विश्व मधुमेह दिवस यानी वर्ल्ड डायबिटीज डे (World Diabetes Day) हर साल 14 नवंबर को मनाया जाता है। इस दिवस का उद्देश्य दुनियाभर में इस खतरनाक बीमारी के प्रति जागरूक करना है। इस साल यानी 2019 में डायबिटीज डे की थीम "परिवार और मधुमेह" है। इसका प्रमुख फोकस डायबिटीज की पहचान करना और टाइप 2 डायबिटीज से बचाव और डायबिटीज का मैनेज करना है। 

डायबिटीज देश में तेजी से बढ़ने वाली बीमारियों में से एक है। एक शोध की मानें तो पिछले 25 बरस में इस बीमारी के मामलों में 64 प्रतिशत इजाफा हुआ है। जिस तेजी से यह बीमारी फैल रही है, उससे यह अंदाजा लगाया जा सकता है कि  आने वाले छह बरसों में देश में इस बीमारी के मरीजों की संख्या 13.5 करोड़ से ज्यादा हो सकती है, जो वर्ष 2017 में 7.2 करोड़ थी।

ज़िकिट्ज़ा हेल्थकेयर लिमिटेड (ZHL) के मेडिकल डायरेक्टर और कंसल्टेंट डॉक्टर संतोष दातार  के अनुसार, डायबिटीज विश्व स्तर पर सबसे अधिक प्रचलित जीवनशैली की बीमारियों में से एक है। टाइप 1 डायबिटीज ज्यादातर बच्चों या युवा वयस्कों को प्रभावित करता है और शरीर में इंसुलिन की कमी के कारण होता है। टाइप 2 डायबिटीज वयस्कों में देखा जाता है और मुख्य रूप से इंसुलिन प्रतिरोध के कारण होता है यानी शरीर की कोशिकाओं की इंसुलिन का प्रभावी ढंग से उपयोग करने में असमर्थता। दोनों हाई ब्लड शुगर लेवल बढ़ाते हैं। 

डायबिटीज के लक्षण

डायबिटीज के संभावित लक्षणों में अत्यधिक प्यास, भूख और पेशाब, वजन में कमी, थकान, घाव का धीमे ठीक होना, हाथों और पैरों में सुन्नता आदि हैं। हालांकि, डायबिटीज के कई रोगियों में कोई लक्षण नहीं होते हैं। इससे आपको इस्केमिक हार्ट डिजीज, किडनी डैमेज, आंखों को नुकसान, तंत्रिका क्षति, फूट गैंग्रीन और अन्य समस्याएं हो सकती हैं।

डायबिटीज के कारण

वंशानुगत कारकों के अलावा, खराब जीवन शैली के विकल्प जैसे कि अधिक भोजन, जंक फूड, कैलोरी और चीनी का अत्यधिक सेवन (कोल्ड ड्रिंक्स और अल्कोहल के रूप में), व्यायाम की कमी, धूम्रपान, अपर्याप्त नींद, तनाव, कार्य-जीवन के संतुलन को बनाए नहीं रखना इसके प्रमुख कारण हैं। 

डायबिटीज से बचने के उपाय

एक स्वस्थ जीवनशैली अपनाना डायबिटीज की रोकथाम और प्रबंधन की कुंजी है। इनमें पर्याप्त नींद, संतुलित और पौष्टिक भोजन (जिसमें रोटी, सब्जियाँ, चावल, दाल, हरी पत्तेदार सब्जियाँ, फल, दही / छाछ और सलाद शामिल हों) शामिल हैं। 

इन चीजों से परहेज करें डायबिटीज के मरीज

सभी जंक फूड्स (जैसे बिस्कुट, मीठे फलों का रस, नूडल्स, केक, पेस्ट्री, कुकीज, पैक्ड स्नैक आइटम, कोल्ड / एनर्जी ड्रिंक्स, पिज्जा, बर्गर, फास्ट फूड आइटम्स, डोनट्स, डीप फ्राइड आइटम्स, रिफाइंड शुगर आदि) से परहेज करें।

इन बातों का भी रखें ध्यान

शराब और धूम्रपान से बचना, नियमित व्यायाम, शारीरिक रूप से सक्रिय रहना, इष्टतम वजन और लिपिड स्तर बनाए रखना, इष्टतम कार्य-जीवन संतुलन बनाए रखना, तनाव से बचना, क्रोध से बचना, स्वस्थ बनाए रखना, ध्यान और विश्राम का अभ्यास करना, नियमित रूप से चिकित्सा जांच कराना आदि डायबिटीज को कंट्रोल रखने में कारगर उपाय हैं।

डायबिटीज के रोगियों को स्वस्थ जीवनशैली अपनानी चाहिए और अपने चिकित्सक द्वारा बताई गई आहार, दवा और परीक्षणों का पालन करना चाहिए। उन्हें झूठ बोलने वाले व्यक्तियों द्वारा दी गई या सोशल मीडिया और तथाकथित चमत्कारी खाद्य पदार्थों या इलाज पर दी गई अवांछित, अवैज्ञानिक सलाह पर विश्वास नहीं करना चाहिए।

Web Title: world diabetes day : follow these expert tips to control and prevention of diabetes easily
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