सर्दियों में खून ठंडा होने से हार्ट अटैक, खून में थक्के जमने का खतरा, खून को गर्म रखने के 7 उपाय

By उस्मान | Published: January 8, 2020 01:18 PM2020-01-08T13:18:03+5:302020-01-08T13:18:03+5:30

सर्दियों में खून के ठंडा होने से कोल्ड एग्लूटीनिन रोग (सीएडी) रोग होने का भी खतरा होता है।

winter health tips : food and tips to normal blood flow during winter and avoid risk heart attack, blood clot and Cold agglutinin disease | सर्दियों में खून ठंडा होने से हार्ट अटैक, खून में थक्के जमने का खतरा, खून को गर्म रखने के 7 उपाय

सर्दियों में खून ठंडा होने से हार्ट अटैक, खून में थक्के जमने का खतरा, खून को गर्म रखने के 7 उपाय

सर्दियों में हार्ट अटैक का सबसे ज्यादा खतरा होता है और इसका सबसे बड़ा कारण इस मौसम में खून का ठंडा होना है जिससे ब्लड फ्लो प्रभावित होता है। ऐसा माना जाता है कि सिर्फ बहुत ज्यादा ठंड होने पर ऐसा होता है बल्कि गर्म तापमान के अचानक ठंडे तापमान में परिवर्तन होने से भी हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है। 

तापमान में अचानक परिवर्तन शरीर के लिए थर्मल स्ट्रेस का कारण बनता है, जिसे अपने निरंतर तापमान को बनाए रखने के लिए कड़ी मेहनत करनी पड़ती है। इस प्रकार के तनाव का आपके रक्त की चिपचिपाहट पर सीधा असर पड़ता है, जिससे इसके अधिक मोटा, चिपचिपा और थक्का बनने की संभावना बढ़ जाती है। इतना ही नहीं, ठंड की वजह से शरीर में कुछ प्रोटीन का लेवल बढ़ने का चांस होता। ऐसा होने से खून में क्लॉट यानी थक्के बनने का जोखिम बढ़ सकता है। 

सर्दियों में खून के ठंडा होने से कोल्ड एग्लूटीनिन रोग (सीएडी) रोग होने का भी खतरा होता है। यह एक ऐसी स्थिति है जो आपके शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को लाल रक्त कोशिकाओं पर हमला करने के लिए बाधित करती है। इससे आपको चक्कर आने से लेकर हार्ट फेलियर तक की समस्या हो सकती है। इसे कोल्ड एंटीबॉडी हेमोलिटिक एनीमिया भी कहा जाता है। सर्दियों में खून को गर्म रखने और हार्ट अटैक से बचने के लिए आपको इन उपायों को आजमाना चाहिए।

गर्म रहें
इस दौरान आपको शरीर को गर्म रखने के लिए मोटे कपड़ों के अलावा अंदर कोई पतला ऊनी कपड़ा पहनना चाहिए, ताकि शरीर को हवा से बचाया जा सके। उसके ऊपर ही मोटे कपड़े पहनने चाहिए। शरीर के तापमान को कम से कम 18 डिग्री सेल्सियस रखने की कोशिश करें। इसके लिए नियमित रूप से गर्म भोजन और पेय लें।

वॉल्क करें
शरीर को गर्म रखने के लिए एक्सरसाइज बेहतर उपाय है लेकिन आप रोजाना वॉल्किंग भी कर सकते हैं। रोजाना कम से कम पंद्रह मिनट वॉल्क करें और ज्यादा चलने से बचें। ठंड के दौरान शरीर के तापमान को सामान्य करने के लिए हृदय पर बहुत अधिक दबाव पड़ता है।

पर्याप्त मात्रा में पानी पियें
अधिकतर लोग ठंड के दौरान पानी पीना छोड़ देते हैं या बहुत कम पानी पीते हैं। कुछ लोग इन दिनों गर्म चाय और कॉफी का अधिक सेवन करते हैं, जोकि नुकसानदायक है। शरीर के तापमान को सामान्य रखने के लिए आपको खूब पानी पीना चाहिए।

ओमेगा-3 लें
सर्दियों में खून को गर्म रखने, ब्लड फ्लो नॉर्मल रखने और दिल के दौरे से बचने के लिए आपको ओमेगा-3 से भरपूर खाद्य पदार्थों का खूब सेवन करना चाहिए। इसके लिए आप ओमेगा -3 सप्लीमेंट भी ले सकते हैं।

गुड़पट्टी या मूंगफली का चिक्की 
गुड़पट्टी यानी चिक्की का सेवन करने से ठंड के मौसम में शरीर को गर्माहट मिलती है। इसलिए आप भी इसका सेवन करके अपने शरीर को गर्म रख सकते हैं। इससे पाचन भी दुरुस्त होता है और हमारे शरीर का रक्त संचार भी बेहतर हो जाता है। 

ड्राई फ्रूट्स
खजूर, मुनक्का और दूसरे ड्राई फ्रूट्स का इस्तेमाल करके आप खुद को इन सर्दियों में सुरक्षित रख सकते हैं। इसके साथ ही ये सेहत को बेहतर बनाने का भी अचूक उपाय है।

अदरक, इलायची, दालचीनी की चाय
अपने आपको गर्म रखने का इससे बेहतर और सस्ता उपाय शायद ही कोई हो। अदरक, इलायची, दालचीनी वाली चाय पीने से शरीर का तापमान बढ़ जाता है और ब्लड फ्लो मव सुधार होता है।  

Web Title: winter health tips : food and tips to normal blood flow during winter and avoid risk heart attack, blood clot and Cold agglutinin disease

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे