अधिक काम करने से 35-40 घंटे की तुलना में स्ट्रोक का 35% अधिक जोखिम और इस्केमिक हृदय रोग से मरने का 17% अधिक जोखिम होता है।

अध्ययन में 2000-2016 की अवधि को कवर किया गया है और इसलिए इसमें कोरोना महामारी शामिल नहीं थी। हालांकि संगठन के अधिकारियों ने कहा है कि कोरोना आपातकाल के परिणामस्वरूप वैश्विक आर्थिक मंदी ने जोखिम बढ़ा दिया है।

डब्ल्यूएचओ ने कहा कि महामारी काम के समय में वृद्धि की प्रवृत्ति को बढ़ावा दे सकती है। कम से कम 9% लोग लंबे समय तक काम करते हैं। टेड्रोस एडनॉम घेबियस सहित डब्ल्यूएचओ के कर्मचारियों ने इस बात को माना है। 

डब्ल्यूएचओ के तकनीकी अधिकारी फ्रैंक पेगा ने कहा कि कैपिंग आवर नियोक्ताओं के लिए फायदेमंद होंगे क्योंकि इससे श्रमिक उत्पादकता बढ़ सकती है।

Web Title: World Health Organization says Working long hours is killing hundreds of thousands of people a year

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे