कोरोना संकट में रहें सावधान! सर्दियों में न करें 8 गलतियां, इम्यून पावर हो जाएगी कमजोर, शरीर बन जाएगा बीमारियों का घर

By उस्मान | Published: November 23, 2020 03:38 PM2020-11-23T15:38:49+5:302020-11-23T15:45:21+5:30

हेल्थ टिप्स इन हिंदी : सर्दियों में अधिकतर लोग करते हैं यह गलतियां

winter health mistakes: 8 health mistakes to avoid in this winter during coronavirus pandemic | कोरोना संकट में रहें सावधान! सर्दियों में न करें 8 गलतियां, इम्यून पावर हो जाएगी कमजोर, शरीर बन जाएगा बीमारियों का घर

विंटर केयर टिप्स

Highlightsइस मौसम में बीमारियों का भी अधिक खतरा होता हैइस मौसम में इम्यून सिस्टम का कमजोर हो जाता है अगर आप भी गर्म पानी से नहाते हैं तो सावधान हो जाएं

सर्दियों का मौसम शुरू हो गया है और इस मौसम में बीमारियों का भी अधिक खतरा होता है। इसकी वजह है इस मौसम में इम्यून सिस्टम का कमजोर होना। ध्यान रहे कि कोरोना संकट भी चल रहा है। ऐसे में इम्यून सिस्टम कमजोर होने से आपको खतरे का सामना करना पड़ सकता है। 

सर्दियों में आमतौर पर लोग कुछ ऐसी गलतियां कर बैठते हैं जो सेहत के लिए हानिकारक हो सकती हैं। हम आपको कुछ ऐसी ही बुरी आदतों को बारे में बता रहे हैं जो सर्दियों में आपको मुसीबत में डाल सकती हैं। 

गर्म पानी से नहाना
इसमें कोई शक नहीं है कि सर्दियों में गर्म पानी से नहाने में खूब मजा आता है लेकिन आपको बता दें कि गर्म पानी से ज्यादा देर तक नहाना आपकी सेहत के लिए खतरनाक हो सकता है। दरअसल जब हम गर्म पानी से नहाते हैं तो त्वचा में केराटिन नाम के सेल्स होते हैं जो डैमेज हो जाते है जिससे स्किन ड्राई होने के साथ-साथ रैशेस हो जाते है।

Why your favorite hot water bath is bad for you

ज्यादा गर्म कपड़े पहनना
सर्दियों में ठंड से बचने के लिए लोग कई सारे गर्म कपड़े पहन लेते हैं। इससे शरीर ठंड से तो बच जाता है लेकिन खून में व्हाइट सेल्स बनने में काम कम हो जाता है। ठंड लगने पर शरीर इम्यून सिस्टम डब्लूबीसी पैदा करता है। लेकिन अगर आप ज्यादा गर्म कपड़े पहनते हैं तो आपका शरीर गर्म बना रहता है। जिसके कारण रोग प्रतिरोधक क्षमता काम नहीं करता है।

अधिक खाना
अन्य मौसम की तुलना में हम सर्दियों के मौसम में अधिक खाना खाते है। इसके साथ ही शारीरिक परिश्रम जीरो हो जाता है। जिसके कारण शरीर में अधिक मात्रा में फैट जमा हो जाते है। जिससे वजन बढ़ने के साथ आप की तरह की बीमारियों के भी शिकार हो जाते है।

कम पानी पीना
सर्दियों के मौसम में हमे कम प्यास लगती हैं। जिसके कारण हम न के बराबर पानी पीते है। जिसके कारण हमारा शरीर डीहाइड्रेट हो जाता है। इसलिे दिनभर ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं। आप चाहे तो गुनगुने पानी का सेवन कर सकते हैं।

एक्सरसाइज नहीं करना
सर्दियों के मौसम में शरीर इतन ज्यादा सुस्त हो जाता है कि लोग एक्सरसाइज से दूरी बना लेते हैं। लेकिन इस मौसम में योग और एक्सरसाइज जरूर करे। इससे आपको ज्यादा ठंड नहीं लेगी। इसके साथ ही हर तरह के संक्राम बीमारियों से कोसों दूर रहेंगे।

जरूरत से ज्यादा क्रीम लगाना
सर्दियों में स्किन को रुखा होने से बचाने के लिए आप दिन में कई बार क्रीम और लोशन लगाकर स्किन को मॉइश्चर कर दिया करते हैं। क्योंकि ऐसा करके आप स्किन एलर्जी की समस्या पैदा कर सकते हैं इसलिए इन सर्दियों में क्रीम-लोशन के बहुत अधिक इस्तेमाल से बचें।

घर के अंदर घुसे रहना
सर्दियो के मौसम में लोग घरों में कैद हो जाते हैं। लेकिन आपको बता दें कि यह आपकी सेहत के लिए खतरनाक हो सकता है। इसलिए रोजाना सुबह सूर्य की रोशनी लेने के साथ-साथ ताजी हवा जरूर लें। इससे आपके शरीर में विटामिन डी की कमी नही होगी। इसके साथ आप शारीरिक और मानसिक रूप से फिट रहेंगे।

Web Title: winter health mistakes: 8 health mistakes to avoid in this winter during coronavirus pandemic

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे