World Food Day: शरीर को मजबूत बनाकर वायरस से लड़ने के लिए खायें ये 10 चीजें, खून की कमी और कमजोरी भी होगी दूर

By उस्मान | Published: October 16, 2020 10:59 AM2020-10-16T10:59:27+5:302020-10-16T10:59:27+5:30

विश्व खाद्य दिवस पर जानिये कोरोना वायरस से निपटने के लिए कौन-कौन सी चीजों का सेवन जरूरी है

World Food Day: history and importance, foods that can fight coronavirus and boost immunity systems naturally | World Food Day: शरीर को मजबूत बनाकर वायरस से लड़ने के लिए खायें ये 10 चीजें, खून की कमी और कमजोरी भी होगी दूर

कोरोना वायरस डाइट प्लान

Highlights16 अक्टूबर को पूरी दुनिया में विश्व खाद्य दिवस मनाया जाता हैकोरोना से निपटने के लिए शरीर का अंदर से मजबूत होना जरूरीमुनक्का खाने से ब्लड सर्कुलेशन रहता है बेहतर

World Food Day: हर साल 16 अक्टूबर को पूरी दुनिया में विश्व खाद्य दिवस मनाया जाता है। इस दिन को मनाने का उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि दुनिया के किसी भी कोने में कोई व्यक्ति भूखा न रहे, सभी को भरपेट खाना और पोषण मिले. इस दिन का मुख्य बिंदु यह है कि भोजन एक बुनियादी और मौलिक मानव अधिकार है। 

इस अवसर पर हम आपको कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों के बारे में बता रहे हैं, जो कोरोना काल में आपको हेल्दी एंड फिट रखने में मदद कर सकते हैं। एक्सपर्ट्स मानते हैं कि कोरोना से निपटने के लिए शरीर का अंदर से मजबूत होना जरूरी है। इन चीजों के सेवन से इम्यूनिटी बढ़ाने और वायरस से लड़ने में मदद मिल सकती है।

मुनक्का
यह ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर करता है। साथ ही इसके सेवन से रंग गोरा और बीपी कंट्रोल में रहता हैं। सर्दी-जुकाम हो जाए तो रात को सोने से पहले दूध में 2-3 मुनक्के उबाल कर सेवन करें। इसमें बीटा कैरोटीन मौजूद होता है। मुनक्का को रात को भिगोकर रख दें और सुबह इनका सेवन करें। इससे आखों की रोशनी तेज होती हैं।

मुनक्का इम्युनिटी बढ़ाकर रोगों से बचाता है खून की कमी, दुबलापन, थकान, कमजोरी को भी करता है दूर

बादाम
एक औंस बादाम में 1/4 कप दूध के जितना कैल्शियम पाया जाता है। इसके अद्भुत पोषक तत्व आपके शरीर को फिट रखने में मदद कर सकते हैं। शोधकर्ताओं के अनुसार, बादाम प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देता है, खासकर वायरस के खिलाफ। विटामिन ई और फाइबर से भरपूर बादाम आपके रक्त शर्करा को भी ठीक रखता है। 

किशमिश
इससे ब्लड सर्कुलेशन प्रोपर होता हैं और दिल की बीमारियों से बचाता है। इतना ही नहीं यह स्किन के लिए भी काफी फायदेमंद है। किशमिश का पानी लीवर में खून को बड़ी तेजी से साफ करता है और पेट की समस्याएं जैसे कब्ज आदि आराम दिलाती है।

सूरजमुखी के बीज
यह हेल्दी स्नैक प्रतिरक्षा को बढ़ाने का काम करता है। यह अल्जाइमर जैसी विभिन्न पुरानी बीमारियों के जोखिम को कम करते हैं, दिल को स्वस्थ रखते हैं और बीमारी को भी रोकते हैं। गर्भवती महिलाओं और होने वाले शिशु के विकास और स्वास्थ्य के लिए इससे बेहतर चीज कुछ नहीं है।

Sunflower Seeds: 6 Reasons How These Seeds May Help Boost Your Health - NDTV Food 
 पपीता
एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर पपीता स्वादिष्ट होने के साथ-साथ सेहत का खजाना है। इसमें सूजन से लड़ने, कैंसर के जोखिम को कम करने और पाचन को दुरुस्त करने की क्षमता होती है। 

कीवी
विटामिन सी, विटामिन के, और विटामिन ई, के से भरपूर कीवी अस्थमा के मरीजों के लिए बेहतर विकल्प है। इसके अलावा यह प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत कर सकता है। सामान्य सर्दी और फ्लू जैसी स्थितियों को भी रोक सकता है। सके अतिरिक्त, कीवी पाचन में सहायता कर सकता है। 

अदरक
यह आसानी से उपलब्ध मसाला आपके शरीर के लिए चमत्कार करता है। यह कोलेस्ट्रॉल को कम करता है, पीरियड के दर्द को कम करता है, और समग्र रूप से संक्रमण से लड़ने के लिए शरीर की क्षमता को बढ़ाता है।

अदरक के 16 फायदे, उपयोग और नुकसान - Ginger (Adrak) Benefits and Side Effects in Hindi

एल्डरबेरी
एल्डरबेरी एंटीऑक्सिडेंट से भरे हुए हैं और अक्सर विभिन्न बीमारियों के इलाज के लिए उपयोग किए जाते हैं। ये बैंगनी जामुन तनाव से लड़ सकते हैं और आपके प्रतिरक्षा प्रणाली के आंतरिक कामकाज में सुधार कर सकते हैं।

कस्तूरी
अगर आपको सीफूड पसंद है तो यह आपके लिए बेहतर विकल्प है। इसमें कम कैलोरी होती है। यह ओमेगा-3 फैटी एसिड और प्रोटीन का एक बड़ा स्रोत है। यह आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है। इसके अलावा यह डायबिटीज कंट्रोल करने में भी सहयक है। 

पालक
इसमें कोई शक नहीं है कि पालक आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छा है। इसके पोषक तत्व प्रतिरक्षा के लिए भी बहुत अच्छे है। पालक मैग्नीशियम का एक बड़ा स्रोत है जो तंत्रिका कार्य, स्वस्थ हृदय, रक्तचाप और मजबूत मांसपेशियों को बनाए रखने के लिए आवश्यक है।

Web Title: World Food Day: history and importance, foods that can fight coronavirus and boost immunity systems naturally

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे