World Diabetes Day: क्या स्वस्थ और पतले लोगों को डायबिटीज की बीमारी हो सकती है?

By उस्मान | Published: November 13, 2021 11:53 AM2021-11-13T11:53:07+5:302021-11-13T11:53:07+5:30

भारत में डायबिटीज की बीमारी तेजी से बढ़ रही है, जानिये इसके कारण और लक्षण क्या हैं

World Diabetes Day: causes, symptoms, risk factors of diabetes, foods to eat and avoid to control blood sugar level | World Diabetes Day: क्या स्वस्थ और पतले लोगों को डायबिटीज की बीमारी हो सकती है?

वर्ल्ड डायबिटीज डे

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Highlightsकिसी को भी हो सकती है डायबिटीज की बीमारी ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए हेल्दी लाइफस्टाइल जरूरीखाने-पीने की कुछ चीजें बढ़ा सकती हैं डायबिटीज का जोखिम

हर साल 14 नवंबर को वर्ल्ड डायबिटीज डे (World Diabetes Day) मनाया जाता है। इस दिन की शुरुआत 1991 में इंटरनेशनल डायबिटीज फेडरेशन और विश्व स्वास्थ्य संगठन ने मिलकर की। इसका उद्देश्य डायबिटीज से जुड़े जोखिमों जैसे हृदय रोगों के बारे में जागरूकता बढ़ाना था। साल 2007 में यह दिन आधिकारिक हो गया, जब संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 14 नवंबर को वर्ल्ड डायबिटीज डे के रूप में मान्यता देते हुए प्रस्ताव पारित किया।

डायबिटीज का मुख्य कारण क्या है?
हालांकि टाइप 2 डायबिटीज वाले सभी लोग अधिक वजन वाले नहीं होते हैं, मोटापा और खराब जीवनशैली टाइप 2 डायबिटीज के सबसे सामान्य कारणों में से दो हैं। ये चीजें संयुक्त राज्य अमेरिका में डायबिटीज के लगभग 90% से 95% मामलों के लिए जिम्मेदार हैं।

डायबिटीज होने के लक्षण क्या हैं?
प्यास ज्यादा लगना 
लगातार पेशाब आना
अत्यधिक भूख
अस्पष्टीकृत वजन घटना 
मूत्र में कीटोन्स की उपस्थिति (कीटोन मांसपेशियों और वसा के टूटने का नतीजा है, जो तब होता है जब पर्याप्त इंसुलिन उपलब्ध नहीं होता है)
थकान
चिड़चिड़ापन
धुंधली दृष्टि

कौन सा भोजन डायबिटीज का कारण बनता है?
चार तरह की खाने की चीजें डायबिटीज का कारण बनती हैं. अगर आपको डायबिटीज से बचना है तो इन चीजों का कम सेवन करें। यह चीजें हैं- अत्यधिक संसाधित कार्बोहाइड्रेट, चीनी-मीठे पेय पदार्थ, सैचुरेटेड और ट्रांस फैट, लाल और प्रसंस्कृत मांस।

क्या स्वस्थ लोगों को डायबिटीज हो सकता है?
वास्तव में बहुत से स्वस्थ लोग भी डायबिटीज से ग्रस्त हैं. हम अक्सर यह मान लेते हैं कि सिर्फ इसलिए कि कोई व्यक्ति पतला है, वे पूर्ण स्वास्थ्य में हैं। हालांकि, स्वस्थ लोग भी इंसुलिन प्रतिरोध विकसित कर सकते हैं, एक ऐसी स्थिति जो उच्च रक्त शर्करा या डायबिटीज ओर ले जाती है।

डायबिटीज का पहला चरण क्या है?
डायबिटीज के शुरुआती संकेतों और लक्षणों में बार-बार पेशाब आना, प्यास का बढ़ना, थकान और भूख लगना, दृष्टि संबंधी समस्याएं, घाव का धीमा भरना और यीस्ट संक्रमण शामिल हो सकते हैं।

डायबिटीज से बचने के उपाय क्या हैं? 
डायबिटीज होने से बचने के लिए अपने आहार से चीनी और रिफाइंड कार्ब्स हटा लें
नियमित रूप से वर्कआउट करें
अपने प्राथमिक पेय के रूप में पानी पिएं
वजन कम करें यदि आप अधिक वजन वाले या मोटे हैं
धूम्रपान छोड़ दें 
बहुत कम कार्ब आहार का पालन करें
गतिहीन व्यवहार से बचें

ब्लड शुगर को जल्दी से कैसे कम किया जा सकता है?
जब आपका ब्लड शुगर लेवल बहुत अधिक हो जाता है - जिसे हाइपरग्लाइसेमिया के रूप में जाना जाता है - इसे कम करने का सबसे तेज़ तरीका तेजी से काम करने वाला इंसुलिन लेना है। व्यायाम ब्लड शुगर को कम करने का एक और तेज़, प्रभावी तरीका है। कुछ मामलों में, आपको इसे घर पर संभालने के बजाय अस्पताल जाना चाहिए।

महिलाओं और पुरुषों दोनों में डायबिटीज के लक्षण
प्यास और भूख में वृद्धि
लगातार पेशाब आना
बिना किसी स्पष्ट कारण के वजन कम होना या बढ़ना
थकान
धुंधली दृष्टि
घाव जो धीरे-धीरे भरते हैं
जी मिचलाना
त्वचा संक्रमण

कौन से खाद्य पदार्थ डायबिटीज से लड़ते हैं?
फलियां और ब्लैक बीन्स विटामिन और खनिजों जैसे मैग्नीशियम और पोटेशियम से भरे होते हैं। 
गहरी हरी पत्तेदार सब्जियां 
खट्टे फल 
जामुन 
टमाटर 
ओमेगा -3 फैटी एसिड में उच्च मछली 
मेवे 
साबुत अनाज 

Web Title: World Diabetes Day: causes, symptoms, risk factors of diabetes, foods to eat and avoid to control blood sugar level

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