World Health Day: लॉकडाउन बिगाड़ सकता है सेहत, खायें ये 10 चीजें, तनाव, चिंता, मोटापे से मिलेगा छुटकारा

By उस्मान | Published: April 7, 2020 06:10 AM2020-04-07T06:10:58+5:302020-04-07T06:10:58+5:30

Healthy diet tips for covid-19 lock down: घर में बंद रहकर कहीं आप बीमारियों का शिकार न हो जायें

World Health Day 2020 : theme, significance, important, foods to eat during coronavirus lock down to beat stress, obesity, anxiety | World Health Day: लॉकडाउन बिगाड़ सकता है सेहत, खायें ये 10 चीजें, तनाव, चिंता, मोटापे से मिलेगा छुटकारा

World Health Day: लॉकडाउन बिगाड़ सकता है सेहत, खायें ये 10 चीजें, तनाव, चिंता, मोटापे से मिलेगा छुटकारा

World Health Day 2020: हर साल 7 अप्रैल को विश्व स्वास्थ्य दिवस मनाया जाता है। इस साल की थीम है 'सभी के लिए स्वास्थ्य देखभाल उपलब्ध हो सके' है। कोरोना वायरस की वजह से देश में लॉकडाउन जारी है, जो आगे कुछ और दिन तक चलेगा। सभी लोग अपने घरों में बंद हैं और आधे लोग घर से ही काम कर रहे हैं। 

यह एक ऐसी स्थिति है जिसमें तनाव की स्थिति पैदा होती है। हाल ही में एक रिपोर्ट सामने आई है जिसमें बताया गया है कि लॉकडाउन की वजह से मानसिक रोगों के मामले 30 फीसदी तक बढ़ गए हैं। तनाव, चिंता और अवसाद से आप घर में रहकर ही कई बीमारियों का शिकार हो सकते हैं। ऐसे में दिमाग को सकरात्मक रखना बहुत जरूरी है। 

दिमाग को शांत रखने और खुश रहने के लिए आप घर में कुछ खास चीजों का सेवन कर सकते हैं। इन चीजों से न केवल आपकी सेहत सही बनी रहेगी बल्कि आपको चिंता और तनाव से भी राहत मिल सकती है। हम आपको कुछ चीजों के बारे में बता रहे हैं जिन्हें आपको अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए। 

1) कार्ब्स और प्रोटीन
इस लॉकडाउन का एक फायदा यह है कि हम सभी घर का बना खाना खा रहे हैं, इसलिए प्रत्येक भोजन को संतुलित करें। मध्यम कार्ब्स, पर्याप्त प्रोटीन, कुछ दूध उत्पाद और बहुत सारी सब्जियां लें। पौष्टिक भोजन खाने से आपकी ऊर्जा का स्तर और आपकी उत्पादकता प्रभावित होगी। जब आप फ्री हों तो हेल्दी खाने की तैयारी करें जैसे चॉप करना, सफाई करना या एक ही बार में ढेर सारा मसाला बनाना। यह आपको समय और प्रयास बचाएगा और जब मुक्त होगा, तो परिवार को एक साथ लाने का एक अच्छा तरीका है। 

2) डाइट में शामिल हों सभी चीजें 
क्योंकि इस समय शारीरिक गतिविधि कम हो रही हैं इसलिए उतना ही खाना खाएं, जितना आप पचा सके। ज्यादा खाने से आपका वजन बढ़ सकता है। हेल्दी और फिट रहने के लिए आप 1/2 प्लेट सब्जियां, 1/4 कार्ब्स या अनाज, 1/4 प्रोटीन और 150- 200 मिलीलीटर दूध लेना चाहिए। 

3) फल और नट्स भी हैं जरूरी
फल, नट्स, उबले हुए या बेक्ड स्नैक्स जैसे कि उबले हुए कॉर्न, या यहां तक कि मुट्ठी भर भून चने का नाश्ता करें। काम के दौरान भी आप इन चीजों का सेवन कर सकते हैं। ध्यान रहे कि आप जितना ऑफिस ले जाते थे, उतनी ही मात्रा में खाएं। 

4) भोजन का समय निश्चित करें
घर में रहने का मतलब यह नहीं है कि आप कभी भी कुछ भी खाना शुरू कर दें। अपने भोजन का समय फिक्स करें और रोजाना उसी समय खाएं। नाश्ता, दोपहर का भोजन और रात का खाना 9:00 बजे तक खा लें। अपने प्रमुख भोजन के बीच 10-15 मिनट के लिए स्नैक ब्रेक लें, यह आपको तरोताजा करने में मदद करता है। 

5) खूब पानी पियें
थकान, सिरदर्द और डिहाइड्रेशन से बचने के लिए दिनभर खूब पाने पीते रहे। इसके लिए अपनी मेज पर पानी रखें, बेहतर संभावना है कि आप अधिक पीएंगे। अक्सर देखा गया है कि लोग घर में रहकर कम पानी पीते हैं। कोशिश करें कि भोजन से पहले और बाद में अधिक पीएं, और भोजन के साथ कम।

6) चाय और कॉफ़ी का कम सेवन करें
कैफीन का अत्यधिक सेवन स्वास्थ्य के लिए हानिकारक माना जाता है। 2-3 कप एक दिन में पर्याप्त है। सिर्फ इसलिए कि आप घर में और चाय का अधिक सेवन कर देने से आपको कई समस्याएं हो सकती हैं। 

7) एक्सरसाइज है बहुत जरूरी
घर में रहकर सुस्त न बनें। रोजाना आधा घंटा एक्सरसाइज करनी की आदत डालें। इससे आपको अपने स्वास्थ्य, शरीर, मन और आत्मा को बेहतर बनाने में मदद मिल सकती है। तनाव और चिंता से राहत पाने का यह सबसे अच्छा उपाय है। 

Web Title: World Health Day 2020 : theme, significance, important, foods to eat during coronavirus lock down to beat stress, obesity, anxiety

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे