World Cancer Day 2021: ब्लड कैंसर होने से पहले मिलती हैं 5 चेतावनी, बचने के लिए तुरंत शुरू कर दें ये 5 काम

By उस्मान | Published: February 4, 2021 06:23 AM2021-02-04T06:23:13+5:302021-02-04T06:23:13+5:30

विश्व कैंसर दिवस-2021 पर जानिये कैंसर के सबसे खतरनाक रूप ब्लड कैंसर के शुरूआती लक्षणों के बारे में

World Cancer Day 2021: theme, importance, significance, what is blood cancer, sign and symptoms of blood cancer, how to prevent blood cancer, blood cancer ke lakshan in Hindiblood cancr se bchne ke upay, blood cancer ka ilaj | World Cancer Day 2021: ब्लड कैंसर होने से पहले मिलती हैं 5 चेतावनी, बचने के लिए तुरंत शुरू कर दें ये 5 काम

ब्लड कैंसर के लक्षण

Highlightsहर साल 4 फरवरी को मनाया जाता है वर्ल्ड कैंसर डेइस दिवस को मनाने का उद्देश्य कैंसर के प्रति जागरूकता फैलानाजानिये ब्लड कैंसर के प्रमुख लक्षण क्या हैं

हर साल 4 फरवरी को विश्व कैंसर दिवस (World Cancer Day) मनाया जाता है, जिसका उद्देश्य इस खतरनाक बीमारी के बारे जागरूकता बढ़ाना है जो, वैश्विक स्तर पर मृत्यु का दूसरा प्रमुख कारण बना हुआ है। संयुक्त राष्ट्र से मान्यता प्राप्त इस दिन का नेतृत्व यूनियन फॉर इंटरनेशनल कैंसर कंट्रोल (यूआईसीसी) द्वारा किया जाता है।

विश्व कैंसर दिवस-2021 की थीम (World Cancer Day 2021 theme)

विश्व कैंसर दिवस-2021 की थीम 'आई एम एंड आई विल' है। इस थीम से पता चलता है कि किसी व्यक्ति के कार्य कैसे प्रभावी हो सकते हैं। यह दर्शाता है कि हर क्रिया कैंसर से लड़ने के लिए मायने रखती है।

इसे मेडिकल भाषा में ल्यूकेमिया (Leukemia) कहा जाता है, जिसमें व्हाइट ब्लड सेल की मात्रा रेड ब्लड सेल की तुलना में काफी ज्यादा हो जाती है। ब्लड कैंसर होने से पहले शरीर कुछ संकेत देता है जिन्हें समय पर पहचानकर इलाज शुरू किया जा सकता है। 

ब्लड कैंसर के लक्षण (Signs and symptoms of blood cancer)

सांस में कमी
कुछ प्रकार के ल्यूकेमिया लाल रक्त कोशिकाओं के उत्पादन को बाधित करते हैं। ये  कोशिकाएं शरीर में सभी कोशिकाओं तक ऑक्सीजन ले जाने का काम करती हैं। जब लाल रक्त कोशिकाओं की कमी होती है, तो सांस की तकलीफ हो सकती है। (सांस की तकलीफ फेफड़ों के कैंसर का भी संकेत है। लेकिन इसके कई अन्य कारण भी हो सकते हैं।

थकान और कमजोरी
यह लक्षण खून की कमी एनीमिया का भी हो सकता है लेकिन आपको समय पर डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए। खून में रेड ब्लड सेल्स की कमी के कारण शरीर में थकान और कमजोरी होने लगती है। बेहतर खानपान के बावजूद अगर आप हमेशा थकान महसूस करते हैं, तो आपको सतर्क हो जाना चाहिए।

त्वचा पर गहरा निशान बनना 
कैंसर ट्रीटमेंट सेंटर ऑफ अमेरिका के अनुसार, त्वचा पर बिना वजह किसी गहरे निशान का बनना खतरे की घंटी है। इस तरह के निशान प्लेटलेट कम होने या रक्त के थक्के बनने की वजह से हो सकता है। ये निशान हाथ या पैर पर दिखाई दे सकते हैं।

त्वचा पर छोटे धब्बे बनना
शरीर के किसी हिस्से में छोटे गोल धब्बे बनना ब्लड कैंसर का संकेत हो सकता हैइन छोटे आकार के धब्बों में दर्द नहीं होता है। यह धब्बे प्लेटलेट काउंट कम होने की वजह से बन सकते हैं जो ब्लड कैंसर का का संकेत देते हैं।

बेवजह खून का बहना
मसूड़ों, आंत्र, फेफड़े, या सिर में चोट लगने, असामान्य नाक से खून बहना गंभीर समस्या है। ऐसा प्लेटलेट की कमी और थक्के की समस्याओं का संकेत हो सकता है, जो सीधे रूप से ल्यूकेमिया का संकेत हैं।

ब्लड कैंसर के ये भी हैं कुछ संकेत
इनके अलावा ब्लड कैंसर के संकेतों में मसूड़ों में सूजन या फैलाव होना, हमेशा पेट फूलना, पेट के ऊपरी हिस्से में बायीं ओर दर्द रहना, हमेशा बुखार रहना, रात में सोते समय पसीना आना, हमेशा सिरदर्द रहना, त्वचा का रंग बदलना, हड्डियों में दर्द रहना, लिम्फ नोड्स में सूजन, स्किन रैशेष, जल्दी से इन्फेक्शन की चपेट में आना आदि भी शामिल हैं।

ब्लड कैंसर का इलाज 

कैंसर किसी भी प्रकार का हो, उसमें स्टेज अवश्य होती है, जैसे पहली, दूसरी और एडवांस स्टेज। ब्लड कैंसर और दूसरे बाकि कैंसर में यहां अंतर है। डॉक्टर के लिए यह जानना अहम चनौती होती है कि रोगी में बल्ड कैसे हुआ ?

लेकिन तकनीक और आधुनिक चिकित्सा ने इसे मुमकिन बना दिया है। अब ऐसी दवाईयां आ गयी हैं जिससे इसकी शुरुआत की पहचान हो सकती है। यह पता लगाया जा सकता है कि कैंसर किस कोशिका से पनपा और इलाज के माध्यम से उस कोशिका को ही खत्म कर दिया जाता है और इसी आधुनिक चिकित्सा को कीमोथेरेपी कहते हैं ।

ब्लड कैंसर से बचने के उपाय (Preventive Measures for Blood Cancer)

- नियमित रूप से व्यायाम करें।
- एक अनुशासित, स्वस्थ जीवन शैली का पालन करें।
- जड़ी-बूटियों और कीटनाशकों से दूर रखें।
- रेडिएशन के संपर्क से बचें।
- स्वस्थ भोजन खाएं और खूब पानी पिएं।
- खुद दवा लेने से बचें और किसी भी स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के लिए डॉक्टर से संपर्क करें।
- किसी भी तरह का लक्षण महसूस होने पर तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

Web Title: World Cancer Day 2021: theme, importance, significance, what is blood cancer, sign and symptoms of blood cancer, how to prevent blood cancer, blood cancer ke lakshan in Hindiblood cancr se bchne ke upay, blood cancer ka ilaj

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे